The news is by your side.

राम मंदिर के लिए अब विदेश से भी रामभक्त कर सकेंगे दान

–श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जारी किया अकाउंट नंबर

अयोध्या। विदेश में बैठे श्रीराम भक्त भी श्रीराम मंदिर निर्माण के साथ-साथ रामलला को दान कर सकेंगे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने बीते सप्ताह एफसीआरए की स्वीकृति के लिए आवेदन किया था। जिसको केंद्र सरकार ने सशर्त स्वीकृति दे दी है।

Advertisements

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बुधवार को जारी संदेश में बताया कि विदेशी मुद्रा दान प्राप्त करने के लिए विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम 2010 के अंतर्गत एफसीआरए की मान्यता मिल गई है। इसके तहत लेकिन विदेशी स्रोतों से प्राप्त होने वाला कोई भी स्वैच्छिक योगदान केवल भारतीय स्टेट बैंक की 11 संसद मार्ग नई दिल्ली की मुख्य शाखा के खाता संख्या में ही स्वीकार होगा। अन्य किसी बैंक और भारतीय स्टेट बैंक की अन्य किसी शाखा में भेजा गया धन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 5 अगस्त 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा राममंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने के साथ ही देश भर के लोगों से मंदिर निर्माण में सहयोग की अपील की थी। जिसके बाद जनवरी 2021 में 45 दिवसीय निधि समर्पण अभियान पूरे देश भर में चलाया गया।  जिससे 11 करोड़ लोग जुड़े और 3000 करोड़ से अधिक दान देशभर राम भक्तों ने दिया।बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीयों ने भी राम मंदिर में अपना सहयोग स्वरूप समर्पण करने की इच्छा जताई थी, लेकिन विदेशी दान अधिनियम के तहत ट्रस्ट की मान्यता पूरा न होने के कारण यह स्वीकृति नहीं मिल सकी थी। अब भारत सरकार ने विदेशी मुद्रा दान प्राप्त करने की स्वीकृति प्रदान कर दुनिया भर के रामभक्तों के लिए बड़ी सौगात दी है।

इसे भी पढ़े  कुलपति संग छात्रों ने की सफाई, दिया स्वच्छता का संदेश

विदेशी योगदान स्वीकार किए जाने वाले बैंक खाते का विवरण

खाताधारक: Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra
शाखा: संसद मार्ग
खाता संख्या: 42162875158
IFSC Code: SBIN0000691
SWIFT CODE: – SBININBB104
Advertisements

Comments are closed.