बेहतर भारत के निर्माण के लिए करें मतदान : सत्यभान सिंह

कहा- इस लोकसभा चुनाव की बिसात पहले ही बिछ चुकी है

अयोध्या । जनवादी नौजवान सभा के प्रदेश महासचिव कामरेड सत्यभान सिंह जनवादी ने कहा कि चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है। इस लोकसभा चुनाव की बिसात पहले ही बिछ चुकी है।चुनाव के नरेटिव को सत्ता पक्ष द्वारा लगातार चेंज करने की कोशिश की गई है।नौजवानों को 2करोड़ रोजगार दिए जाने के किये गए वादे पूरे नही हुए बल्कि इस सरकार के दौर में पिछले 45 सालों में रोजगार वृद्धि की दर सबसे कम रही है।पकौड़ा रोजगार के नाम पर नौजवानों का मजाक उड़ाया गया।किसानों की कर्जमाफी व उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए स्वमीनाथन आयोग की सिफारिश को लागू करने से सरकार पीछे हटी।कृषि वृद्धि दर 2.67 प्रतिश सबसे निचले स्तर पर आ चुकी है।मजदूरों को न तो न्यूनतम वेतन दिया गया न ही उनका नियमतीकरण, बल्कि हर क्षेत्र में ठेका व आउटसोर्सिंग के द्वारा बहुत सस्ते दाम पर उनसे काम लिया गया।पुरानी पेंशन पर सरकार ने अपनी चुप्पी साधे रखी।
किसानों-मजदूरों, नौजवानों-महिलाओं-छात्रों-बुद्धिजीवियों द्वारा अपने बुनियादी मुद्दों पर चलाये गए आंदोलनों से पैदा हुए मुद्दों व हमारे लोकतंत्र के लिए बेहतर नरेटिव को सत्ता पक्ष और सरकार द्वारा लम्पटई की राजनीति का सहारा लेकर बदलने की कोशिश की गई है। भीड़ की राजनीति द्वारा विरोध के स्वस्थ्य लोकतंत्र को कुचला गया।संवेदनशीलता को उन्माद में बदल डालने की लगातार कोशिशें की गई हैं।
उन्होंने कहा कि हम नौजवानों को फिरकापरस्त ताकतों को हटाकर बेहतर भारत के निर्माण के लिए मतदान करे। लगातार बढ़ रही बेरोजगारी,बढ़ता कृषि संकट,देश के चंद धनी लोंगों द्वारा प्राकृतिक संसाधनो की लूट ,मजदूरों का न्यूनतम वेतन एवं नियमतीकरण,गरीबों को राशन,पुरानी पेंशन बहाली,सस्ती और गुणवत्तापरक शिक्षा,महिलाओं की सुरक्षा,हमारी आपसी भाईचारे पर मजबूत लोकतंत्र की मजबूती के लिए किए जाने वाले के लिये किये जाने वाले संघर्षों का चुनाव होगा।

Facebook Comments
इसे भी पढ़े  राम मन्दिर निर्माण संकल्प के साथ किया रक्तदान