The news is by your side.

अयोध्या प्रधान डाकघर में खुला डाकघर निर्यात केन्द्र

-घर बैठे व्यापारी भेज सकेंगे विदेशों को अपने पार्सल

अयोध्या। प्रधान डाकघर में खुला डाकघर निर्यात केन्द्र का शुभारंभ दवा विक्रेता राजे एन्ड कम्पनी ने दवा का पार्सल सऊदी अरब के लिए बुक करके मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर पी के सिंह ने शुरुआत किया । इस सुविधा में व्यवसायी स्वयं डाकघर निर्यात केन्द्र की वेबसाइट पर डाक बुक करेगा उसके बाद डाकघर पार्सल को आगे भेजेगा । इस दौरान श्री सिंह ने बताया कि अब जिले के व्यापारियों को विदेशों में पार्सल भेजने के लिए घर बैठे सुविधा मिलेगी  जिसके जरिये व्यवसायी विदेशों में पार्सल भेज सकेंगे और घर बैठे इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड कस्टम क्लीयरेंस की भी सुविधा मिल सकेगी। अभी तक व्यवसायियों को क्लीयरेंस के लिए दिल्ली और मुंबई नही जाना पड़ेगा ।

Advertisements

डाक विभाग ई-कॉमर्स के दौर में देश विदेशो में भी खूब पार्सल भेजे जा रहे है \द्य जिसके मद्देनजर व्यवसायियों को पार्सल की सुविधा के लिए परिक्षेत्रीय कार्यालय ने अयोध्या व अकबरपुर प्रधान डाकघर में निर्यात केंद्र खोलने के निर्देश दिया है द्य जल्द ही अकबरपुर प्रधान डाकघर में भी यह सुविधा शुरू किया जायेगा । व्यापारियों को कस्टम क्लीयरेंस के लिए अभी तक दिल्ली एवं मुंबई जाना पड़ता था लेकिन अब निर्यात केंद्र खुलने से दिल्ली व मुंबई तक नही जाना पड़ेगा  श्री सिंह ने यह भी बताया कि कस्टम क्लीयरेंस से लेकर पैकेजिंग पिकअप तक की सुविधा इस केंद्र के जरिये व्यवसायियों को मुहैया करायी जाएगी ।

इसके लिए व्यवसायियों को इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड बनाकर स्वयं डाकघर निर्यात केन्द्र की वेबसाइट पर पार्सल बुक करना होगा जिसे डाकघर में स्वीकार करके विशेष बैग के माध्यम से सम्बंधित देश को भेज दिया जाता है । इसके लिए इम्पोर्ट एक्सपोर्ट लाइसेंस होना आवश्यक है क्लीयरेंस में कोई खामी होने पर व्यवसायी के मेल पर नोटीफीकेशन आ जाएगा जिसे पूरा करके क्लीयरेंस कर सकेंगे द्य इस दौरान दवा व्यवसायी राजे एन्ड कम्पनी के प्रतीक रस्तोगी ने बताया कि घर बैठे किसी भी डॉक्टर या गैर जनपद के पर्चे की दवा अभी जिले में या समीपवर्ती जनपदों में दवाओं को भेजा जाता था अब डाकघर निर्यात केन्द्र के माध्यम से विदेशों में भी दवा भेजी जाएगी इसके लिए व्हाट्सएप नम्बर 9415056409 तथा 9621196212 पर पर्चा भेजकर दवा भिजवाया जाता है। इस सुविधा के होने से भारत के मरीजों को सुविधा मिलेगी । इस दौरान सीनियर पोस्टमास्टर राजेन्द्र सिंह, निरीक्षक दीपक मौर्य, मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह मौजूद रहे।

इसे भी पढ़े  बड़े भाई की हत्या में दो भाई सहित पिता के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज

 

व्यवसायियों को मिलेंगी सुविधाएँ

  • क्लीयरेंस के लिये दिल्ली व मुंबई नही जाना पड़ेगा
  •  निर्यात केंद्र से बुकिंग व क्लीयरेंस की मिलेगी सुविधा
  •  अकबरपुर प्रधान डाकघर में भी जल्द खुलेगा डाकघर निर्यात केंद्र
  •  निर्यात केंद्र पर पोस्ट बिल ऑफ़ एक्सपोर्ट के जरिये कस्टम क्लीयरेंस के लिये इलेक्ट्रॉनिक अप्रूवल मिलेगी
  •  कंपनी व किसी भी जगह से सामान पिक करने की सुविधा दी जाएगी
  • पैकेजिंग की सुविधा भी दी जाएगी

डाकघर निर्यात केन्द्र से इन देशों को भेज सकेंगे सामान

यू एसए, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, आईलैंड, अफगानिस्तान, आरुबा, बहरीन, बेल्जियम, बांग्लादेश, भूटान, चाइना, बेलारुस, ब्राजील, आयरलैंड, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, फिनलैंड, हांगकांग के साथ साथ अन्य देशों को सामान एक्सपोर्ट कर सकते है।

Advertisements

Comments are closed.