The news is by your side.

इकोसिस्टम रेस्टोरेशन का रखना होगा ध्यान : डीएफओ

– पौधरोपण कर मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

अयोध्या। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में स्काउट भवन के प्रांगण में यूथ हॉस्टल एसोसिएशन और वन विभाग अयोध्या के संयुक्त तत्वाधान में प्रभारी वनाधिकारी ए के सिंह व यूथ हॉस्टल एसोसिएशन के प्रादेशिक उपाध्यक्ष अनूप मल्होत्रा ने अटास इंडिया के पदाधिकारियों के साथ पीपल,आम ,अमरूद,नींबू और करोंदा आदि का पौधा रोपण किया गया। इस अवसर पर डीएफओ श्री सिंह ने इकोसिस्टम रेस्टोरेशन पर प्रकाश डालते हुए सभी को अपने आसपास की पारिस्थितकी को दुरुस्त करने का आह्वान किया। वही इकाई के उपाध्यक्ष एवं वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर आजाद सिंह ने भारत के पुरातन नियमों को पुनः स्मरण में लाने की आवश्यकता पर बल दिया और इसकी शुरुआत अपने घर से ही गीले कचरे व सूखे कचरे को अलग-अलग रखने से कर सकते हैं।

Advertisements

इकाई अध्यक्ष अनुराग वैश्य ने बताया कि अपने घर पर ही आरओ से निकलने वाले पानी को घर के अन्य कामों में इस्तेमाल करके पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं। कार्यक्रम का सफल संयोजन आजीवन सदस्य विवेक जैन ने किया। इस मौके पर यूथ हॉस्टल के डॉ परेश पाण्डेय ,शीतला प्रसाद वर्मा शीतला पांडेय, नवनीत रस्तोगी,अरविंद अग्रवाल,आशीष महिंद्रा,अमित रस्तोगी तथा अटास इंडिया के गौरव सिंह, बृजेंद्र कुमार दुबे,राम लखन मौर्य, स्काउट परिवार से गिरीश चंद्र वैश्य,मुकेश साहू,राजेंद्र प्रसाद वर्मा,दीपिका,शिवम मिश्रा व वन विभाग के रेंजर व अन्य कर्मचारी मौजूद रहे। इसी तरह फैजाबाद मण्डलीय डाकघर कार्यालय, पोस्टल कालोनी, फैजाबाद प्रधान डाकघर एवं दर्जनों डाकघरों में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर आर एन यादव के निर्देश पर शुद्ध पर्यावरण वातावरण के लिए दर्जनों छायादार पौधरोपण किया गया । इस दौरान यादव ने कहा कि प्रकृति का संतुलन सुरक्षित रखने के लिए पौधरोपण आवश्यक है। वृक्षों के कारण ही धरती पर जीवन संभव है। इस दौरान शीघ्र सेवानिवृत्त हो रहे फतेह बहादुर श्रीवास्तव तथा राम सहोदर तिवारी एवं अल्का गौड़ , राम तीर्थ वर्मा, सत्येन्द्र प्रताप सिंह, अनुज यादव, चंद्रेश वर्मा, राहुल श्रीवास्तव, आदि ने पौध रोपण किया ।

इसे भी पढ़े  महाराजा इंटर कालेज के पूर्व प्राचार्य सुधांशु मिश्र का निधन

उसरु स्थित गुरु नानक एकेडमी गर्ल्स इंटर कॉलेज में विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण का आयोजन किया गया विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण के संरक्षण को लेकर 101 पौधों का रोपण किया गया कार्यक्रम का संचालन सीईओ अमनदीप सिंह व समाजसेवी राकेश प्रताप सिंह के द्वारा किया गया गुरु नानक एजुकेशनल सोसायटी के सीईओ अमनदीप सिंह विधि ने कहा कि वर्तमान में कोरोना महामारी को देखते हुए पौधों का रोपण किया गया जिम्मेदार नागरिक का दायित्व भी है कि पर्यावरण को संरक्षित करने में अपना योगदान दें कोरोना की दूसरी वेब बहुत ही खतरनाक है अभी केस आने कम हुए हैं पर सभी कोरोना की गाइडलाइन का पूर्णता पालन करें कोरोना की दूसरी वेब में लोगों को ऑक्सीजन से संबंधित काफी दिक्कतें आई इसको देखते हुए भी विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण में 101 पौधे लगाए गए वहीं समाजसेवी राकेश प्रताप सिंह ने कहा कि हम सभी को एक पौधा जरूर लगाना चाहिए प्रत्येक दिन अगर हम अपने आसपास एक पौधे लगाएंगे तो हमें पर्यावरण दिवस को एक दिन मनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी इस दौरान कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अमनदीप सिंह विसी, राकेश प्रताप सिंह ,अभिजीत बनर्जी, मुकेश श्रीवास्तव, विनोद सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

कायस्थ सेवा समाज द्वारा पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर गुप्तार घाट स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर परिसर में पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। संगठन के अध्यक्ष विजेश श्रीवास्तव, डायल 100 प्रभारी मिथिलेश श्रीवास्तव, महँथ विमल कृष्ण दास एवं कायस्थ सेवा समाज के पदाधिकारियों के साथ पौधरोपण किया। कायस्थ सेवा समाज के अध्यक्ष विजेश श्रीवास्तव ने कहा कि विगत कई वर्षों से हम पौधरोपण का कार्यक्रम कर रहे हैं और सबसे जरुरी बात लगाए गए पौधों की देखभाल भी कर रहे हैं। डायल 100 प्रभारी ने कहा कि सभी को पर्यावरण के संरक्षण हेतु पेड़ लगाना चाहिए।

इसे भी पढ़े  कुलपति ने प्रवेश प्रक्रिया को लेकर विभागाध्यक्षों के साथ की बैठक

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अयोध्या गौरव विशारद डॉ राजेंद्र श्रीवास्तव की स्मृति में जीवन के आधार वृक्ष का रोपण करके श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ महापौर ऋषिकेश उपाध्याय प्रेस क्लब अध्यक्ष महेंद्र त्रिपाठी विधायक प्रतिनिधि अमल गुप्ता भारतीय जनता पार्टी महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा मंडल अध्यक्ष बालकृष्ण वरिष्ठ भाजपा नेता नीरज श्रीवास्तव रिंकू रमेश वर्मा आशीष श्रीवास्तव अनूप श्रीवास्तव, लक्ष्मण वर्मा ने पौधरोपण कर पत्रकार गौरव राजेंद्र श्रीवास्तव को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Advertisements

Comments are closed.