ढ़ाई आखर प्रतियोगिता के लिए की बैठक

30 सितम्बर तक सीपीएमजी कार्यालय पहुचाना होगा

फैजाबाद। डाक विभाग में चल रही राष्ट्रीय स्तर पर खुली पत्र लेखन प्रतियोगिता ढाई आखर मेरे देश के नाम खतष् शीर्षक पर जिसको गति और अधिक से अधिक भागीदारी के लिए फैजाबाद मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर जे बी दुर्गापाल ने अपने कार्यकाल में बैठक किया । उन्होंने कहा कि ढाई आखर प्रतियोगिता में अधिक से अधिक भाग लेने के लिए डाक विभाग स्कूलों, गाँव गाँव मे चैपाल लगाकर लोगों को पत्र लिखकर लेटरबाक्स के द्वारा 30 सितम्बर तक भेजने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहा है । आयोजित बैठक के दौरान श्री दुर्गापाल ने यह भी कहा कि ढाई आखर प्रतियोगिता ष्मेरे देश के नाम खतष् शीर्षक पर पत्र लिखा जाना है प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों को देश के प्रति राष्ट्र भक्ति की भावना जागृत करते हुए सोशल मीडिया से दूर हटकर पत्र लेखन की प्रति अभिरुचि बढाना है । उन्होंने यह भी कहा कि आज कल पत्र लेखन के प्रति रुचि कम होती जा रही है एवं केवल प्रतियोगी परीक्षा के लिए छात्र पत्र लेखन का अभ्यास करते है। जबकि पूर्व में एक एक शब्द पर गहनता से विचार करके हृदय के उद्गारों को पत्र पर लिखा करते थे जो पाठक के हृदय को भाव विभोर कर दिया करता था। पत्र के लिए शब्दो का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है जबकि आज कल बहुत ही संक्षेप में लोग अपनी बात करते व लिखते है।
सहायक अधीक्षक डाकघर ए के सिंह ने बताया कि छात्रों को इस ढाई आखर प्रतियोगिता में भारत सरकार की तरफ से दोनों ग्रुपों को अलग अलग राष्ट्रीय स्तर प्रथम द्वितीय तृतीय क्रमशः 50000, 25000, 10000, तथा प्रदेश स्तर पर प्रथम द्वितीय तृतीय क्रमशः 25000, 10000, 5000, रुपये का नगद पुरुस्कार दिया जायेगा । इस अवसर पर मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह ने प्रतियोगिता के विषय मे बताया कि ढाई आखर प्रतियोगिता को जूनियर 18 वर्ष से कम और सीनियर 18 वर्ष से अधिक दो ग्रुप में आयोजित है जिसमें भाग लेने के लिए डाकघर के अंतर्देशीय पत्र पर 500 शब्द अथवा ।-4 पेपर पर लिफाफा के अन्दर रखकर लेटरबाक्स के माध्यम से भी चीफ पोस्टमास्टर जनरल उत्तर प्रदेश लखनऊ 226001 के पते पर 30 सितम्बर तक प्रेषित कर सकते है । साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता के लिए गांवों में चैपाल और शहर में नुक्कड़ों पर, स्कूलों और पोस्टमैन के द्वारा घर घर जानकारी देने का भी प्रबन्ध किया गया है बैठक में सहायक अधीक्षक आर के यादव, निरीक्षक रोहित कुमार, सिंकू रावत, सोनेलाल, शोभनाथ यादव, राजेश कुमार आदि मौजूद रहे ।

इसे भी पढ़े  मिशन शक्ति व साइबर सुरक्षा विषय पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More