The news is by your side.

राम मन्दिर निर्माण : ऑटोमेटिक बैचिंग प्लांट का हुआ शुभारंभ

-नींव निर्माण की 10 लेयर का कार्य पूरा

अयोध्या। राम मंदिर निर्माण को लेकर चल रहा नींव भराई का कार्य अब और तेज गति से किया जाएगा। जिसके लिए 100 से 120 घन मीटर प्रतिघन्टा से कार्य करने वाला एक और इंजीनियरिंग फील्ड मैटेरियल मिक्सर मशीन की बैचिंग प्लांट को लगाया गया है। जिसे मंगलवार को विधि विधान पूर्वक मंत्रोच्चारण से पूजन अर्चन के बाद प्रारंभ किया गया।

Advertisements

राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण को लेकर खुदाई किए गए भूमि पर इम्प्रुमेन्ट का कार्य किया जा रहा है। 24 घण्टे लगातार 2 शिफ्ट में लेयर बिछाए जाने के बाद कॉम्पेक्ट कर ठोस बनाया जा रहा है। जिसके लिए पहले से 2 बैचिंग प्लांट प्रारम्भ है। लेकिन समय उपलब्धता और बारिश को देखते हुए इस गति को और तेज करने के लिए एक और नया ऑटोमेटिक प्लांट लगाया गया है। जो दोनों प्लांट से अधिक मात्रा में गिट्टी, पत्थर का पाउडर कोयला की राख, सीमेंट, पानी का मिश्रण कर मसाले को तैयार करेगा। राम जन्मभूमि परिसर में एक और ऑटोमैटिक बैचिंग प्लांट शुरू कर दिया गया है।

जिसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी कमल नयन दास, दिगंबर अखाड़ा के महंत सुरेश दास के साथ ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय और सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा ने इस प्लांट पूजन अर्चन के बाद प्रारम्भ कराया गया। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी कमल नयन दास ने कहा कि अब बहुत तेजी कार्य किया जाएगा। जिसके लिए एक नया प्लांट लगाया गया है।

इसे भी पढ़े  छात्राओं ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

आज उसको प्रारम्भ भी कर दिया गया है। वहीं महासचिव चम्पतराय ने बताया कि यह बैचिंग मशीन 100 से 120 घन मीटर प्रतिघण्टा मसले को तैयार करने की क्षमता है। जो रोज 15 से 16 घण्टे कार्य करेगी। वही बताया कि अब तक 10 लेयर की भराई का कार्य पूरा हो चुका है।

Advertisements

Comments are closed.