The news is by your side.

दर्शननगर रेलवे स्टेशन का होगा पुर्नविकास, मिलेगी अत्याधुनिक सुविधाएं

-पीएम मोदी वीडियो वीडियों काफ्रेंसिंग के माध्यम से 6 अगस्त को रखेंगे आधारशिला

अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 6 अगस्त को देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास की वीडियों काफ्रेंसिंग के माध्यम से आधारशिला रखेंगे। इसमें जनपद अयोध्या का दर्शननगर रेलवे स्टेशन भी शामिल है। पुर्नविकास का कार्य अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत होना है। दर्शननगर रेलवे स्टेशन पर इसको लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। यह कार्यक्रम 6 अगस्त को प्रातः 9 बजे प्रारम्भ होगा। सांसद लल्लू सिंह अयोध्या में पयर्टन सुविधाओं व सर्वांगीण विकास के लिए लगातार प्रयासरत रहते है। जिसको लेकर केन्द्र व प्रदेश सरकार ने अयोध्या को परियोजनाओं की श्रंखलाएं प्रदान की है।

Advertisements

सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि दर्शननगर रेलवे स्टेशन का पुर्नविकास अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं को आधार बनाकर किया जायेगा। इसमें नये स्टेशन भवन का निर्माण व पोर्टिको का प्रावधान होगा। स्टेशन भवन में यात्रियों के लिए फूड प्लाजा, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, आधुनिक प्रतीक्षालय, बेबी फीडिंग कक्ष, कैफेटेरिया एवं रिटेल सुविधाएं, आधुनिक फर्नीचर, एक स्टेशन एक उत्पाद के कम से कम दो स्टाल, एग्जीक्यूटिव लाउंज एवं व्यवसायिक बैठकों के लिए स्थान लाकर रुम होंगे।

उन्होने बताया कि सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों के आगमन एवं प्रस्थान हेतु चौड़ी सड़को का प्राविधान, सुनियोजित पार्किंग क्षेत्र, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, स्थानीय शिल्पकला एवं संस्कृति के समावेश से सौन्दर्यीकरण एवं हरित पट्टी का विकास, यात्रियों की सुगमता एवं मार्गदर्शन हेतु अच्छी दृश्यता एवं सौन्दर्ययुक्त साइनेज एवं सेरेमोनियल फ्लैग का प्राविधान, 12 मीटर चौड़े ओवरब्रिज का निर्माण जिसका रुफ प्लाजा के रुप में विकास होगा। इसके साथ में दिव्यांगो के लिए आवश्यक आधुनिक सुविधाएं तथा सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे, फ्री वाईफाई की सुविधा, जीपीएस क्लाक एवं स्वचालित यात्री उद्घोषणा का प्राविधान होगा।

इसे भी पढ़े  मेला परिसर में साफ सफाई की हो बेहतर व्यवस्था : नितीश कुमार

सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि रामनगरी अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं को वैश्विक मानकों के अनुसार सुविधाएं देने के लिए सरकार कटिबद्ध है। जिसके लिए अयोध्या में भव्य रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जाय रहा है। अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन का सौन्दयीकरण करके यहां भी यात्री सुविधाओं का विकास हो रहा है। बाराबंकी अयोध्या अकबरपुर जफराबाद रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए कई रेलवे ओवरब्रिजों का निर्माण हो रहा है। अयोध्या कैंट से रामेश्वरम तक श्रद्धा ट्रेन का संचालन किया गया। गोरखपुर से लखनऊ वाया अयोध्या की दूरी वंदेभारत ट्रेन के संचालन से कम हो गयी। जिससे यात्रियों के समय की बचत हो रही है।

 

Advertisements

Comments are closed.