नोडल अधिकारी अजय चौहान ने की विकास कार्यों की समीक्षा

अयोध्या। आयुक्त, आवास विकास परिषद, उ0प्र0 (नोडल अधिकारी) अजय चौहान ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जनपद में शासन के विकास कार्यो की समीक्षा तथा कार्यदायी संस्थाओं एवं उनसे सम्बन्धित विभागों के साथ रू0 50 लाख से अधिक लागत के निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में श्री चौहान ने डीपीआरओ को शौचालय निर्माण के कार्य को निर्धारित समय में पूरा करने के लिए प्लान बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि लक्ष्य प्राप्त के लिये प्रतिदिन शौचालय निर्माण का लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करें, जिससे समय से लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। बैठक में अवगत कराया गया कि वृद्धा एवं दिव्यांग पेंशन की तीसरी किश्त लाभार्थियों के खाते जा चुकी है तथा विधवा पेंशन की तृतीय किश्त शीघ्र लाभार्थियों के खाते अन्तरित कर दी जायेगी। श्री चौहान ने चार माह से अधिक समय के पेंडिग पेंशन के प्रकरणों की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। जनपद में अबतक 12,505 मैट्रिक टन धान खरीद हो चुकी है। गन्ना अधिकारी ने बताया कि गन्ना कृषकों के पिछले वर्ष का बकाया भुगतान पूर्ण हो चुका है तथा इस वर्ष गन्ने का भुगतान प्रारम्भ हो गया है।
विद्युत विभाग की समीक्षा में एक्सईएन विद्युत ने बताया कि सौभाग्य योजना में 99 प्रतिशत कनेक्शन का लक्ष्य पूर्ण है। शीघ्र ही जनपद में सभी को विद्युत कनेक्शन से अच्छादित कर दिया जायेगा। श्री चौहान ने रोस्टर के हिसाब से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। श्री चौहान ने ग्राम स्वास्थ दिवस पर बच्चों के टीकाकरण, पोषाहार, शौचालय की उपयोगिता के सम्बन्ध में जानकारी बेसिक शिक्षा के द्वारा शिक्षा के प्रति लोगो को जागरूक करने आदि कार्यो को सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत चयनित गांवो में आंगनबाड़ी केन्द्रो का निर्माण शुरू हो गया है सभी गांव पेंशन से संतृप्त है, नाली निर्माण का कार्य चल रहा है। श्री चौहान ने चयनित गांवो को कृषि यान्त्रिकीकरण से संतृप्त करने के लिये अलग से प्रोजेक्ट बनाकर शासन को भेजने के निर्देश दिये। उन्होनें मुख्यमंत्री समग्र ग्रामों में प्राप्त 97 स्टी्रट लाइटों को लगाने से पूर्व नोडल अधिकारी से निर्धारित स्थान को चेक कराने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि स्ट्रीट लाइटें वास्तविक रूप से पब्लिक प्लेस पर ही लगवायें अन्यथा सम्बन्धित पर कड़ी कार्यवाही होगी। उन्होनें चयनित गांवो को शीघ्र ही विद्युतीकरण, नाली, सम्पर्क मार्ग, स्कूलों में फर्नीचर आदि, पेंशन, खादी सुरक्षा आदि सहित अन्य सभी योजनाओं से संतृप्त करने के निर्देश दिये। आवास विकास आयुक्त श्री चौहान ने कार्यदायी संस्थाओं एवं उनसे सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ रू0 50 लाख से अधिक लागत के निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुये स्वास्थ्य, शिक्षा व अन्य विभागों के कार्यो को निर्धारित समय में पूर्ण कराने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द, नगर आयुक्त, एडीएम वित्त एवं राजस्व, सीएमओ, डीएफओ आदि अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित थे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More