The news is by your side.

जीर्णोद्धार किये जा रहे ऐतिहासिक भवनों का प्रमुख सचिव ने किया निरीक्षण

-राम की पैड़ी पर टूटे पत्थरों के मरम्मत का कार्य यूपीपीसीएल को समय से कराने के दिये निर्देश


अयोध्या। प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने मण्डलायुक्त गौरव दयाल व जिलाधिकारी नितीश कुमार के साथ अयोध्या के विभिन्न ऐतिहासिक एवं पौराणिक भवनों को सुरक्षित एवं संरक्षित किए जाने हेतु किये जा रहे कार्यो में से एक साकेत सदन में जीर्णोद्धार किये जा रहे भवनों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर को समस्त कार्यो को गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने तथा परिसर में स्थित समस्त वृक्षों को सुरक्षित रखते हुए अच्छे लैंड स्केपिंग आर्किटेक्ट से ही समन्वय कर सम्पूर्ण परिसर को लैंडस्केपिंग कराये जाने के निर्देश दिये।

Advertisements

इस अवसर पर प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि साकेत सदन में स्थित भवनों के जीर्णोद्धार का 25 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, जिसे दिसम्बर 2023 तक पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया। इससे पूर्व प्रमुख सचिव व जिलाधिकारी द्वारा राम की पैड़ी पर दीपोत्सव के दृष्टिगत तैयारियों के स्थिति का जायजा लिया गया। राम की पैड़ी के किनारे स्थित अवशेष भवनों/मंदिरों की भी रंगाई पुताई कराने तथा फसाड को आकर्षक करने हेतु सचिव अयोध्या विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया गया। राम की पैड़ी पर टूटे पत्थरों आदि के मरम्मत का कार्य यूपीपीसीएल को समय से कराने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर आगामी पांच वर्षो तक राम की पैड़ी पर लाइट एवं साउण्ड शो हेतु किये जा रहे कार्यो के प्रगति की भी जानकारी ली गयी तथा कार्यदायी संस्था को कार्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। इस दौरान उक्त अधिकारियों द्वारा सरयू आरती स्थल का भी निरीक्षण किया गया तथा सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। इस अवसर पर सचिव अयोध्या विकास प्राधिकरण श्री सत्येन्द्र सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर यूपीपीसीएल, अधिशाषी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.