The news is by your side.

मादक पदार्थों के दुष्प्रभाव से बच्चों को करें जागरूक : नितीश कुमार

– एण्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (एनसीओआरडी) की जिला स्तरीय समिति की हुई बैठक

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में जिलाधिकारी के कैम्प आफिस सभागार में एण्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (एनसीओआरडी) की जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर सर्वप्रथम विगत बैठक की अनुपालन आख्या पर विभागवार समीक्षा की गई। इस दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि जिलाधिकारी के द्वारा विगत बैठक में दिए गए निर्देशों के क्रम में जनपद के समस्त विद्यालयों में मादक पदार्थों से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में लोगों को तथा बच्चों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए तथा जागरूकता रैलियां निकाली गई।

Advertisements

इस दौरान जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में स्लोगन राइटिंग, ड्राइंग, जागरूकता रैली आदि से संबंधित जागरूकता कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर योजनाबद्ध तरीके से अधिक से अधिक बच्चों एवम् जन सामान्य को जागरूक करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने समस्त डिग्री कॉलेजों में भी मादक पदार्थो के सेवन के दुष्प्रभावों संबंधी जागरूकता कार्यक्रम का अभियान चलाने हेतु निर्देशित किया। साथ ही बच्चों को अपने अपने परिवार जनों व घरों के आसपास के लोगों को भी मादक पदार्थो से होने वाले शारीरिक, आर्थिक एवं सामाजिक दुष्प्रभावों की जानकारी देने हेतु प्रेरित करें।बैठक में अवैध शराब की रोकथाम हेतु पुलिस व आबकारी विभाग को संयुक्त रूप से प्रभावी आपरेशन चलाने तथा नियमित आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये।

नशीले पदार्थो की तस्करी से सम्बंधित मामलों में जिला आबकारी अधिकारी व सम्बंधित विभाग समन्वय बनाकर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। बैठक में मादक पदार्थों के सेवन अथवा विक्रय से संबंधित पूर्व के अपराधियों के परिजनों को रोजगार से जोड़ने के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रकार के पूर्व के अपराधियों के परिवार की महिलाओं को रोजगार से जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जाए जिससे भी लाभान्वित हो सके।

इसे भी पढ़े  भाजपा के 31670 पन्ना प्रमुख करेंगे हर घर हर मतदाता से सम्पर्क

इस अवसर पर जनपद में जिला नशा उन्मूलन केंद्र बनाए जाने के संबंध में भी चर्चा की गई तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन, उपजिलाधिकारी रूदौली अंशुमान सिंह, उपजिलाधिकारी मिल्कीपुर राजीव रत्न सिंह, जिला आबकारी अधिकारी अतुल चंद्र द्विवेदी, जिला कृषि अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, ड्रग इंस्पेक्टर व अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.