शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह में कराना करें सुनिश्चित : डा. अनिल कुमार

    तहसीलों में आयोजित हुआ समाधान दिवस

    सोहावल में ग्राम प्रधान के खिलाफ की गई शिकायत

    Advertisement

    फैजाबाद। सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने समस्त कार्यालयध्क्षों से कहा कि आप लोगो के स्तर से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण को गम्भीरता से नही लिया जा रहा है यह स्थिति अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में लापरवाह एवं शिथिल अधिकारियों को शासन स्तर से भी प्रतिकूल प्रविष्टि मिल सकती है। मेरे द्वारा प्रति सप्ताह समीक्षा के उपरान्त भी जनपद 71वें नम्बर पर है। उन्होने सभी अधिकारियों को कड़े शब्दों में कहा कि आप सभी लोग अपने यहां लम्बित शिकायतों चाहे वह तहसील दिवस की हों या आईजीआरएस की हों का निस्तारण एक सप्ताह मेें कराना सुनिश्चित करें।
    तहसील दिवस में अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने अधिकारियों से कहा कि शासन व प्रशासन में पारदर्शिता व लोगों में विश्वास तभी होगा जब हम प्राप्त शिकायतों का गुण-दोष के आधार पर उसका त्वरित निस्तारण करायें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में थाना राम जन्म भूमि जलवानपुरा लौहिया निसासी गंगाराम ने प्रार्थना पत्र देकर प्रशासन व पुलिस की निगरानी मंे नाली निकलवाने का अनुरोध किया। गंगाराम ने बताया कि कुछ दंबग किस्म के लोग नाली निकले नही दे रहे है। जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को निरीक्षण कर अगे्रतर कार्यवाही के निर्देश दिये। कस्बा गोसाईगंज मोहल्ला कटरा की सजरतुल निशा उर्फ कोयला पुत्री मो0 नजीर ने मो0 शब्बीर पुत्र मो0 वशीर के खिलाफ प्रार्थना पत्र दिया की विपक्षी उनके पैतृक मकान व भूमि को फर्जी तरीके से नगर पंचायत में अपने नाम करवा लिया है जिसका मुकदमा न्यायालय मे विचाराधीन है। विपक्षी गण प्रार्थनी की भूमि पर डूडा/सूडा विभाग से कालोनी पास कराकर आवास एवं लैट्रिंन बनवाने के लिए प्रयासरत है। जिलाधिकारी ने शिकायत पत्र को पीओ डूडा को भेजते हुये जांच कर निस्तारण के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के साथ-साथ उप जिलाधिकारी सदर मदुसूदन नागराज हुल्गी द्वारा भी लगातार शिकायतें सुनी गई। कटरा गोसाईगंज के शिकायतकर्ता फतेमोहम्मद ने शिकायत की कि शोराब ने नगर पंचायत के सड़क पर लगी इण्टर लाॅकिंग ईंट पर दिवाल खड़ी कर दी है। जिससे मार्ग सकरा हो गया है। उप जिलाधिकारी ने दोनो पक्षो को बुलाकर मौके पर शिकायत का निस्तारण करते हुये विपक्षी शोराब को निर्देश दिया कि तीन दिन के अन्दर वह अपनी दिवाल हटा लें, समझूतें के दौरान नगर पंचायत गोसाईगंज की अधिकशाषी अधिकारी मेघा गुप्ता भी उपस्थित थी।
    इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार ने उपस्थित क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि महिलाओं पर हुये अत्याचार/अपराध पर त्वरित कार्यवाही करते हुये प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करें। उन्होने कहा कि पीड़ित महिला व उसके परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से लगातार संवाद बनाये रखें। ऐसे मामलो में थानो पर पीड़िता को ज्यादा देर न बैठायें वैधानिक कार्यवाही के पश्चात् पीड़िता को उसके घर भेज दें। बिना उच्चाधिकारी के अनुमति/सहमति के महिलाओं को गिरफ्तार न किया जाये और न ही सायं के पश्चात् थानो में बैठाया जाये। तहसील दिवस में 108 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 05 का मौके पर निस्तारण कराया गया। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिला मजिस्ट्रेट सदर मदुसूदन नागराज हुल्गी, मुख्य चिकित्साधिकारी ए0के0 गुप्ता, तहसीलदार मनोज सिंह, नायब तहसीलदार नजूल अविचल सिंह, परियोजना निदेशक एके मिश्र सहित डीसी मनरेगा व शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
