कलर्स टेलीविजन पर 5 अगस्त को होगा शो का प्रीमियर
अयोध्या। रामायण व सिया के राम जैसी पौराणिक कथाओं पर आधारित सीरियल के बाद अब जल्द ही कलर्स टेलीविजन पर ‘राम-सिया के लव-कुश’ सीरियल का प्रसारण किया जाएगा। बुधवार को अयोध्या के गुप्तारघाट पर राम सीता और लव कुश के जीवन पर आधारित इस शो की शूटिंग की गयी। स्वास्तिक प्रोडक्शन द्वारा निर्मित इस शो का प्रीमियर 5 अगस्त को होगा और हर सोमवार से शुक्रवार रात 8.30 बजे कलर्स पर प्रसारित होगा।
हिन्दी मास एंटरटेनमेंट एंड किड्स टीवी नेटवर्क वायकाॅम 18 की प्रमुख नीला एलाविया जयपुरिया ने बताया कि भारतीय दर्शकों के पास पौराणिक शो के लिए एक आकार्षण है, क्योंकि सभी आयु समूहों में इसकी अपील में कटौती होती है। यह शो आकार्षक कहानी के माध्यम से गौरवशाली कहानियों की गवाही देता है और जीवन चित्रण से बड़ा है। राम सिया के लव कुश में लव-कुश के दृष्टिकोण से सुनाई गयी रामायण का प्रदश्रन करेंगे और वे अपने माता-पिता को एक साथ लाने का प्रयास करेंगे।
राम सिया के लव कुशलव-कुश की आवाज़ के माध्यम से महाकाव्य रामायण
रामायण, हिंदू पौराणिक कथाओं का आधार है और इसके उपदेशों को हमारे सांस्कृतिक इतिहास में गहराई से उकेरा गया है। भगवान राम और उनकी प्यारी पत्नी देवी सीता की कहानी शाश्वत है और यह हमें धार्मिकता के मार्ग पर चलने के लिए प्रोत्साहित करती है। पवित्र ग्रंथ के कलात्मक अभिव्यक्ति में अपने पुत्रों लव-कुश के माध्यम से राम-सीता के गुणों का वर्णन करते हुए कलर्स मैग्नम ओप्स राम सिया के लव कुश इंडिया गेट बासमती राइस द्वारा संचालित है। यह शो अपने पिता की पहचान जानने के लिए लव और कुश की खोज का पता लगाएगा, जो उन्हें उनके नाम की शक्ति का पता लगाने और उनके माता-पिता को फिर से बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करेगा। स्वास्तिक प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित, इस शो का प्रीमियर 5 अगस्त 2019 को होगा और हर सोमवार से शुक्रवार रात 8.30 बजे कलर्स पर प्रसारित होगा।यह शो जादुई युग की तारीख है जब भगवान राम-सीता अपने चौदह वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटते हैं, जबकि सीता एक गर्भवती मां हैं। त्योहारों का उल्लास और उत्सव के बीच उनका स्वागत किया जाता है, लेकिन खुशी अल्पकालिक होती है। भगवान राम की निराशा की लहर के साथ मुलाकात होती है क्योंकि वह अयोध्यावासियों को सीता की नैतिकता और उनकी लंका से वापसी के बारे में सवाल करते हुए पाते हैं। यह राम को चकित करता है, सीता अपनी दुविधा को महसूस करती है। वह उसकी और हर महिला के सम्मान को बरकरार रखने के लिए अयोध्या छोड़ने का फैसला करती है और एक पति के रूप में राम उसके फैसले का समर्थन करते हैं। सीता के शांत और विनम्रभाव के नीचे अथाह शक्ति का परिचय है। वह खुद से जीने की हिम्मत जुटाती है और लव और कुश को जन्म देती है। जबकि वे अपने वंश से अनजान हैं और अपने पिता राम के समान ज्ञान और करुणा का पालन करते हैं। वे प्रतिकूलताओं का सामना करते हैं और सच्चे योद्धाओं की तरह उन्हें दूर करते हैं जो उन्हें राम-सीता के पुनर्मिलन की ओर ले जाता है, इस प्रकार शाश्वत महाकाव्य रामायण को पूरा करता है।