The news is by your side.

प्रभारी मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने देखी राष्ट्रपति के आगमन की तैयारी व्यवस्था

-कार्यक्रम स्थलो पर तैनात किये जा रहे मजिस्ट्रेटो व पुलिस अधिकारियो की ली जानकारी

अयोध्या। सूबे के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी द्वारा आज सर्किट हाउस में विकास कार्यो की जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारियो के साथ समीक्षा की गई। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने विकास कार्यो का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया तथा कहा कि आगामी 29 अगस्त 2021 को राष्ट्रपति के अयोध्या में आगमन हो रहा है उसमें मुख्य रूप से रामायण कान्क्लेव का शुभारम्भ और कुछ चिन्हित परियोजनाओ का लोकापर्ण/शिलान्यास आदि कार्याक्रम प्रस्तावित है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अधिकारीगण दिन रात मेहनत कर राष्ट्रपति के आगमन की बेहतर ढंग से तैयारी करे। यह तैयारी अयोध्या के अनुरूप हो तथा किसी प्रकार की कोई कमी न रहें।

Advertisements

उन्होंने समस्त कार्यक्रम स्थलो पर तैनात किये जा रहे मजिस्ट्रेटो व पुलिस अधिकारियो की एक-एक करके जानकारी ली। लोकापर्ण व शिलान्यास वाले स्थल पर साफ-सफाई व सजावट कराने को कहा। रेलवे स्टेशन व वहॉ से रामकथा पार्क तक मार्ग में पड़ने वाले चौराहो व मुख्य स्थलो का चयन कर लोक सांस्कृति कार्यक्रम कराने हेतु निदेशक अयोध्या शोध संस्थान को निर्देश दिये। कार्यक्रम स्थल के आस-पास एन्टीलार्वा का छिड़काव/फॉगिंग कराने के निर्देश दिये। नालियो की विधिवत साफ-सफाई कराने के लिए नगर निगम को निर्देश दिये। रास्ते में पड़ने खम्भो से फालतू तारो को हटवाने, लटके पेड़ो की डाल/खम्भो को ठीक कराने, लटके/ढीले तारो को टाइट कराने फालतू तारो को हटाने/स्ट्रीट लाइटो को ठीक कराने तथा खम्भो को पेंट कराने हेतु एएक्सईएन विद्युत को निर्देश दिये। दीवालो पर लिखे चीजो को साफ कराने के निर्देश दिये गये। कार्यक्रम स्थल के तैयारियो, आने वाले लोगो के बैठने, पानी की व्यवस्था, सुरक्षा आदि के सम्बन्ध में भी निर्देश दिये। पुलिस विभाग को सभी सेन्टरो पर इंचार्ज लगाने के साथ ही सभी से आपस में समन्वय कर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़े  54 फैजाबाद लोकसभा : मतदान केन्द्रों पर पहुंची पोलिंग पार्टियां

व्यवहार कुशलता के साथ सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिये। सुरक्षा एवं स्वच्छता से कोई समझौता न हो। सभा स्थल में कोई भी व्यक्ति काला कपड़ा, छाता आदि के साथ प्रवेश वर्जित रहेगा। आगामी चुनाव के दृष्टिगत अवांछित तत्वों पर विशेष ध्यान दें। दिन रात लगकर सभी तैयारियां समय से पूर्ण करें। मल्टीलेवल पार्किंग, पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर बेहतर साफ सफाई व्यवस्था, तुलसी उद्यान सुंदरीकरण, क्वीन हो मेमोरियल पार्क आदि के विकास/निर्माण योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की।

यूपीआरएनएन को अपने कार्यो को 30 सितम्बर 2021 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। क्वीन हो मेमोरियल पार्क का दीपोत्सव पर होगा लोकार्पण, कार्यदायी संस्था यूपीआरएनएन के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रमोद यादव ने बताया कि 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है शेष कार्यो को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी के अलावा नगर आयुक्त विशाल सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, मुख्य राजस्व अधिकारी पी0डी0 गुप्ता, पुलिस अधीक्षक नगर विजयपाल सिंह, परियोजना निदेशक आ0पी0 सिंह के अलावा पर्यटन संस्कृत, विद्युत, सिंचाई, राजकीय निर्माण निगम के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

Advertisements

Comments are closed.