The news is by your side.

22 जुलाई को मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस

-पिछले दिवस में 2450 महिलाओं ने ली थीं परिवार नियोजन की सेवाएँ

अयोध्या।  जनपद में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने, इसके प्रति जागरूकता लाने और इसकी स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। परिवार नियोजन के कार्यक्रमों को गति प्रदान करने के लिए प्रत्येक माह 21 जुलाई को ‘’खुशहाल परिवार दिवस’’ के रूप में मनाया जाता है । पर इस माह 21 जुलाई को बकरीद के उपलक्ष्य में अवकाश के कारण इसे 22 जुलाई को रखा गया है । इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक अर्पणा उपाध्याय ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारीयों को पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

Advertisements

एसीएमओ डॉ0 आरके सक्सेना ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जनपद के सीएससी पीएचसी पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जायेगा , कार्यक्रम में हाई रिस्क प्रेगनेंसी एचआरपी वाली महिलाएं , लक्षित समूह में नव विवाहित दंपति को चिन्हित किया गया है । इस विशेष दिन पर प्रत्येक चिकित्सा इकाई में नए और ऐसे दंपति जिन्हें परिवार नियोजन अपनाना चाहिए, उनको प्रेरित करने के लिए उनकी मुलाकात परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधन अपनाने वाले संतुष्ट दंपति से कराकर उनके अनुभव की जानकारी दी जाएगी । इसके साथ ही ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव एक वर्ष से कम समय पहले हुआ है और उनकी प्रसव की स्थिति उच्च संकट गर्भावस्था की रही है, ऐसे जोड़ों को खुशहाल परिवार दिवस पर बुलाकर उन्हें पोषण और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए विशेष रूप से प्रेरित किया जाएगा ।

इसे भी पढ़े  अवध विश्वविद्यालय परीक्षा का विरोध कर रहे साकेत के प्राध्यापकों ने वापस की उत्तरपुस्तिकाओं की गाड़ी

डीपीएम राम प्रकाश पटेल ने बताया कि जनपद में सभी केंद्रों को मिलाकर 2450 महिलाओं ने पिछले खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम का लाभ उठाया था , मातृ एवं शिशु मृत्यु-दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है इसके अलावा परिवार नियोजन में चॉइस ऑफ बास्केट साधनों की जानकारी भ्रांतियों को दूर करने सेवाओं की उपलब्धता आशिक वार्ता प्रोत्साहन राशि की जानकारी देने के साथ ही उन्हें परिवार नियोजन के प्रभाव कारी साधनों को अपनाने हेतु जानकारी दी

डीसीपीएम अमित कुमार का कहना है कि जनपद में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जायेगा , कार्यक्रम में दंपति को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जागरूक किया गया । साथ ही साथ कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोगों को बचाव के लिए लोगों को मास्क लगाने सामाजिक दूरी का पालन करने तथा साबुन एवं पानी या सेनिटाइजर से बराबर हाथ धोने का परामर्श भी दिया जाएगा ।

Advertisements

Comments are closed.