शो के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, हिंदी मास एंटरटेनमेंट एंड किड्स टीवी नेटवर्क, वायाकॉम 18 की प्रमुख, नीना एलाविया जयपुरिया ने कहा, “भारतीय दर्शकों के पास पौराणिक शो के लिए एक आकर्षण है, क्योंकि सभी आयु समूहों में इसकी अपील में कटौती होती है। यह शो आकर्षक कहानी के माध्यम से गौरवशाली कहानियों की गवाही देता है और जीवन चित्रण से बड़ा है। राम सिया के लव कुश में लव-कुश के दृष्टिकोण से सुनाई गई रामायण का प्रदर्शन करेंगे और वे अपने माता-पिता को एक साथ लाने का प्रयास करेंगे। यह लोगों के लिए हमारी संस्कृति के साथ जुड़ने और कालातीत कहानियों को पुनः प्राप्त करने के लिए एक सही अवसर के रूप में काम करेगा। यह शो इस साल के हमारे सबसे बड़े लॉन्च में से एक है और हम एक बार फिर स्वास्तिक प्रोडक्शन के साथ साझेदारी करके खुश हैं। उन्होंने हमारे पिछले प्रस्ताव कर्मफल दाता शनि और महाकाली सहित कई पौराणिक कथाओं में एक साथ काम किया है। हम इस शो के साथ रात 8.30 बजे की समयसीमा को मजबूत कर रहे हैं और इस प्रकार से हम दर्शकों को विविधता प्रदान कर रहे हैं।”प्रायोजन के बारे में बात करते हुए, केआरबीएल के बिजनेस हेड, श्री आयुष गुप्ता ने कहा, “भारतीय संस्कृति और परंपराएं काफी हद तक हमारे शास्त्रों से अलग हैं। ये मूल्य ही हमें एक ही समय में विनम्र, मानवीय, बहादुर और बौद्धिक रूप से स्वस्थ बनाते हैं। इंडिया गेट बासमती राइस, भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला बासमती राइस का ब्रांड है जो इन भावनात्मक रिस्तों को समझता है जो भारतीय समाज के सामाजिक ताने-बाने में बुने हुए हैं। हमें राम सिया के लव कुश के साथ जुड़ने पर गर्व है क्योंकि यह प्रोत्साहन देता है और पारंपरिक भारतीय भावनाओं में हमारे विश्वास को और मजबूत करता है। हम इस महाकाव्य श्रृंखला की सफलता के लिए चैनल और प्रोडक्शन टीम को शुभकामनाएं देते हैं।”शो के कॉन्सेप्ट के बारे में बात करते हुए, हिंदी मास एंटरटेनमेंट, वायकॉम 18 की मुख्य सामग्री अधिकारी, मनीषा शर्मा ने कहा, “रामायण, जो कि अनंत काल तक सर्वव्यापी है, हमारी मजबूत संस्कृति का प्रतीक है, जो विश्वास, प्रेम, वीरता, भाईचारा और बलिदान के गुणों को जीवंत करता है। ये सभी कारक आज के दिन और उम्र में महत्वपूर्ण प्रासंगिकता रखते हैं और महाकाव्य अपनी पारंपरिक कहानियों के माध्यम से पीढ़ी दर पीढ़ी को प्रेरित करते हैं। इस महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि पर आधारित, राम सिया के लव कुश पर प्रकाश डाला जाएगा। रामायण का वह भाग जो भगवान राम और देवी सीता के पुत्र लव-कुश पर सुर्खियों में आता है, और वे रामायण को पूरा करने में किस तरह महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस शो में कहानी, उत्पादन मूल्य, विशेष प्रभाव और हर पहलू को विस्तार से देखा जाता है। हमें उम्मीद है कि हमारी सोच हमारे दर्शकों के लिए सबसे बड़ी पौराणिक मनोरंजनों में से एक होगी।”निर्माता सिद्धार्थ कुमार तिवारी, स्वास्तिक प्रोडक्शंस ने टिप्पणी की, “यह हमारे देश की सबसे बड़ी और सबसे सम्मानित कहानी है। मेरी सोच हमारे राष्ट्र को उसकी जड़ों तक वापस ले जाने की है। यह न केवल दर्शकों का मनोरंजन करेगा बल्कि हमें हमारे मूल्यों और हमारी संस्कृति के बारे में शिक्षित करेगा। हमने कहानी को आज के युवाओं के लिए प्रासंगिक बना दिया है क्योंकि मेरा मानना है कि उनके लिए हमारे मूल को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। विज़ुअलाइज़ेशन और प्रस्तुति भारतीय टेलीविजन पर उच्चतम मानकों की है और मैं उम्मीद कर रहा हूं कि पूरा परिवार हमारी जड़ों की कहानी, हमारे राष्ट्र की कहानी को समझने के लिए इस श्रृंखला को एक साथ देख सकता है।”