The news is by your side.

नवनियुक्त प्राइमरी अध्यापक को पीएलआई में सबसे अधिक फायदा

-पीएलआई सभी बीमा कम्पनियों से बेहतर  : सत्येन्द्र प्रताप सिंह

अयोध्या। प्रवर अधीक्षक डाकघर आर एन यादव के निर्देश पर प्राइमरी अध्यापक को डाक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने अगस्त माह के डाक जीवन बीमा अभियान को गति देने के लिए फैजाबाद मण्डल के मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह ने अयोध्या के बेसिक शिक्षा अधिकारी सन्तोष देव पाण्डेय से मुलाकात कर भारत सरकार डाक जीवन बीमा योजना से नव नियुक्त प्राइमरी अध्यापक व अन्य अध्यापकों को लाभ दिलवाने के लिए खूबियों से रूबरू करवाया ।

Advertisements

इस दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री पाण्डेय ने कहा कि भारत सरकार की यह योजना सभी अध्यापकों एवं कर्मचारियों के लिए लाभदायक है इसका लाभ सभी को लेना चाहिए जिससे अल्प बचत के साथ आयकर में छूट भी होगा जो कर्मचारियों के भविष्य को सँवारने अहम भूमिका निभायेगा । इस दौरान श्री सिंह ने बताया कि डाक जीवन बीमा पॉलिसी के लिए डाक विभाग के कर्मचारी को ही जिम्मेदारी दिया गया है। इसमें एजेंट शामिल नहीं है। जबकि अन्य जीवन बीमा करने वाली दूसरी कंपनियों में एजेंट के माध्यम से बीमा किया जाता है। पॉलिसीधारक को जो लाभ मिलता है उसमें एजेंट का भी फायदा होता है, लेकिन इसमें एजेंट नहीं होने के कारण पॉलिसीधारक को सीधे ही किश्त कम करके अधिक भुगतान बोनस दिया जाता है।

इससे पॉलिसी होल्डर को सीधा लाभ होता है ।  श्री सिंह ने यह भी बताया कि अब डाक जीवन बीमा का दायरा भी बढ़ा दिया गया है । अब डॉक्टर, इंजीनियर, वकील सहित अन्य पेशों से जुडे़ लोग भी डाक जीवन बीमा करवा सकेंगे। अभी तक यह योजना केवल केंद्र व राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए ही लागू थी और अब निजी शिक्षण संस्थानों, विद्यालय एवं महाविद्यालयों का शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ, पेशेवर व रेजिडेंस डाक्टर, इंजीनियर, प्रबंधन सलाहकार, चार्टर्ड एकाउंटेट, रजिस्टर्ड वकील, नेशनल स्टॉक एक्सजेंच के कर्मचारी, बॉम्बे स्टॉक एक्सजेंच के कर्मचारी सहित अन्य व्यवयायिक गतिविधियों में कार्यरत कर्मचारियों को शामिल किया गया है । श्री सिंह ने बताया कि अभियान की सफलता के लिए व अध्यापक, कर्मचारियों को ऑनलाइन जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 9415140809 एवं किसी भी डाकघर से सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकता है ।

इसे भी पढ़े  31 मई से होंगी अविवि व सम्बद्ध महाविद्यालयों की सेमेस्टर परीक्षाएं

 

Advertisements

Comments are closed.