The news is by your side.

नारी सशक्तिकरण से राष्ट्र का निर्माण होगा : प्रो. दिव्या तंवर

-नारी सशक्तिकरण-राष्ट्र निर्माण की ओर एक कदम पर आयोजित हुआ वेबिनार

अयोध्या। नारी सशक्तिकरण से राष्ट्र का निर्माण होगा। इससे समाज और देश उन्नति की होगी। उक्त वक्तव्य संस्कृति विश्वविद्यालय, मथुरा की निदेशक प्रो0 दिव्या तंवर ने डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के वीमेन ग्रीवेंस एवं वेलफेयर सेल द्वारा आयोजित मिशन शक्ति अभियान में ‘‘नारी सशक्तिकरण-राष्ट्र निर्माण की ओर एक कदम‘‘ विषय पर मुख्य वक्ता के रूप में वेबिनार में कही। उन्होंने कहा कि कि किसी लड़के को जितना अधिकार प्राप्त है उतना ही अधिकार लड़कियां को भी मिलना चाहिए।

Advertisements

उन्होंने वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि आप दहेज नही लेंगी और अन्य को लेने नही देगें। हमारे देश में आधी आबादी महिलाओं की है। यदि आप सभी महिलाएं सहयोग नहीं करेंगी तो कहीं न कहीं हमारी आर्थिक स्थिति डामाडोल हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को जागरूक होना एवं शिक्षित होना बहुत जरूरी है। आज की नारी को आधुनिक शिक्षा और टेक्नोलॉजी का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है। डिजिटल लेन-देन, कम्पयूटर एवं मोबाइल का सही प्रयोग भी आना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने आधुनिक तकनीकी के इस्तेमाल के साथ जुड़े खतरों से सावधान रहने के उपाय बताए।

वेबिनार की अध्यक्षता कर रही सेल की समन्वयक प्रो0 तुहिना वर्मा ने बताया कि किसी समाज और देश की मजबूती के लिए नारियों का मजबूत होना आवश्यक है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह के निर्देश पर महिलाओं की सुरक्षा एवं आत्मसम्मान में श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसमें अभिभावकों और छात्रों को सुरक्षा की शपथ दिलाई जा रही है।

इसे भी पढ़े  डॉ. अम्बेडकर का व्यक्तित्व अत्यंत विराट व बहु-आयामी : प्रो. मनोज अग्रवाल

कार्यक्रम का संचालन सेल की सदस्या इंजीनियर निधि अस्थाना द्वारा किया गया। इस अवसर पर कुलसचिव उमानाथ, डॉ0 प्रदीप खरे सहसमन्वयक डॉ0 सिंधु सिंह, डॉ महिमा चौरसिया, डॉ प्रतिभा त्रिपाठी, इं मनीषा यादव, डॉ सरिता द्विवेदी, नीलम मिश्रा सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएँ एवं अभिभावक ऑनलाइन जुड़े रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.