प्रजातंत्र की मजबूती में पत्रकारों का महत्वपूर्ण योगदान: एल. वेंकटेश्वर लू

    ग्रापए के पूर्वांचल सम्मेलन में विचार गोष्ठी व ‘‘ग्राम्य गौरव’’ स्मारिका का हुआ विमोचन

    Advertisement

    अयोध्या-फैजाबाद। अयोध्या के तुलसी स्मारक भवन में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन द्वारा ‘पूर्वांचल पत्रकार सम्मेलन’ आयोजन किया गया जिसमें प्रजातंत्र की मजबूती में पत्रकारों का योगदान विषय विषय पर गोष्ठी आयोजित की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं प्रमुख सचिव निर्वाचन उ.प्र. एल. वेंकटेश्वर लू रहे। सम्मेलन के दौरान ग्रापए के जिलाध्यक्ष देव बक्श वर्मा अतिथियों का माल्यापर्ण कर स्वागत किया गया।
    सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि प्रजातंत्र की मजबूती में पत्रकारों का काफी महत्वपूर्ण योगदान है और अपनी लेखनी से समाज व प्रजातंत्र को नई ऊर्जा देते हैं। यदि प्रजातंत्र बीमार पड़ गयी तो अच्छे लोकतंत्र का निर्माण सम्भव नही है, यदि लोकतंत्र बीमार पड़ गया तो एक अच्छे व सशक्त राष्ट्र का निर्माण कतई सम्भव नही है। देश् को चलाने के लिए एक शासन स्थापित किया गया जिसे हम संविधान के रूप में जानते व मानते हुए वर्षो से आये हैं परन्तु सभी मतदाताओ को पूर्ण समानता आज भी नही मिल पा रही है, अधिकार मतदाता के पास है जो अपना प्रतिनिधि चुनते हैं और ग्रामीण पत्रकार ही प्रजातंत्र में अपनी अधिकाधिक भूमिका का भली प्रकार निर्वाहन करता है ।
    जिलाधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने कहा कि पत्रकार चरित्रवान बने रहते हुए आत्मविश्वास दृढ़ता सामाजिक न्याय सात्विक विचारधारा एवं मानवीय सेवा से ओतप्रोत रहते हैं।पत्रकार पूरी निष्ठा व पूर्ण ईमानदारी से समाज को जगाने में सहायक बनकर स्वस्थ वातावरण व सही दिशा दे सकने में कामयाब हो सकता है। पी एन गुप्ता राज्य सूचना आयुक्त ने अपने संबोधन में पत्रकारों को सत्य और सही बातें समाज के सामने प्रस्तुत करने पर बल दिया ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सौरव कुमार ने कहा कि एकता सतत बनी रहनी चाहिए तभी हम सभी आगे बढ़ सकते हैं नैतिक मूल्यों में गिरावट अवश्य हुई किंतु फिर भी यदि हम निष्पक्ष हैं और रहेंगे तो हमारा कोई भी उत्पीड़न किसी भी प्रकार से नहीं कर सकता। वरिष्ठ पत्रकार शीतला सिंह ने पत्रकारों को न्याय एवं समानता पर निरंतर काम करने की नसीहत दी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि वर्तमान परिवेश में पत्रकारिता का लोकतंत्र में बहुत ही बड़ा महत्व है समाज में राष्ट्र निर्माण में मीडिया और लोकतंत्र एक दूसरे के पूरक के रूप में काम कर रहे हैं जिससे समाज को एक दिशा मिलती है । वहीं रुदौली विधायक रामचंद्र यादव ने संगठन के लिए हमेशा तत्पर रहने को कहा।
    सम्मेलन में वरिष्ठ पत्रकार सुमन गुप्ता, केबी गुप्ता, प्रमोद श्रीवास्तव, वीरभद्र सिंह, अतुल कपूर, केजी गुप्ता, महेंद्र तिवारी बृज भूषण उपाध्याय, सोमनाथ तिवारी, ओम प्रकाश द्विवेदी, केवी सिंह, राजेंद्र पांडे, संजय तिवारी राजेंद्र पाठक,दिनेश तिवारी ,अखिलेश सिंह, राम प्रकाश त्रिपाठी, हृदयराम मिश्र ,ओम प्रकाश वर्मा अवध राम यादव, रवि प्रकाश गुप्त, रामनाथ वर्मा जितेंद्र यादव,जगदंबा श्रीवास्तव, आदित्य पाठक विश्वनाथ तिवारी सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।