The news is by your side.

बेहतर नागरिक सुविधाओं के साथ शुरू होगा रामनवमी मेला

हर श्रद्धांलु का जिला प्रशासन रखेगा ख्याल

अयोध्या। बेहतर नागरिक सुविधाओं के साथ शुरू होगा रामनवमी मेला। हर श्रद्धांलु का जिला प्रशासन रखेगा ख्याल। जिला प्रशासन ने उत्कृष्ठ व्यवस्था हेतु कसी कमर। मेला प्रारम्भ होने के 2 दिन पूर्व जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अपर जिलाधिकारी नगर एवं मेलाधिकारी वैभव शर्मा व मेला से जुड़े आला अधिकारियों के साथ की लम्बी बैठक। बैठक के पश्चात् अधिकारियों के साथ राम की पैड़ी, घाटों तथा मेला क्षेत्र का किया भ्रमण तथा अब तक की तैयारी का लिया जायजा।
जिलाधिकारी श्री झा ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अभी मेला शुरू होने में 2 दिन का समय बचा है इसी अवधि में दिन-रात लगकर सभी व्यवस्था पूर्ण करायें। जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार भीड़ की अधिक सम्भावना है सुरक्षा की दृष्टि से घाटो, मंदिरो के आस-पास बैरीकेटिंग एवं लोहे के बैरियर लगाने के साथ सरयू नदी में लक्ष्मण घाट से लेकर चैधरी चरण सिंह घाट के पहले तक जल बैरीकेटिंग कराई जा रही है। पीएसी की एक डिवीजन फ्लड कम्पनी तैनात रहेगी जो शिफ्ट वार 24 घण्टे स्नान करने वाले श्रद्धांलुओं पर नजर रखेगी। मेला अवधि में नाव से सैर करना पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा।
स्वास्थ्य एवं नगर निगम के सफाई कर्मी के अतिरिक्त पंचायत विभाग से 600 सफाई कर्मी लगाये जा रहे है। हर दिन पूरा मेला क्षेत्र में एन्टीलारवा का छिड़काव करने के निर्देश नगर निगम को दिये गये। 24 घण्टे निरन्तर विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था कराई गई, साथ ही अयोध्या क्षेत्र में 20 घण्टे जलापूर्ति कराई जायेगी। हर क्षेत्र में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था कराई जा रही है। फिर भी किसी को कोई कमी दिखती है तो वह मेला कन्ट्रोल रूम में अपनी बात बता सकता है।
जिलाधिकारी ने हर विभाग से मेला अवधि में लगाये गये कर्मचारी का पूर्ण विवरण शिफ्ट, क्या कार्य करेगें तथा उनका मोबाइल नम्बर की सूची तलब की है। जिलाधिकारी ने बताया कि श्रद्धांलुओं के लिए सुगम यातायात है के लिये रोड़वेज की नियमित बसों के अतिरिक्त मेला में 100 अतिरिक्त बसें लगाई जा रही है तथा ट्रेनों में अतिरिक्त कोच व अयोध्या स्टेशन पर स्टापेज के समय को बढ़ाने के लिए रेलवे से बात की जा रही है। खोया-पाया कैम्प, मेला कन्ट्रोल रूम एवं पुलिस कन्ट्रोल रूम में आपस में समन्वय के साथ सूचना के अदान-प्रदान एवं खोये हुए व्यक्तियों की त्वरित जानकारी कराने हेतु 2 दिन पर पूरी व्यवस्था पर रिहर्सल करने के निर्देश दिये है। इस बार खोया-पाया कैम्प में सचित्र डिस्प्ले की व्यवस्था के प्रयास किये गये है इस सन्दर्भ में सूचना विभाग लखनऊ से सम्पर्क किया गया है। जिलाधिकारी ने अयोध्या व फैजाबाद के सभी पशु पालकों को निर्देश दिये है कि वे मेला के दौरान अपने पशुओं को बांधकर रखे, इसके लिए सभी चैकी इंचार्ज अपने क्षेत्र में पशुपालक को सख्त निर्देश देकर पाबन्द करें कि वे अपने पशुओं को बांधकर रखें। मेला क्षेत्र के 3-4 स्थानों पर रैन बसेरा की व्यवस्था की कराई जा रही है, साकेत डेरी अपने 65 दुकानदारों के साथ 10 स्थानो पर स्टाल लगायेगा। बैठक में पुलिस सुरक्षा व्यवस्था पर भी चर्चा एवं समीक्षा की गई। बैठक में एडीएम सिटी वैभव शर्मा, डीपीआरओ सत्य प्रकाश सिंह, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत प्रथम मनोज गुप्ता सहित मेला से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.