The news is by your side.

शिकायतकर्ता को संतुष्ट करे अधिकारी : अनुज कुमार झा

नवागत जिलाधिकारी ने समाधान दिवस में सुनी फरियाद

रुदौली । नवागत जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में तहसील रुदौली में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी की मौजदूगी में फरियादी उमड़ पड़े। यहां कुल 226 मामले सामने आए। जिसमे से 8 को मौके पर ही निस्तारित कर दिया गया ।इस दौरान डीएम ने कहा कि तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से करें। प्रार्थना पत्रों को गम्भीरता से लें तथा मौके का स्थलीय निरीक्षण करते हुए दोनों पक्षों की बातों को गम्भीरता से सुनकर निष्पक्ष एवं न्याय पूर्ण ढंग से शिकायतों का निस्तारण करे।
उन्होंने साफ कहा कि शिकायतकर्ता को संतुष्ट करे ताकि वह एक ही शिकायत लेकर बार-बार तहसील में न आये। डीएम ने कहा कि अगर किसी की भूमि पर अवैध क़ब्ज़ा हो रहा हो तो उसको धारा 24 में न भेजे बल्कि ऐसे मामलो का तुरन्त मौके पर जाकर निस्तारण करे।ज़्यादा गंभीर मामला हो तो 145 की कार्यवाही कर व 107 में पाबंद करे। जिलाधिकारी ने दो टूक कहा कि राशन डीलरों की शिकायतें प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि राशन डीलरों ने कोई गड़बडी की तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो। क्योकि वितरण में अवैध वसूली की शिकायतें आईं है इसमें सुधार किया जाए उन्होंने गांव में पात्रों की सूची चस्पा करने के लिए भी निर्देशित किया।ओडीएफ़ घोषित गांव का सम्बंधित अधिकारी निरीक्षण कर जो कमी रह गयी या जो गड़बड़ी हो उसे दूर करे। उन्होंने पालतू जानवर छुट्टा छोड़ने वाले लोगो के विरुद्ध कार्यवाही का निर्देश देते हुए ग्राम पंचायत व नगर पालिका को अस्थायी व्यवस्था करने के लिए भी कहा।
इससे पूर्व ज़िले के पहले सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील रूदौली पहुँच कर तहसील का आंशिक मुआयना किया और शिकायत पटल पर पहुंचे तो वहाँ शिकायतकर्ताओं को रोकने पर पूर्ती निरीक्षक लालमन प्रसाद को कड़ी फटकार लगाई और सम्पूर्ण समाधान दिवस रजिस्टर तलब कर आयी आख्याओं पर नाराज़गी जताई।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में सबसे ज़्यादा शिकायते राजस्व व पूर्ति विभाग से सम्बंधित रही।किसान नेता दिनेश दूबे ने ज़िलाधिकारी से मिलकर गन्ना किसानो की समस्याओं से अवगत कराया।कुण्डिरा निवासी योगेंद्र ने अवैध रूप से दबंगो द्वारा चकरोड पर अवैध क़ब्ज़ा की शिकायत की जिसपर ज़िलाधिकारी ने तत्काल राजस्व व् पुलिस की संयुंक्त टीम को निस्तारण का निर्देश दिया।सीतापति निवासी बटैया ने जिलाधिकारी से शिकायत कर ज़िले के एक डॉक्टर पर गलत इलाज व् धन उगाही का आरोप लगाया जिसके लिए ज़िलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को मामले की जांचकर कारवाही का निर्देश दिया।रामहेत निवासी पहली पुरवा मजरे मीरमऊ के कोटेदार की शिकायत कर कहा कि चार माह से राशन नहीं मिला है।सिपहिया कोटवा निवासी मदुरा ने आवास न मिलने की शिकायत की।इस मौके पर विधायक राम चन्द्र यादव,उपजिलाधिकारी ज्योति सिंह,तहसीलदार शिव प्रसाद,बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी बीडी पाण्डेय,मुख्य चिकित्साधिकारी हरीओम श्रीवास्तव,डी सी मनरेगा नागेन्द्र मोहन त्रिपाठी,डी डी ओ हवलदार सिंह,क्षेत्राधिकारी धर्मेंद्र यादव,कोतवाल विश्वनाथ यादव सहित तमाम विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.