The news is by your side.

लाखों लोगों ने मानव श्रृंखला बनाकर सड़क सुरक्षा का दिया संदेश

-मण्डलायुक्त ने सड़क सुरक्षा की दिलाई शपथ


अयोध्या। शासन के निर्देश पर आयोजित किये जा रहे सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम के अन्तर्गत नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जयन्ती के अवसर पर आज सम्पूर्ण उ0प्र0 में मानव श्रृंखला बनाकर सड़क सुरक्षा का वृहद संदेश दिया गया, जिसके क्रम में जनपद अयोध्या के जीआईसी ग्राउण्ड में परिवहन विभाग के तत्वावधान में मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में भारत के नक्शे, सड़क सुरक्षा नारे के आकृति में मानव श्रृंखला बनाकर लगभग पाँच हजार विद्यार्थियों, जिलाधिकारी नितीश कुमार के निर्देशन में सड़क सुरक्षा से जुड़े स्टेक होल्डर विभागों यथा-परिवहन, शिक्षा, पुलिस, लोक निर्माण विभाग आदि के अधिकारियों, विद्यालय की शिक्षक/शिक्षिकाओं द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता का संदेश दिया कि जन-जन यदि हाथ से हाथ मिलाकर यातायात नियमों का पालन करेंगे और दूसरों को भी जागरूक करेंगे तो दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सकती है।

Advertisements

सर्वप्रथम मण्डलायुक्त गौरव दयाल द्वारा पूर्वान्ह 11 बजे सड़क सुरक्षा शपथ दिलायी गयी एवं उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि सड़क पर कई बार अन्य लोगों की गलती से भी व्यक्ति चोटिल हो सकता है, इसलिए हर एक व्यक्ति को अपने सम्पर्क में आने वाले लोगों को यातायात नियमों के पालन के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने परिवहन विभाग की आरटीओ एवं उनकी टीम के अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन से छात्र/छात्राओं में यातायात और सड़क सुरक्षा की भावना बलवती होगी। पुलिस उप महानिरीक्षक अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि हर नागरिक अपना कर्तव्य निभाये, यातायात नियमों का पालन करें दुर्घटना के पहले घण्टे गोल्डन ऑवर में घायलों को यदि उपचार मिल जाये तो जाने बचायी जा सकती हैं और विद्यार्थियों की सहभागिता से ऐसे आयोजनों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

इसे भी पढ़े  कांग्रेस जिला महासचिव, सचिव समेत सैकड़ों लोगों ने थामा भाजपा का दामन

जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि दुर्घटना में घायलों की मदद करने से कभी भी न हिचकिचायें यदि सड़क पर कोई घायल व्यक्ति मिलता है तो उसे पहले अस्पताल पहुँचायें यदि एक भी जीवन इस तरह बचा सकेंगे तो समाज को बहुत बड़ा योगदान होगा। उन्होंने सम्बोधित करते हुये कहा कि बच्चों द्वारा समाज में जागरूकता लायी जा सकती है इसलिए स्कूलों में प्रातः प्रार्थना के समय बच्चों को सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में बताया जाय। आरटीओ अयोध्या सम्भाग ऋतु सिंह ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ती पर पूरे अयोध्या सम्भाग के पाँचों जिलों में एक साथ वृहद मानव श्रृंखला का आयोजन आज किया गया है जिसमें सभी विद्यालयों के कक्षा 08 से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों उच्च शिक्षण संस्थानों की सहभागिता से सम्भाग के पाँचों जनपदों अयोध्या, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर बाराबंकी व अमेठी में शासन के निर्देश के क्रम में एक साथ मानव श्रृंखला बनाकर मानव श्रृंखला का संदेश दिया जा रहा है और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी उत्तर प्रदेश की इस अनूठी पहल को शामिल कराने का प्रयास है।

यह कार्यक्रम जनपद स्तर पर तहसील व ब्लाक स्तर पर प्रत्येक विद्यालय में आयोजित किया गया जिससे पूरे देश को अयोध्या की पावन नगरी से एक साथ संदेश जा सके कि दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए हर किसी ने आज संकल्प लिया है। विद्यार्थी स्टंट न करें, हेडफोन का प्रयोग न करें ट्रिपलिंग न करे, वैध ड्राइविंग लाइसेंस होने पर ही वाहन चलायें, अभिभावक और शिक्षिकायें भी ध्यान रखें कि कोई भी बच्चा मानक विरूद्ध वाहन से आवागमन न करे। जिलाधिकारी महोदय द्वारा विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को मानव श्रृंखला में योगदान देने के लिए प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये गये।

इसे भी पढ़े  रामनवमी पर पीला वस्त्र धारण करेंगे रामलला, होगा विशेष श्रृंगार

एआरटीओ (प्रशासन)  आर0पी0 सिंह एवं एआरटीओ (प्रवर्तन) वीण सिंह एवं  संदीप चौधरी द्वारा कार्यक्रम में सभी को यातायात नियम लिखे हैण्डबिल्स और पॉकेट कैलेण्डर भी वितरित कराये गये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (नगर) सलिल पटेल, एसपी सिटी मधुबन सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, आरएम रोडवेज  विमल राजन, डॉ० बसंत कुमार एवं आर्यकन्या इण्टर कालेज, जीआईसी, जीजीआईसी, कनौसा कान्वेन्ट, बच्चूलाल इण्टर कालेज, पूरा आदि के प्रधानाध्यापक/प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.