in

इग्नू अध्ययन केन्द्र द्वारा इंडक्शन एवं कैरियर डेवलपमेन्ट का हुआ आयोजन

-इग्नू सिविल सेवा की तैयारियों का एक सशक्त माध्यमः ज्योति वर्मा


अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के इग्नू अध्ययन केन्द्र द्वारा शुक्रवार को नव-प्रवेशित छात्रों के लिए इंडक्शन एवं कैरियर डेवलपमेन्ट प्रोग्राम का वर्चुअल आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय निदेशक लखनऊ की डॉ0 मनोरमा सिंह ने समस्त प्रवेशित छात्रों को पाठ्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में कोविड के प्रभाव से शिक्षा जगत में आनलाइन शिक्षा प्रणाली पर ध्यान दिया जा रहा है। इग्नू भी दूरस्थ छात्रों को आनलाइन शिक्षा बढ़ावा दे रहा है।

इस माध्यम से दी जा रही शिक्षा से छात्र भी लाभान्वित हो रहे है। उन्होंने बताया कि इग्नू अध्ययन केन्द्र पाठ्यक्रमों को और उन्नत तरीके से विकसित कर छात्रों को सुविधाएं प्रदान करेगा। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि आई.आर.एस. ज्योति वर्मा ने कैरियर डेवलपमेन्ट में सिविल सर्विसेज की तैयारी कैसे करें। इस पर छात्रों का ध्यान केन्द्रित किया। उन्होंने बताया कि इग्नू के स्टडी मैटेरियल सिविल सेवा के लिए अत्यन्त उपयोगी हैं। इण्टरमीडिएट किए हुए छात्रों को सिविल सर्विसेस की तैयारी समय रहते हुए शुरू कर देनी चाहिए। इग्नू सिविल सेवा की तैयारियों का एक सशक्त माध्यम है। इसमें प्रवेश लेकर छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं या सिविल सेवाओं की परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर सकते है। उन्होंने बताया कि सेवारत कर्मियों के लिए इग्नू के माध्यम से अपने अध्यापन का कार्य आगे बढ़ा सकते है।


कार्यक्रम में इग्नू की सहायक क्षेत्रीय निदेशक अनामिका सिन्हा ने प्रवेशित छात्रों को अध्ययन सामग्री से अवगत कराते हुए आनलाइन काउन्सिलिंग के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पाठ्यक्रम के अनुसार 14 अध्ययन केन्द्र चयनित किये गये हैं। जिसके द्वारा नव-प्रवेशित छात्रों का व्हाटसअप ग्रुप बनाकर आनलाइन काउन्सिलिंग की जाएगी। अवध विश्वविद्यालय इग्नू अध्ययन केन्द्र के समन्वयक प्रो० हिमांशु शेखर सिंह ने नव प्रवेशित छात्रों का स्वागत किया। उन्होंने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि इग्नू अध्ययन केन्द्र द्वारा पाठ्य सामग्री को मुहैया कराया जायेगा।

छात्रों को अपने अध्ययन केन्द्र के सम्पर्क में बने रहना चाहिए। वर्तमान में इग्नू द्वारा आनलाइन शिक्षण कराया जा रहा है। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ० कीर्ति विक्रम सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर डॉ० श्रीश अस्थाना, डॉ0 आशुतोष पाण्डेय, डॉ० रामजीत यादव, डॉ0 प्रियंका सिंह, डॉ0 राजेश कुमार एवं समस्त नव-प्रवेशित छात्र-छात्राएं आनलाइन जुड़े रहे।

इसे भी पढ़े  शैक्षिक गतिविधियों के लिए एरा ने अवध विवि के साथ किया एमओयू

What do you think?

Written by Next Khabar Team

हाईवे पर गाड़ियों से करते थे चोरी, पांच गिरफ्तार

विहिप ने किया सहभोज, बांटा गया शॉल और कंबल