The news is by your side.

चिरंजीव नर्सिंग इंस्टिट्यूट में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय उपचर्या दिवस

-जीएनएम व एएनएम की छात्राओं ने पेश किये सांस्कृतिक कार्यक्रम

अयोध्या। शहर के नाका स्थित चिरंजीव नर्सिंग इंस्टिट्यूट मे अन्तर्राष्ट्रीय उपचर्या दिवस मनाया गया, जिसका शुभारम्भ इंस्टीट्यूट के फाउण्डर चेयरमैन डॉ. उमेश चौधरी व निदेशिका डॉ. जयन्ती चौधरी ने “लेडी विद द लैंप” फ्लोरेंस नाइटेंगल के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया । इस मौके पर इंस्टीट्यूट के जी.एन.एम. एवं ए.एन.एम. की छात्राओं ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए साथ ही नर्सेज डे पर अपने अपने विचार व्यक्त किए। इंटरनेशनल नर्सेज डे हर वर्ष फ्लोरेंस नाइटेंगल के जन्म दिवस के अवसर पर मनाया जाता है ऐसे में उनकी याद में हर साल इस दिन को मनाया जाता है।

Advertisements

फ्लोरेंस नाइटिंगेल एक नर्स थीं, जिन्होंने क्रीमियन युद्ध के दौरान उनका काम काफी सराहनीय था। उन्हें द लेडी विद द लैंप के नाम से भी जाता है, क्योंकि वह घायलों के इलाज के लिए पूरी रात घूमती थीं। फ्लोरेंस नाइटिंगेल को दुनिया की पहली नर्स कहा जाता है। उन्होंने नर्सिंग को एक पेशे के रूप में स्थापित किया था। यही वजह है कि उनके जन्मदिन को अंतरराष्ट्रीय नर्सेज डे के रूप में मनाया जाता है । इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस 2024 की थीम ‘हमारी नर्सें, हमारा भविष्य, देखभाल की आर्थिक शक्ति’ तय की गई है ।

नर्सिंग इंस्टिट्यूट के चेयरमैन डॉ० उमेश चौधरी ने नर्सिंग की छात्राओं को फ्लोरेंस नाइटेंगल के जीवन की उपलब्धियों से प्रेरणा लेते हुए मरीजों की स्वास्थ्य सम्बन्धी देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित किया, वहीं इंस्टिट्यूट की निदेशिका डॉ० जयन्ती चौधरी ने अपने सम्बोधन में नर्सिंग की छात्राओं को कर्त्तव्य निष्ठा, ईमानदारी, मेहनत व अच्छे ज्ञानोपार्जन के लिए प्रोत्साहित किया । वहीं दूसरी तरफ चेयरमैन डॉ. उमेश चौधरी ने इंस्टिट्यूट के सभी छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी । इस अवसर पर इंस्टिट्यूट के एडमिनिस्ट्रेटर रविमणि चौधरी, प्रबन्धक के.पी. मिश्रा, डॉ. अविनाश साहू, प्रधानाचार्य डॉव विशाल अल्वर्ट, उप-प्रधानाचार्या रिंकी शुक्ला, आशुतोष पाण्डेय, प्रियम्वद्या, राजेश यादव, विजेंद्र सहित सभी डॉक्टर, नर्सिंग ट्यूटर, नर्स, पैरामेडिकल और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित हुए ।

Advertisements

Comments are closed.