The news is by your side.

नाम वापसी के बाद 13 प्रत्याशी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

तृप्ति पाण्डेय ने वापस लिया अपना नाम

Advertisements

प्रत्याशियों को आवंटित हुआ चुनाव निशान


अयोध्या। 54-फैजाबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से एक अभ्यर्थी द्वारा नाम
वापस लिये जाने के बाद 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में शेष रह गये हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने नाम वापसी के बाद सभी 13 प्रत्याशियों के चुनाव
चिन्ह भी आवंटित कर दिये हैं। वहीं प्रत्याशी तृप्ति पाण्डेय ने नाम वापसी के दिन अपना नाम वापस ले लिया है।
चुनाव मैदान में जो प्रत्याशी शेष बचेे हैं उनमें सपा के आनन्दसेन को सााइकिल, कांग्रेस के निर्मल खत्री को हाथ व भाजपा के लल्लू सिंह को कमल
चुनाव निशान आवंटित किया गया है। इसके आलवां लोकदल की आशा देवी
एयकंडीशनर, मौलिक अधिकार पार्टी की कंचन यादव को आॅटो-रिक्शा, शिवसेना के महेश तिवारी को तीर-कमान, लोक गठबंधन पार्टी के विजय शंकर पाण्डेय को माचिस की डिब्बी, भारत प्रभात पार्टी के शेर अफगन को लूडो चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है। अन्य निर्दलीय कमलेश तिवारी को ट्रैक्टर चलाता किसान, मनोज कुमार मिश्र को हेलीकाप्टर, राज बहादुर उर्फ राजन पाण्डेय को कांच का गिलास, लालमणि त्रिपाठी (भाई साहब) को चाबी व शरद कुमार को आलमारी चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है।

चुनाव को लेकर डीएम व एससपी ने किया विचार-विमर्श

अयोध्या। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा व एसएसपी जोगेन्द्र सिंह ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 मतदान को शान्तिपूर्वक व भयमुक्त माहौल में सम्पन्न कराने हेतु जिलाधिकारी कार्यालय आपस में किया विचार-विमर्श। दोनो अधिकारियों ने बूथांे पर तैनात किये जाने वाले जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटो के साथ तैनात किये गये पुलिस अधिकारियों एवं फोर्स पर बिन्दुवार विस्तार से चर्चा की। दोनो अधिकारियों ने बताया कि सूचना के अदान-प्रदान के लिए हर क्षेत्र में अतिरिक्त मोबाइल तथा अन्य उपकरण उपलब्ध कराये जा रहे है। दोनो अधिकारियो ने कहा कि प्रत्येक दशा में शान्तिपूर्ण मतदान कराने में जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी कटिबद्ध है। किसी भी क्षेत्र से कोई सूचना प्राप्त होने पर 05 मिनट में सेक्टर मजिस्ट्रेट, 10 मिनट में जोनल मजिस्ट्रेट के साथ-साथ जिले का कोई न कोई उच्चाधिकारी पहुॅचेंगे।
अधिकारी द्वय ने कहा कि गड़बड़ी फैलाने वालो पर सख्त कार्यवाही होगी, अफवाहो पर बिल्कुल ध्यान न दे। मतदान केन्द्र के अन्दर-बाहर गड़बड़ी फैलाने वालो पर होगी कड़ी कार्यवाही तथा हर घटना की वीडियोे रिकार्डिंग होगी। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा निर्धारित किये गये प्रारूप पर रजिस्टर में अपने दिन-प्रतिदिन अपने निर्वाचन खर्चों/व्यय का लेखा जोखा रखा जाना है तथा रजिस्टर को निरीक्षण हेतु व्यय प्रेक्षक महोदय के सम्मुख किया जाना है व्यय प्रेक्षक अमृताश्व कमल के सहमति से अभ्यर्थियो के निर्वाचन व्यय रजिस्टर के निरीक्षण हेतु प्रथम निरीक्षण 25 अप्रैल द्वितीय निरीक्षण 29 अप्रैल तथा तृतीय निरीक्षण 03 मई को प्रातः 10 बजे से सांय 05 बजे तक जिला पंचायत भवन के प्रथम तल पर स्थित सभागार कक्ष में की जायेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर मुख्य कोषाधिकारी विनय राय ने सभी प्रत्याशियों को पत्र भेजकर निर्धारित तिथि व समय पर स्वंय अथवा निर्वाचन व्यय एजेन्ट के माध्यम से निर्वाचन व्यय रजिस्टर का निरीक्षण कराया जाना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करे। उक्त आदेश का अनुपालन न किये जाने पर संबंधित अभ्यर्थी के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की सुसंगत धाराओं के अधीन कार्यवाही सम्पादित की जायेगी।

इसे भी पढ़े  बारिश के पूर्व ड्रेनेज व्यवस्था का निरीक्षण करें अधिकारी : गौरव दयाल

निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को जारी किया पत्र

अयोध्या। मतदान दिवस के अवसर पर समस्त केन्द्रों पर मूलभूत आवश्यकताओं/सुविधाओ की पूर्ति हेतु जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा के निर्देश पर जिला पंचायतराज अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह ने समस्त ग्राम सचिव व सहायक विकास अधिकारी पंचायत को जारी किये पत्र। जिसमें कहा गया है कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 में मतदान केन्द्रो पर मूलभूत सुविधाओ की उपलब्धता हेतु समस्त मतदान केन्द्रो पर अनिवार्य रूप से यह देखा जाय कि हैण्डपम्प ठीक दशा में और पर्याप्त मात्रा में पानी दे रहा है, स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था, द्वियांग बन्धु हेतु रैम्प, व्हीलचेयर, छाया हेतु टेन्ट, कुर्सी, पानी का घड़ा, विद्युत व्यवस्था और जहाॅ विद्युत व्यवस्था न हो वहाॅ डीजल सहित जनरेटर की व्यवस्था के निर्देश दिये गये है। साफ-सफाई के लिए एक सफाई कर्मी के भी तैनात करने के निर्देश दिये गये है। इसके लिए जो भी आवश्यक कोरम हो उसे पूर्ण करने के निर्देश डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत सचिव को दिये है।

प्रत्येक विधान सभा में होगा एक-एक सखी महिला बूथ

अयोध्या। प्रत्येक विधान में एक-एक सखी महिला बूथ होगा जिसमें पीठासीन एवं सभी मतदान अधिकारी महिलाएॅ होगी। उक्त जानकारी देते हुए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि इस बार यह चुनाव आयोग का एक नया प्रयोग है। जिसके के लिए प्रभारी अधिकारी/कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनन्द के नेतृत्व में जिला विकास अधिकारी हवलदार सिंह डीडीसी तरूण कुमार मिश्रा व परियोजना निदेशक कमलेश कुमार सोनी ने कुल 42 महिलाओ को मतदान कराने की सम्पूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराते हुए प्रशिक्षण दिया, जिसमें 29 पीठासीन व 14 मतदान अधिकारी प्रथम शामिल थी। सम्पूर्ण प्रक्रिया के प्रशिक्षण के उपरान्त उन्हें ईवीएम व वीवी पैट का प्रैक्टिकल प्रशिक्षण भी कराया गया।

Advertisements

Comments are closed.