    सोहावल संवादाता के अनुसार सम्पूर्ण समाधान दिवस में ग्राम पंचायत बरई कला में शिकायतकर्ता दुर्गेश कुमार पुत्र अमरनाथ यादव ने एस डी एम सोहावल रवि प्रकाश श्रीवास्त को शिकायती पत्र देते हुए आरोप लगाया है कि ग्राम पंचायत बरईकला में विगत ढाई वर्षो में 1 करोड़ 28 लाख रुपए ग्राम प्रधान ने अनियमित तरीके से निकाल लिया। मौके पर भौतिक रूप से कोई कार्य नहीं कराया गया। शिकायतकर्ता ने कहा कि इसकी जानकारी इंटरनेट पर प्राप्त आंकड़ो के आधार पर प्राप्त की गई। जिसमें बड़े पैमाने पर धन निकासी विभिन्न तिथियों पर की गई। परंतु कार्य नहीं कराया गया। ग्राम प्रधान पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए शिकायतकर्ता ने इंटरनेट से निकाली गई 23 पृष्ठों की रिपोर्ट को आधार बताकर मामले की जांच और भौतिक सत्यापन कर कार्रवाई की मांग किया। जिस पर एस डी एम ने शिकायत पर जांच और कार्रवाई के लिए डीपीआरओ को अग्रेषित कर दिया।
    ग्राम महोली निवासी रामकल्प पाण्डेय ने शिकायती पत्र देते हुए आरोप लगाया कि शिकायतों की जांच में भ्रामक सूचना सक्षम जांच अधिकारियों द्वारा दी जा रही है। राम कल्प ने दूसरी बार प्रार्थना पत्र देते हुए कहा कि बीते 3 जुलाई को ग्राम महोली में शौंचालय लिस्ट में गड़बड़ी की जांच कराए जाने की शिकायत संपूर्ण समाधन दिवस में की गई थी । जिसमें सक्षम जांच अधिकारी ने प्रार्थना पत्र के निस्तारण रिपोर्ट को भ्रामक बताया। जिस पर वीडीओ अबू बकर खान ने फिर से जांच और कार्रवाई का आश्वासन शिकायतकर्ता को दिया। जबकि समाधन दिवस में लेखपालों की चल रही अनिश्चितत कालीन हड़ताल की वजह से तहसील में सन्नाटा पसरा रहा। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 86 शिकायती पत्र आए। मौके पर महज पांच शिकायतों का निस्तारण करवा दिया गया। इस अवसर सीओ सदर वीरेंद्र विक्रम,नायब तासीलदार पैगाम हैदर,कानूनगो प्रियमदा मिश्रा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
    मिल्कीपुर संवाददाता के अनुसार उपजिलाधिकारी मिल्कीपुर अशोक कुमार एवं एडीएम प्रशासन फैजाबाद की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस किया गया। समाधान दिवस में कुल 144 शिकायती प्रार्थना पत्र आए जिसमें से 03 शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण मौके पर संबंधित विभाग द्वारा करा दिया गया। समाधान दिवस में मिल्कीपुर विकास खंड की ग्रामसभा मेहदौना गांव निवासी कमालुद्दीन पुत्र सोहब ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय बनवाया था जिसमें ग्राम पंचायत अधिकारी ने कमालुद्दीन को 12000रूपये का चेक दिया था लेकिन पुरानी रंजिश को लेकर ग्राम प्रधान ने चेक पर हस्ताक्षर नहीं किया जिसके चलते कमालुद्दीन चेक लेकर अधिकारियों के कार्यालय का चक्कर लगाता रहा लेकिन चेक पर ग्राम प्रधान का हस्ताक्षर ना होते देख समाधान दिवस में उपजिलाधिकारी मिल्कीपुर को लिखित शिकायत प्रार्थना पत्र दिया जिसमें उपजिलाधिकारी मिल्कीपुर अशोक कुमार ने खंड विकास अधिकारी मिल्कीपुर सुनील कुमार को निर्देशित किया कि बहुत जल्द शौचालय कि धनराशि दिलाई जाय। इस मौके पर पुलिस क्षेत्रअधिकारी मिल्कीपुर रूचि गुप्ता, खंड विकास अधिकारी मिल्कीपुर सुनील कुमार कौशल, एसडीओ मिल्कीपुर विद्युत ऋषिकेश यादव, थाना अध्यक्ष खण्डासा अवनीश चैहान ,इनायतनगर थाने के एसआई एन पी सिंह , उप वनक्षेत्रअधिकारी कुमारगंज नन्द किशोर यादव सहित तहसील एवं ब्लाक के अधिकारी तथा प्रतिनिधि मौजूद रहे।