The news is by your side.

राम मन्दिर की तर्ज पर बनेगा विघ्नहर्ता भगवान गणेश का मन्दिर

-ट्रस्ट महासचिव व अयोध्या महापौर ने किया भूमि पूजन

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या के रामघाट पर विघ्नहर्ता भगवान गणेश का मंदिर बनेगा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय व अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने इसका भूमि पूजन किया। इसके साथ में कोरोना महामारी के समय के लिए सात दिवसीय शतचंडी महायज्ञ अनुष्ठान की भी शुरुआत हो गई।

Advertisements

अयोध्या नगरी में राम मंदिर निर्माण में आ रही विघ्न बाधाओं को भगवान गणपति दूर करेंगे। जिसके लिए राम मंदिर के तर्ज पर अब अयोध्या में भगवान गणेश जी का मंदिर निर्माण किया जा रहा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में महासचिव चम्पतराय ने इस मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कर शुभारंभ किया है।राम मंदिर निर्माण को लेकर पूर्व में पाइलिंग का कार्य फेल होने के बाद इंजीनियरों के द्वारा निर्माण स्थल की खुदाई कर कार्य प्रारंभ किया गया लेकिन इस दौरान भी प्राकृतिक बाधाएं बनी रही बीन मौसम बरसात के कारण ग्राउंड इम्प्रुमेंट का कार्य भी प्रभावित रहा जिसको देखते हुए अब भगवान श्री गणेश जी का भव्य मंदिर निर्माण कराया जा रहा है। इसमें विराजमान होने वाले गणपति की मूर्ति भी राम मंदिर के तरफ होगा।

इस कार्य को विभिन्न पंडितों के द्वारा वास्तुशास्त्र के अनुसार किया जा रहा है।वही अयोध्या के पूरब क्षेत्र में स्थित मुख्य मार्ग पर विघ्नविधाता गणेश भगवान की भव्य मंदिर का निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय व संत राजकुमार दास ने भूमि पूजन कर प्रारम्भ किया।इस मंदिर का निर्माण करा रहे महापौर ऋषिकेश उपाध्याय के मुताबिक प्राकृतिक बाधाओं का शमन तभी होगा जब प्रथम पूज्य विघ्न विधाता गणपति का मंदिर बनेगा तभी नगरी का भी उद्धार होगा और समृद्धि आएगी।

इसे भी पढ़े  डीएम ने हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए जारी की एडवायजरी

उन्होंने बताया कि उनके पिता ज्योतिषविद पंडित लक्ष्मी दत्त उपाध्याय ने 1986 में ही गणपति मंदिर निर्माण के संकल्प लिया था लेकिन दुर्भाग्य से उनके जीवन काल में संकल्प को पूरा नहीं कर सके।जिसे अब मंदिर निर्माण के साथ प्रारम्भ किया गया है।

Advertisements

Comments are closed.