The news is by your side.

बेटियाँ देश का भविष्य, राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान : विवेक कुमार दक्ष

-मुमताजनगर में समृद्ध सुकन्या समृद्ध समाज अभियान के तहत महामेला का हुआ आयोजन

अयोध्या। “समृद्ध सुकन्या समृद्ध समाज” अभियान के तहत मसौधा ब्लॉक के मुमताजनगर में ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का महामेला आयोजित किया गया द्य महामेला में बतौर मुख्य अतिथि लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष ने शिरकत करते हुए कहा कि आज देश की बड़ी समस्या बेटियों की शिक्षा व विवाह है ऐसे में सिर्फ सुकन्या समृद्धि योजना ही बेटियों के भविष्य को संवारते हुए उनके सपनो को पंख लगा सकता है।

Advertisements

यह सुकन्या योजना बेटियों को उच्च शिक्षा जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, प्रशासनिक सेवाओं की सौगात देने के साथ-साथ भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध पर रोक लगा रहा है और नारी सशक्तिकरण को बल मिलेगा। श्री दक्ष ने यह भी कहा कि बेटियाँ देश का भविष्य है और राष्ट्र निर्माण में इनका महत्वपूर्ण योगदान है । साथ ही श्री दक्ष ने नागरिकों से अपील भी किया कि सभी आस पास की बेटियों के भविष्य को सँवारने के लिए उनके अभिभावक को डाकघर में भारत सरकार के महत्वाकांक्षी योजना ’बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’ के अन्तर्गत खाता खुलवाने हेतु प्रेरित करें।

इस अवसर पर फैजाबाद मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर आर.एन. यादव ने कहा है “समृद्ध सुकन्या समृद्ध समाज” अभियान 14 अक्टूबर तक शत प्रतिशत बेटियों का सुकन्या खाता खोलने हेतु घर घर डाक विभाग संपर्क कर रहा है द्य इस सामाजिक कार्य में जन सेवक भी सहयोग करें द्य इस अवसर पर ग्राम प्रधान मुमताजनगर अमरनाथ यादव, ग्राम प्रधान कोट सराय ओमप्रकाश, ग्राम प्रधान भीखनपुर संजय कुमार, ग्राम प्रधान हाजीपुर सिंहपुर जयसिंह यादव, ग्राम प्रधान घाटमपुर सन्तशरण पाल एवं ग्राम प्रधान ताजपुर कोड़रा मो० वाहिद ने अपनी ग्राम सभा की 10 साल तक की सभी बेटियों का सुकन्या खाता खुलवाने का संकल्प भी लिया। इस दौरान श्री दक्ष ने दर्जनों बेटियों को सुकन्या पासबुक व उपहार भेंट किया।

इसे भी पढ़े  31 मई से होंगी अविवि व सम्बद्ध महाविद्यालयों की सेमेस्टर परीक्षाएं

इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक पूर्वी अजय कुमार पाण्डेय, मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह, जयशंकर प्रसाद वर्मा, अमरनाथ यादव, लाल बहादुर, महेश कुमार,रोहित निषाद,नरेन्द्र रावत, धर्मचन्द्र, शाखा पोस्टमास्टर अंजू सिंह, सुशील तिवारी, अमित द्विवेदी, अम्बिका गौड़, वंदना सिन्हा, कप्तान दुबे, प्रवेश यादव, ओमप्रकाश मिश्रा सहित सैकड़ो ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.