भगवान राम के चरित्र पर बोलते हुए, हिमांशु सोनी ने कहा, “मैं पौराणिक कथाओं को सुनकर बड़ा हुआ हूं और इसकी महानता से हमेशा मंत्रमुग्ध रहा हूं। यह धार्मिक चरित्र की भूमिका निभाने का मेरा दूसरा अवसर है और मैं अपनी भूमिकाओं के माध्यम से जादू को फिर से बिखेरने में सक्षम होने के लिए भाग्यशाली महसूस करता हूं। भगवान राम की भूमिका निभाना जीवन को बदलने वाला अनुभव रहा है क्योंकि स्क्रीन पर अपने शक्तिशाली प्रदर्शन और शक्ति का अनुकरण करना कठिन है। एक अभिनेता के रूप में चरित्र साथ न्याय करना बेहद महत्वपूर्ण था। मैं कलर्स के साथ जुड़ा हूं और मुझे उम्मीद है कि दर्शक हमारे प्रयासों की सराहना करेंगे।”देवी सीता के चरित्र को चित्रित करते हुए, शिव्या पठानिया ने कहा, “मेरा पूरा परिवार भगवान राम और सीता की पूजा करता है और जब मुझे शो में सीता की भूमिका निभाने की खबर मिली तो वे बहुत खुश हुए थे। उन्हें लगा कि उनका सपना मेरे माध्यम से साकार हुआ है। मैंने अतीत में विभिन्न पौराणिक चरित्रों को निभाया है लेकिन देवी सीता का किरदार निभाना एक अलग अनुभव था। जब आप एक दिव्य चरित्र को निभाते हैं तो बहुत सी जिम्मेदारी आपके कंधे पर होती है और मैं सभी की उम्मीदों पर खरा उतरना चाहती हूं।”राम सिया के लव कुश उच्च उत्पादन मूल्य, वेशभूषा, गहने और सेट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह युग की भव्यता को पूरा करता है। कोलकाता की शीबा प्रिया सेन ने कुमारटुली से राम और सीता की वेशभूषा और सहायक उपकरण शामिल किए हैं। बनारसी साड़ी, जॉर्जेट और रेशम से लेकर शान्ति निकेतन के सूखे बीज और फूलों के विशेष कट्स तक, उनका लुक समृद्धि का दावा करता है। उदित नारायण ने टाइटल ट्रैक गाया है जबकि हलिदपुर ब्रदर्स, संगीत और सिद्धार्थ ने इसे कंपोज़ किया है। ऐस कोरियोग्राफर रेखा चिन्नी प्रकाश ने शो के लिए ओपनिंग डांस सीक्वेंस को खूबसूरती से कोरियोग्राफ किया है।चैनल ने उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए एक विस्तृत विपणन और डिजिटल योजना तैयार की है। जमीन पर प्रकाश डालने वाली एक कुंजी है कलर्स भक्ति की यात्रा, इसकी एक अवधारणा, पहियों पर एक पवित्र संरचना के रूप में प्रकट होती है, जो रामायण के अध्यायों का प्रदर्शन करने और राम, सिया, लव और कुश के साक्षात दर्शन देने के लिए होलोग्राम तकनीक को होस्ट करती है। एक विशाल मंडली और भव्य अश्वमेघ संरचना द्वारा दांतों तले उंगली दबाने वाला नृत्य प्रदर्शन इस यात्रा का आदर्श है। दर्शकों को उत्तर प्रदेश के प्रमुख बाजार क्षेत्रों, कॉलेजों, टाउनशिप में इस सफल उपभोक्ता कनेक्ट ड्राइव को देखने का मौका मिलेगा। पहल को स्थानीय रेडियो स्टेशनों, केबल, डिजिटल पर प्रतियोगिता के माध्यम से और मिलने और बधाई कार्यक्रम के माध्यम से बढ़ाया जाएगा। अपनी पहली साझेदारी में, डिजिटल मोर्चे पर दर्शकों के लिए अनुभव बढ़ाने के लिए चैनल गुगल के साथ जुड़ने के लिए तैयार है। यह उन्हें गूगल असिस्टेंस और शेयर शो जिफ के माध्यम से अभिनेताओं के साथ जुड़ने में सक्षम बनाएगा। इसके अतिरिक्त, चैनल ट्विटर पर एक राम सेतु का निर्माण करेगा, जो एक ही ट्वीट के माध्यम से प्रभावित करने वाले लोगों का एक समूह होगा और सोशल मीडिया पर एक पुल का भ्रम पैदा करेगा।इस शो में लव रूप में हर्षित काबरा, कुश के रूप में कृष चौहान, हनुमान के रूप में जुबेर अली और लक्ष्मण के रूप में नावि भंगू के अलावा कई अन्य कलाकार हैं।