in ,

लक्ष्मण कुंज स्मार्ट व्हीकल मल्टी स्टोरी पार्किंग का हुआ शुभारम्भ

-बहुमंजिला पार्किंग में 282 चार पहिया, 309 दो पहिया वाहनों के पार्किंग के साथ बिल्डिंग के सामने 1500 से अधिक दो पहिया वाहनों के पार्किंग की सुविधा


अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कलेक्ट्रेट के निकट राज्य स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत 3708.49 लाख रूपये से कार्यदायी संस्था सी0एण्ड0डी0एस0 उ0प्र0 जल निगम (नगरीय) द्वारा नवनिर्मित मल्टी लेबल वाहन पार्किंग का बार एसोसिएशन के अध्यक्ष के साथ फीता काटकर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि कलेक्ट्रेट के निकट नवनिर्मित इस लक्ष्मण कुंज स्मार्ट व्हीकल मल्टी स्टोरी पार्किंग का शुभारम्भ किया गया। इस बहुमंजिला पार्किंग में 282 चार पहिया तथा 309 दो पहिया वाहनों के पार्किंग के साथ ही बिल्डिंग के सामने 1500 से अधिक दो पहिया वाहनों के पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। इसमें 15 दुकानें, एक कैंटीन, चार लिफ्ट सहित सभी तलों पर शौचालयों की भी व्यवस्था उपलब्ध है।

इस मल्टीलेबल पार्किंग के संचालन से कलेक्ट्रेट व बार एसोसिएशन के अधिकारियोंध्कर्मचारियों ध्अधिवक्ताओं सहित यहां आने वाले जन सामान्य व वादियों को वाहनों के पार्किंग की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो गयी है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि इस पार्किंग के साथ ही अयोध्या धाम आने वाले श्रद्वालुओं व पर्यटकों के वाहनों के पार्किंग की बड़े स्तर पर व्यवस्थायें की जा रही है। इसके क्रम में अब तक टेढ़ीबाजार पूर्वी, टेढ़ीबाजार पश्चिमी, कौशलेश कुंज व अमानीगंज में भी मल्टीलेबल पार्किंग बन चुकी है इसके अतिरिक्त श्रीराम जन्मभूमि के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपरांत श्रद्वालुओंध्पर्यटकों के बड़ी संख्या में अयोध्या आगमन की संभावना के दृष्टिगत वृहद स्तर पर योजनाबद्व तरीके से सरफेस पार्किंग की भी व्यवस्था की जा रही है।

इस हेतु गुप्तारघाट के पास 10 एकड़, राजघाट के पास 25 एकड़ तथा 35 एकड़ कुल 70 एकड़ की सरफेस पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है जहां लगभग 20 हजार चार पहिया बाहर पार्क हो सकेंगे। इसी के साथ ही साकेत पेट्रोल पम्प के पास भी सरफेसध् कच्चा पार्किग तथा स्फटिक शिला के पास भी सरफेस पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार लगभग 40 हजार वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था हो जायेगी। इसी के साथ ही राम जन्मभूमि सहित अयोध्या धाम के विभिन्न स्थलों पर सुगम पहुंच सुनिश्चित करने हेतु पांच रेलवे सम्पार बन रहे है जिसमें से उदया के पास का रेलवे सम्पार का कार्य दिसम्बर में पूर्ण है फिनिशिंग कार्य अंतिम चरण में है।

मोहबरा का रेलवे सम्पार जनवरी में पूर्ण हो जायेगा तथा शेष रेलवे सम्पारों को भी मार्च 2024 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। इस अवसर पर एडीएम सिटी, एडीएम प्रशासन, एडीएम भूमि आध्यात्मिक, एडीएम कानून व्यवस्था, नगर मजिस्ट्रेट, मुख्य राजस्व अधिकारी, प्रोजेक्ट मैनेजर सी0एण्ड0डी0एस0 देवव्रत पवार, सहायक अभियन्ता सी0एण्ड0डी0एस0 सहित बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सहित अन्य पदाधिकारी एवं अधिवक्ता गण उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े  जेठ बनकर युवती से की 50 हजार रूपये की धोखाधड़ी

What do you think?

Written by Next Khabar Team

राम मंदिर का भव्य सिंहद्वार बनकर तैयार

नवनिर्मित डाक बंगले के निर्माण कार्यों का मण्डलायुक्त ने किया निरीक्षण