The news is by your side.

ग्राम पंचायत सचिवों को वितरित किया गया लैपटॉप

जन सामान्य को जानकारी प्रदान करने में होगी सुगमता

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार व मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के विभिन्न विकास खंडो में तैनात 58 ग्राम पंचायत सचिवों को लैपटॉप वितरित किया। कलेक्ट्रेट सभागार में पंचायती राज विभाग द्वारा प्राप्त 58 लैपटापों को जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत सचिवों में वितरित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्राम पंचायत सचिवों को परम्परागत कार्यो के अतिरिक्त यूनिक कार्य भी करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि लैपटॉप का प्रयोग सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का डाटा कलेक्शन में भी करें।

Advertisements

योजनाओं की जानकारी सबसे अहम होती है इससे जन सामान्य को जानकारी प्रदान करने में सुगमता होगी। उन्होंने कहा कि अब अधिकतर योजनायें पात्रता आधारित है। अतः विभिन्न योजनाओं की पात्रता वाले व्यक्तियों को योजनाओं की जानकारी प्रदान करें व उन्हें लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी योजना सम्बंधी प्रार्थना पत्र का निराकरण तेजी से करें तथा उसके पात्रता अथवा अपात्रता की रिपोर्ट अभिव्यक्ति में कारण सहित स्पष्ट रूप से दें। जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान योजना बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है पूरे जनपद में पात्रता सूची के अनुरूप शत प्रतिशत लाभार्थियों को इससे आच्छादित करें।

जिलाधिकारी ने विकासखण्ड मसौधा में पंचायत भवनों पर लगाये गये विभिन्न योजनाओं की एक क्लिक पर जानकारी प्राप्त करने हेतु लगाये गये क्यू आर कोड आदि सम्बंधित डिस्प्ले बोर्ड को अन्य ब्लाकों के सभी ग्राम पंचायतों में लगवाने हेतु निर्देशित किया। डीपीआरओ ने बताया कि 150 ग्राम पंचायतों गौशाला हेतु भूमि चयन कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने उनमें कार्य प्रारम्भ करने तथा शेष ग्राम पंचायतों में भी अस्थायी निराश्रित गौ आश्रय स्थल स्थापित एवं संचालित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न ग्राम पंचायतों में बने सामुदायिक भवनों की भी उपयोगिता सुनिश्चित करने हेतु डीपीआरओ को निर्देशित किया।

इसे भी पढ़े  अयोध्या की धार्मिक, ऐतिहासिक सांस्कृतिक विरासतों का हो संरक्षण

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि अब सभी योजनाएं आनलाइन है, लैपटॉप का बेहतर सदुपयोग करें। एक्सेल सीट पर ग्राम पंचायत विस्तृत डाटा यथा परिवार रजिस्टर, जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र सम्बंधी डाटा, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों आदि का अद्यतन डाटा रखें, इससे कार्यो में सुगमता प्राप्त होगी और पंचायत सचिव अपने कार्य प्रणाली को सरल एवं सुविधाजनक बना सकते है। इस अवसर पर डीपीआरओ, ग्राम पंचायत सचिव आदि उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.