The news is by your side.

फसाड डिजाइनिंग का शत प्रतिशत किया जाय अनुपालन : गौरव दयाल

-विकास कार्यो को लेकर मण्डलायुक्त ने की समीक्षा

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में अयोध्या के विभिन्न विकास कार्यो के पर्यवेक्षण एवं सर्वेक्षण के लिए लगाये गये अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं के साथ अयोध्या विकास प्राधिकरण सभागार में समीक्षा बैठक आहूत की गयी, जिसमें जिलाधिकारीश्री नितीश कुमार नगर आयुक्त/उपाध्यक्ष अयोध्या विकास प्राधिकरण विशाल सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। मण्डलायुक्त ने कहा कि अयोध्या में जो भी होटल निर्माण हेतु निवेश करने के इच्छुक है उनकी मदद की जाय, जिस पर अधिकारियों द्वारा बताया गया कि हाल में 11 नये होटलों के लिए अनुमति प्रक्रियाधीन ह तथा ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में अयोध्या में लगभग 89 लोगो / फर्मो द्वारा होटल स्थापित करने की इच्छा जाहिर की गयी है,

Advertisements

जिसमें सभी से सम्पर्क स्थापित करते हुये उनकी हरसंभव मदद की जा रही है। उन्होंने कहा कि होम स्टे/पेइंग गेस्ट, धर्मशालाओं एवं अन्य सभी सुविधाओं के लिए इसी माह के अन्त तक एक वेबसाइट/वेब ऐप विकसित किया जाय, जिससे इन सभी सुविधाओं की आनलाइन बुकिंग हो सके। उन्होंने अयोध्या के गृहस्वामी जो अपने मकान को होम स्टे/पेइन गेस्ट के रूप में उपयोग करने के लिए इच्छुक है उन सभी घरों का सर्वे 100 से अधिक वालन्टियर लगाकर जल्द से जल्द पूर्ण किया जाय। उन्होंने कहा कि इस सर्वे में विशेष रूप से अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो यथा-रायबरेली रोड, सुल्तानपुर रोड, लखनऊ रोड तथा गोंडा को जोड़ने वाले मार्गो के आसपास स्थित घरों का सर्वे जल्द से जल्द किया जाय तथा इच्छुक गृहस्वामियों से होम स्टे के सम्बंध में जो भी प्रक्रियायें है उनकों पूर्ण कराया जाय और इसके सम्बंध में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार भी किया जाय।

इसे भी पढ़े  30 देशों के रामभक्त रामलला का दर्शन कर हुए निहाल

मण्डलायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि नयाघाट सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर शौचालयों की व्यवस्था सुदृढ़ रहे तथा इसके साथ नगर में आगामी दिनों में श्रद्वालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी का अध्ययन करते हुये कितने और अधिक शौचालयों की आवश्यकता है उसके सम्बंध में कार्य किया जाय तथा नगर निगम इन शौचालयों को सेल्फ फाइनेंसिंग मोड में ले जाने के लिए भी कार्य करें।उन्होंने गुप्तारघाट मे विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित दुकानों के ऊपर ओपेन टू स्काई फ़ूड कोर्ट संचालित करने के सम्बंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि रेलवे उपरिगामी सेतु नम्बर 112 के समीप उदया चौराहे के पास जहां पर चौदह कोसी एवं पंचकोसी का जंक्शन है उसके आसपास पार्किंग सहित अन्य आवश्यक जन सुविधाओं को विकसित किया जाय। उन्होंने कहा कि नगर में जो भी शौचालय बनाये जाय उन सब में एकरूपता रहे तथा विकास प्राधिकरण द्वारा जो फसाड डिजाइनिंग निर्धारित की गई है, उसका शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। बैठक में मण्डलायुक्त ने भविष्य में अयोध्या धाम में आने वाले श्रद्वालुओं/पर्यटकों की संख्या में तीव्र वृद्वि की संभावनाओं को देखते हुये अयोध्या धाम के सीमावर्ती प्रवेश स्थलों/प्रवेश द्वारों तथा अयोध्या के अन्य प्रमुख स्थलों पर वाहनों के पार्किंग के लिए पर्याप्त भूखण्डों के चयन तथा अयोध्या धाम के 6 चयनित प्रवेश स्थलों पर भव्य प्रवेश द्वारों के निर्माण हेतु भूमि क्रय के प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने अयोध्या विकास प्राधिकरण के नवीन आवासीय योजनाओं , वोट क्लब, सरयू नदी के किनारे वाटर स्पोर्ट रैम्पवोट शेड, रिटेनिंगवाला एवं जेटी निर्माण, एडवेंचर स्पोर्ट क्लब, अयोध्या धाम इलाके में आधुनिक स्ट्रीट लाइट की स्थापना, लाल डिग्गी स्थित संध्या सरोवर तथा कृष्णा पैलेस के सामने स्माल फूड कोर्टस की स्थापना सहित विभिन्न विकास एवं सौन्दर्यीकरण सम्बंधी परियोजनाओं की समीक्षा की तथा सभी को आपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिये। बैठक में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के0के0 सिंह,जॉइंट मजिस्ट्रेट सुश्री पूजा, सचिव अयोध्या विकास प्राधिकरण सत्येन्द्र सिंह, अपर नगर आयुक्त शशिभूषण राय सहित सम्बंधित विभागों एवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements

Comments are closed.