The news is by your side.

अवध विश्वविद्यालय व जनमोर्चा के बीच हुआ एमओयू

-पत्रकारिता के विद्यार्थियों को मिल सकेगा व्यावहारिक प्रशिक्षण : प्रो. प्रतिभा गोयल

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में पत्रकारिता के विद्यार्थियों को इंटर्नशिप, ट्रेनिंग व प्रिंट मीडिया के व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए जनमोर्चा हिन्दी दैनिक के बीच एमओयू हस्ताक्षरित किया गया। बुधवार को विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्रशासनिक भवन के सभागार में अपराह्न तीन बजे विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल व जनमोर्चा की स्थानीय संपादक डॉ0 सुमन गुप्ता के बीच अनुबंध का आदान-प्रदान किया गया। इससे पहले विश्वविद्यालय के कुलसचिव उमानाथ व डॉ0 सुमन के बीच अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए।

Advertisements

इस अवसर कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने कहा कि परिसर के जनसंचार एव पत्रकारिता के विद्यार्थियों को अब जनमोर्चा हिन्दी दैनिक में व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए एक उचित प्लेटफार्म सुलभ हुआ है। इससे विद्यार्थियों को पत्रकारिता के विभिन्न आयामों के व्यावहारिक प्रशिक्षण का अवसर मिलेगा। कुलपति ने बताया कि छात्रों के शिक्षा ग्रहण करते समय इंडस्ट्री में कार्य करने के परिवेश से पूर्व परिचित हो सकेंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप छात्रों में स्किल डेवलपमेंट पर विशेष जोर दिया गया है। उसी दिशा में विश्वविद्यालय अलग-अलग क्षेत्रों में छात्रों के लिए संस्थानों से अनुबंध कर रहा है।

कला एवं मानविकी संकायाध्यक्ष प्रो. आशुतोष सिन्हा ने कहा कि विद्यार्थियों को मीडिया के परिवेश से प्रत्यक्ष रूप से कार्यानुभव प्राप्त होगा। जो उन्हें अपने क्षेत्र की विशेषज्ञता को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। पृथ्वी एवं पर्यावरण विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो0 जसवंत सिंह ने कहा कि इस अनुबंध से विद्यार्थियों पत्रकारिता के क्षेत्र में नया अवसर प्राप्त होगा। प्रशिक्षण के साथ उन्हे लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़े  अयोध्या में पहली बार 4डी मंदिर से “लक्ष्मी-नारायण“ के दर्शन का अवसर

जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के समन्वयक डॉ. विजयेन्दु चतुर्वेदी ने कहा कि कुलपति के कुशल दिशा-निर्देशन में यह अनुबंध किया गया है। विभाग के एमए व बैचलर ऑफ वोकेशनल एमसीजे के विद्यार्थियों को इंटर्नशिप, ट्रेनिंग के साथ प्रिंट मीडिया के व्यवहारिक ज्ञान में सहायता मिलेगी। मौके पर जनमोर्चा के अध्यक्ष अतुल कुमार सिंह, समाचार संपादक राम कुमार सिंह, सह-संपादक एसएन सिंह, वरिष्ठ पत्रकार रमेश त्रिपाठी, विभाग के शिक्षक डॉ0 आरएन पाण्डेय, डॉ0 अनिल कुमार विश्वा सहित अन्य मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.