in ,

डीएम ने मतदाता जागरूकता बस को किया रवाना

घूम-घूम कर मतदाताओं को किया जायेगा प्रेरित

अयोध्या। पूरे जिले में घूमेगी मतदाता जागरूकता बस। लोगो को करेगी जागरूक। कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा ने हरी झण्डी दिखाकर स्काउट गाइड के बच्चांे एवं बस को जागरूकता अभियान के लिए किया रवाना। बस के रवाना करने के पूर्व जिलाधिकारी ने बस पर पुष्प वर्षा कर चालक को सम्मानित करते हुए पुष्प गुच्छ भेट किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा भेजी गई मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस बस निश्चित रूप से अपने उद्ेश्य में सफल होगी। हम सभी लोग बसो में सफर करते है यह एक सार्थक प्रयास है। जिलाधिकारी ने बताया कि जागरूकता एक्सप्रेस रैली के स्वरूप में सिविल लाइन, रिकाबगंज हनुमानगढ़ी, रिकाबगंज चैराहा, चैक घंटाघर, रीडगंज, साहबगंज होते हुए साकेत महाविद्यालय में थोड़ी देर रूककर अयोध्या राम की पैड़ी तक गई तद्पश्चात दोपहर 12 बजे सोहावल पहुॅचकर रूदौली तथा अन्य क्षेत्रो के मतदाताओ को किया जागरूक। जिलाधिकारी ने कहा कि नये बने वोटर्स के साथ-साथ सभी मतदाता में मतदान के लिए उत्साह है और हर मतदाता 06 मई को मतदान के लिए कटिबद्ध है।
इस अवसर पर कलेक्ट्रेट में अपर जिलाधिकारी नगर वैभव शर्मा, प्रशासन सोमदत्त मौर्य, वित एवं राजस्व गोरे लाल शुक्ल, मुख्या राजस्व अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी पीडी गुप्ता, जिला वेसिक शिक्षाधिकारी श्रीमती अमिता सिंह, उप सूचना निदेशक अतुल मिश्रा, सहायक निर्वाचन अधिकारी कमलेश कुमार और निर्वाचन के तौसीफ उपस्थित थे व स्काउट गाइड के जिला मुख्यायुक्त डा0 राम सुरेश मिश्रा, जिला संगठन आयुक्त अनूप मेहरोत्रा, ट्रेनिंग काउन्सलर गौरव सिंह, वृजेन्द्र कुमार दूबे, महेन्द्र सिंह, राजेन्द्र प्रताप वर्मा, विशाल पाण्डेय, अनूप प्रियदर्शी, रश्मि श्रीवास्तव, अंश जायसवाल भी उपस्थित थे।
बीएसए श्रीमती अमिता सिंह ने कहा कि देश में साक्षरता दर लगातार बढ़ रही है मतदाता को स्वप्रेरित होकर स्वंय तथा साथ में अपने साथी मतदाता को बूथ पर लेकर पहुॅचना चाहिए और मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि वह दिन दूर नही कि जब मतदाता अपने मत की भागीदारी को समझकर एक जिम्मेदार लोकतंत्र के प्रहरी के रूप में स्वप्रेरित होकर एक अच्छे मतदाता के रूप में अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने अधिकार एवं कर्तव्य को एक साथ निभायेंगे और उस दिन 70 से 80 प्रतिशत रिकार्ड मतदान होगा।

इसे भी पढ़े  ट्रस्ट रामलला के नित्य दर्शन के लिए अयोध्या वासियों को देगा अनुमति पत्र

देश का महा त्यौहार पुस्तिक से मतदाताओं को किया जायेगा जागरूक

अयोध्या। देश का महात्यौहार शीर्षक पुस्तिका का प्रकाशक कराकर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने हर मतदाता के घर पहुॅचाने हेतु लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने बताया कि यह पुस्तिका जहाॅ मतदाताओं को जागरूक करेगी वही उन्हें मतदान बूथ तक जाने हेतु स्वप्रेरित करेगी।
उन्होंने कहा कि मतबूत लोकतंत्र के लिए जहाॅ रिकार्ड मतदान आवश्यक है वही मतदाता को सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की भली-भाति जानकारी होनी चाहिए। पुस्तिका में मतदान के रूप में कैसे हो पंजीकरण, कैसे मिलेगा फोटो पहचान-पत्र, अपना बहुमूल्य वोट ईवीएम में कैसे डाले, पोलिंग बूथ सम्बन्धित जानकारी, ईवीएम और वीवी पैट के उपयोग से अपना वोट कैसे दे की जानकारी दी गई है। जिलाधिकारी श्री झा ने बताया कि मददाताओ के लिए मतदान केन्द्र पर क्या-क्या सुविधाए उपलब्ध रहेंगी का अंकन किया गया है। उन्होंने आगे बताया कि पुस्तिका को आकर्षक चित्र एवं रंगो से सजाया गया है तथा जानकारी लोकसभा चुनाव 2019 चुनाव तिथि 06 मई 2019 समय प्रातः 07 से सांय 06 तक अंकित है। इसी प्रकार गोसाईगंज मतदाताओं के लिए मतदान की तिथि 12 मई 2019 की पुस्तिका अलग छपाई गई है।

मतदान के दिन रहेगा अवकाश

अयोध्या। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि मतदान के दिन 06 मई को अवकाश होगा ताकि प्रत्येक मतदाता अपना वोट डाल सके।
मतदान केन्द्र पर पहुॅचकर आप अपने निर्धारित बूथ कक्ष के सामने कतार में खड़े होगें और अपनी बारी हेतु थेड़ा इन्तजार करेंगे पुरूष एवं महिलाओ के लिए अलग-अलगलाइन लगेगी। मतदान केन्द्र में एक पुरूष के बाद दो महिलाओ को अन्दर जाने का प्रावधान है, द्विव्यांगजनो तथा वरिष्ठ नागरिको के लिए वरीयता रहेगी। ब्रेल में मतदाता पहचान पत्र व ईवीएम पर ब्रेल भाषा होगी।

What do you think?

Written by Next Khabar Team

भाजपा सरकार ने गरीबों के उत्थान के लिए दी अनेक योजनाएं : लल्लू सिंह

ग्रामीण महिलाओं के लिए शुरू किया योग प्रशिक्षण