in

दिव्यांगों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

मण्डलायुक्त व डीएम ने हरी झण्डी दिखाकर रैली को किया रवाना

अयोध्या। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत आयुक्त मनोज मिश्र ने चैक से दिव्यांग बन्धुओ द्वारा आयोजित रैली को हरी झंण्डी दिखाने के पूर्व आयुक्त मनोज मिश्र व जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने सभी दिव्यांग बन्धुओ को माला पहनाकर व पुष्प देकर उनका सम्मान किया। इस अवसर पर आयुक्त ने कहा कि ये अच्छी बात है कि मतदाता जागरूकता अभियान के प्रारम्भ में ही आये दिव्यांग बन्धु ने जो उत्साह दिखाया है वह निश्चित रूप से अन्य लोगो व संगठन के लिए प्रेरणा बनेगा। उन्होंने आगे कहा कि सभी संगठनो को आगे आकर देश एवं लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलाये, लोगो को प्रेरित करे, जिला प्रशासन तो प्रयास कर ही रहा है आमजन एवं विभिन्न संगठन को भी आगे आना होगा तभी मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा और एक स्वच्छ साफ-सुथरी एवं मजबूत सरकार का गठन हो सकेगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि जब भी भारत में चुनाव होते है कई देशो के प्रतिनिधि पूरी चुनाव प्रक्रिया का अध्यन करते है और उसे अपने देश में लागू कराते है भारत की चुनाव प्रक्रिया पूरी तरह से साफ एवं पारदर्शी है। चुनाव आयोग के निर्देश पर ईवीएम मशीन का शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रो में डेमो कराया जा रहा है। ईवीएम के साथ वीवी पैड में मतदाता देख सकता है कि हमने जिस प्रत्याशी को को वोट दिया है वह उसी प्रत्याशी के पक्ष में पड़ा है। जिलाधिकारी ने कहा कि हर मतदाता के सहयोग के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की जा रही है दिव्यांग बंधु अपने साधन से मतदाता बूथ पर जाकर वोट डाल सकते हैं उन्हें लाइन में नहीं लगना होगा पोलिंग कक्ष तक जाने के लिए हर बूथ पर रैंप बना दिया गया है मतदाता जागरूकता अभियान के एक प्रश्न के बारे में जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए नोडल अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी को नामित किया गया है जो स्वयंसेवी संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ता, व्यापारिक संगठन, खुदरा व्यापारी संगठन, चिकित्सा संगठन, पैट्रोलियम डीलर एसोसिएशन, ईट भट्ठा संघ, चिकित्सकों के संघ, वर्कर्स, एलडीएम, सभी से अनुरोध किया जा रहा है कि मतदाता जागरूकता व मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु सभी लोग अपने-अपने प्रतिष्ठान में बैनर पोस्टर लगाएं जन जागरूकता रैली का आयोजन करें संकल्प सभा का आयोजन कराये इसके लिए सीएमओ, महाप्रबंधक उद्योग, जिला पूर्ति अधिकारी एवं एलडीएम को निर्देश दे दिए गए हैं।
दिव्यांग रैली में आयुक्त जिलाधिकारी मुख्य राजस्व अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी पुरूषोत्तम दास गुप्ता, नायब तहसीलदार अभिनव प्रताप सिंह, दिव्यांग कल्याण अधिकारी एसबी सिंह निर्वाचन के तौसीफ सहित दिव्यांग बंधु राकेश सोनकर, कमलेश कुमार, दीपक मौयर्, राकेश जयसवाल, जगराम यादव, राजेश भारती, बबलू, अजय कुमार, मुकेश पाल, सचिन, राज कुमार, सूरज प्रसाद पांडे, वशी अख्तर, क्रेशचंद्र, अंजनी कुमार पांडे, शेर बहादुर ,व्यास मौर्य, माला देवी, प्रेमशंकर मौर्य जय करण भारती, मोहम्मद अशद, दुर्गा प्रसाद, इश्तियाक खाॅ अशोक द्विवेदी, समाजोत्थान शिक्षा समिति के प्रबंधक विस्मिल्लाह खान, आदि उपस्थित थें।

इसे भी पढ़े  ज्यादा से ज्यादा लोग विज्ञान में रहे : प्रो. मंजू शर्मा

पोलिंग बूथों पर दिव्यांगो के लिए रहेगी अलग व्यवस्था

अयोध्या। गांधी पार्क में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत दिव्यांग बंधुओं के सम्मान में गोष्टी का आयोजन हुआ जिसमें उप जिला निर्वाचन अधिकारी पुरूषोत्तम दास गुप्ता ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए आवश्यक है कि सभी मतदान बूथ पर जाकर मतदान अवश्य करें उन्होंने कहा कि दिव्यांग बंधुओं के लिए अलग व्यवस्था रहेगी। यह प्रयास किया जा रहा है कि मतदान के दिन अधिक से अधिक लोग मतदान करें ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को बूथ तक लाने व जागरूक करने के लिए शिक्षामित्र आशा बहू तथा एएनएम को लगाया गया है। तथा दिव्यांग बंधु को प्रेरित करने के लिए रोजगार सेवक पूरा प्रयास करेंगे। लेखपाल, अमीन, सेक्रेटरी, ग्राम विकास अधिकारी, सभी राजस्व कर्मी अपने-अपने क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने हेतु सभी के संपर्क में रहकर वोट कराएंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिस वूथ पर मतदान का प्रतिशत 70ः प्रतिशत से अधिक होगा वहां के ग्राम विकास अधिकारी, लेखपाल, आशा सहित सभी को संयुक्त रूप से जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया जाएगा। गोष्टी में नायब तहसीलदार अभिनव प्रताप सिंह, दिव्यांग कल्याण अधिकारी एसपी सिंह, निर्वाचन के मो0 तौसीफ, एडवोकेट अशोक द्विवेदी उपस्थित थे।

What do you think?

Written by Next Khabar Team

प्रियंका गांधी के रोड शो को सफल बनाने के लिए किया जनसम्पर्क

पूर्व प्रधान के पुत्र का पेड़ से लटका मिला शव