The news is by your side.

दिसम्बर तक तैयार हो जायेगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट

-इसी कैलेंडर ईयर में एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट का होगा संचालन


अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट अयोध्या के विभिन्न कार्यों के प्रगति की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने बताया कि निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तीव्र गति से कार्य प्रगति पर है, फेज वन के समस्त कार्यों को माह दिसंबर 2023 तक पूर्ण कर इसी कैलेंडर ईयर में एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट के समस्त कार्यों को तीन फेजों में किया जाना है इस हेतु परियोजना में सम्मिलित कुल 821 एकड़ भूमि अर्जन का शतप्रतिशत कार्य पूर्ण कर एयरपोर्ट अथॉरिटी को प्रदान कर दिया गया है।

Advertisements

एयरपोर्ट के फेजदृवन के 2200 मीटर लंबे व 45 मीटर चौड़े रनवे का कार्य शतदृप्रतिशत पूर्ण है (भविष्य में रनवे को 3750 मी तक बधाई जाने की योजना है इस हेतु भी भूमि अर्जन का कार्य भी पूर्ण है।), नाइट लैंडिंग तथा कोहरे एवं धुंध में लैंडिंग हेतु कैटदृवन एवम् रेसा सुविधाओं का कार्य भी शतदृप्रतिशत पूर्ण हो गया है। एयरक्राफ्टों के लैंडिंग हेतु लगाई गई लाइटिंग का कार्य पूर्ण है तथा इसकी टेस्टिंग भी की जा चुकी है, एटीसी टॉवर का भी शत प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के संचालन हेतु आने वाली रुकावटों को दूर कर दिया गया है।

भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के एयरक्राफ्ट द्वारा एयरपोर्ट के परिचालन से पूर्व एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) में शामिल विभिन्न घटकों यथा लोकलाइजर, ग्लाइड पथ, मार्कर, डी.एम.ई. आदि के समस्त चरणों का कैलिब्रेशन भी किया जा चुका है। आगे जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन टर्मिनल बिल्डिंग एवम् एप्रेन आदि के प्रगति के संबंध में बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग का 85 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है शेष कार्यों को रोजाना दो शिफ्टो में तीव्र गति से कराया जा रहा है। इसी के साथ ही एक एप्रेन (चार एयरक्राफ्टों के पार्किंग की सुबिधा) का कार्य पूर्ण है तथा दूसरे एप्रेन (चार एयरक्राफ्टों के पार्किंग की सुबिधा) के कार्य को भी तेजी से किया जा रहा है जिसे माह अक्टूबर 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

इसे भी पढ़े  प्रधान संघ के जिला महासचिव व कई ग्राम प्रधानों ने ग्रहण की भाजपा की सदस्यता

इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट हेतु फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी आ गई हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट के संचालन हेतु लाइसेंसिंग की प्रक्रिया प्रगति पर है जिसके पूर्ण होते ही इसी कैलेंडर ईयर में एयरपोर्ट का संचालन कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि अयोध्या धाम तक आने जाने हेतु श्रद्धालुओं के आवागमन की उच्च स्तर की सुविधा उपलब्ध होगी। मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर संचालन प्रारंभ होने से एयरबस 320 जैसे एयरक्राफ्ट के लैंडिंग की सुविधा अयोध्या धाम के एयरपोर्ट पर उपलब्ध हो जायेगी।

Advertisements

Comments are closed.