The news is by your side.

जिला कौशल विकास योजना पर डीएम ने की चर्चा

-कौशल समिति व प्रशिक्षण प्रदाताओं की हुई बैठक

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैम्प सभाकक्ष में उ0प्र0 कौशल विकास मिशन अन्तर्गत 2023-24 के लक्ष्य आवंटन हेतु जिला कौशल समिति एवं प्रशिक्षण प्रदाताओं की आहूत बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद अयोध्या में आवंटित होने वाले लक्ष्य हेतु जिला कौशल विकास योजना के विषय में चर्चा की तथा जनपद में चल रहे प्रशिक्षण की गुणवत्ता एवं सेवायोजन पर बल दिये जाने हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

Advertisements

उ0प्र0 कौशल विकास मिशन द्वारा प्रशिक्षित महिलाओं को राष्ट्रीय आजीविका मिशन व स्वयं सहायता समूहों से जोड़ने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने जनपद में बनाए गए विभिन्न स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भी प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए। उ०प्र० कौशल विकास मिशन के जिला समन्वयक द्वारा बताया गया कि वर्ष 2022-23 में आवंटित लक्ष्य 3466 के सापेक्ष 3407 प्रशिक्षार्थियों का पंजीकरण कर प्रशिक्षण कराया जा रहा है तथा शेष का प्रशिक्षण शीघ्र ही आरंभ कर दिया जायेगा वर्ष 2021-22 के उत्तीर्ण प्रशिक्षार्थियों में से 448 को रोजगार से जोड़ा गया है तथा शेष हेतु समय समय पर रोजगार मेलों का आयोजन किया जाता है।

माध्यमिक विद्यालय में चल रहे प्रशिक्षण हेतु बच्चों की उपस्थिति एवं प्रशिक्षण की गुणवत्ता बनाये रखने हेतु भी जिलाधिकारी ने प्रिंसिपल आईटीआई जिला विद्यालय निरीक्षक व सम्बंधित प्राइवेट ट्रेनी पार्टनर को निर्देशित किया गया। बैठक में उवप्रव कौशल विकास मिशन के समस्त कर्मचारी, जिला कौशल समिति के समस्त सदस्य (जनपद स्तरीय अधिकारी), समस्त प्रशिक्षण प्रदाता, उ०प्र० कौशल विकास मिशन एवं दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.