अयोध्या। लखनऊ परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल सुनील कुमार राय की पहल पर अयोध्या, बाराबंकी, रायबरेली, लखनऊ तथा सीतापुर में पहली बार डाक सेवा समाधान दिवस का आयोजन किया गया । अयोध्या डाक मण्डल में 4 विभागीय समस्या तथा 4 बचत खातों के दावा से सम्बंधित समस्याओं सहित कुल 8 फरियादी अपनी समस्या के निस्तारण हेतु उपस्थित हुए ।
5 समस्याओं का निदान तत्काल कराया गया शेष के लिए अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक हरे कृष्ण यादव ने 3 दिन के अंदर निस्तारित कराने का निर्देश दिया । प्रवर अधीक्षक श्री यादव ने बताया कि डाक सेवाओं को बेहतर बनाने व शिकायत निवारण तंत्र को अधिक मजबूत बनाने के उद्देश्य से आज से प्रत्येक माह के पहले व तीसरे शुक्रवार को डाक सेवा समाधान दिवस का आयोजन किया जायेगा। इस डाक सेवा समाधान दिवस में ग्राहकों/जनता की समस्याओं को सुनकर उसका निस्तारण किया जायेगा।
श्री यादव ने यह भी बताया कि डाक विभाग ग्राहकों की सेवा हेतु प्रतिबद्ध है। डाक सेवा समाधान दिवस में प्राप्त होने वाली समस्याओं को तत्काल निस्तारित करने हेतु विशेष प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक डाक विभाग में जन शिकायतों की जनसुनवाई हेतु डाक अदालत लगायी जाती थी परन्तु उनमे शिकायतें नाम मात्र ही आती थी क्योंकि ग्राहकों में यह धारणा व्याप्त है कि उक्त डाक अदालत की प्रक्रिया काफी जटिल है जिसके फलस्वरूप ग्राहक शिकायत करने से कतराते थे। अब ग्राहक व्यक्तिगत रूप से समाधान दिवस पर मंडलीय कार्यालय अयोध्या में उपस्थित होकर भी शिकायत दर्ज करा सकते है।
इस दौरान कीर्ति राज सिंह व बीएसएफ के सेवानिवृत्त अधिकारी कृष्ण कान्त पाण्डेय ने इस डाक सेवा समाधान दिवस के आयोजन के पहल की सराहना किया । उक्त समाधान दिवस पर ग्राहक डाक सेवाओं से सम्बन्धित शिकायतें दर्ज करा सकते है जिसके लिए 05278-222215 हेल्प लाइन की सुविधा भी मुहैया कराया गया है।
डाक सेवा समाधान दिवस में सहायक अधीक्षक मनोज कुमार, ओमेश्वर, निरीक्षक राजेश्वर दुबे, अभिनव गुप्त, हरिमोहन सिंह, गौरव सोनी, अभिषेक तिवारी, अमित कुमार, मण्डल के मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह, वासदेव यादव उपस्थित रहे।