The news is by your side.

पत्रकारिता में ग्लोबल भाषा का ज्ञान महत्वपूर्ण : प्रो. गोविन्द जी पाण्डेय

-अवध विवि के पत्रकारिता विभाग में पत्रकारिता में कॅरियर विषय पर व्याख्यान का आयोजन

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में पत्रकारिता में कॅरियर विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के बतौर वक्ता डॉ0 भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय, लखनऊ के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभागाध्यक्ष प्रो0 गोविन्द जी पाण्डेय रहे। उन्होंने पत्रकारिता के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकारिता एक धर्म है। इस क्षेत्र में आने के लिए भाषा पर पकड़ रखनी होगी। उन्होंने कहा कि ग्लोबल भाषा में दक्षता के लिए छात्रों को निरन्तर अध्ययन करने की आवश्यकता है।

Advertisements

निरन्तर अध्ययन से ही भाषा पर पकड़ बनेगी। इससे निश्चित ही सफलता के मार्ग प्रशस्त होंगे। कार्यक्रम में प्रो0 पाण्डेय ने कहा कि एक शिक्षक का धर्म शिक्षा देना है। विद्यार्थी का धर्म होता है कि शिक्षक द्वारा प्रदान किए गए ज्ञान को आत्मसात् करना है। उन्होंने पत्रकारिता के विद्यार्थियों से कहा कि कर्म से बड़ा कोई धर्म नही होता है। एक अच्छे इंसान की पहचान जहां से शिक्षा ग्रहण करता है वही से शुरू हो जाती है। प्रो0 पाण्डेय ने कहा कि पत्रकारिता में अपार संभावनाएं है। इसे एक व्रत के रूप में लेना होगा। ऐसा करने से विद्यार्थियों को लक्ष्य प्राप्त करने से कोई रोक नही सकता।

कार्यक्रम एमसीजे समन्वयक डॉ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी ने बताया कि पत्रकारिता के क्षेत्र में समय की प्रतिबद्धता अनिवार्य है। विद्यार्थियों को इसे ध्यान में रखना होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान मीडिया में स्किल्ड की मांग ज्यादा है। इसके लिए तकनीकी के साथ भाषा पर पकड़ बनानी होगी। कार्यक्रम में अतिथि का स्वागत विभाग के शिक्षक डॉ0 अनिल कुमार विश्वा द्वारा अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह भेटकर किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 चतुर्वेदी द्वारा किया गया। इस अवसर पर सुभाष सिंह, रोशनी कुमारी, शालनी निषाद, हिमांशी सिंह, संदीप शुक्ला, शरद यादव मो0 रियाज सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.