The news is by your side.

धान क्रय के निर्धारित लक्ष्य को जल्द करें पूरा : नवदीप रिणवा

-मण्डलायुक्त ने की धान क्रय केन्द्रों की समीक्षा

Advertisements


अयोध्या। मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा ने आयुक्त सभागार में धान क्रय केन्द्रों की पुनः समीक्षा की, जिसमें मण्डल में अभी तक औसत 85.67 प्रतिशत क्रय किया गया है। जिसमें सुल्तानपुर का 74 प्रतिशत, अयोध्या का 79 प्रतिशत औसत से नीचा है, जिसको बढ़ाने के निर्देश दिये गये है। मण्डलायुक्त ने कहा कि विगत वर्ष के सापेक्ष धान क्रय केन्द्र के निर्धारित लक्ष्य को एक सप्ताह में पूरा करें। इसकी नियमित समीक्षा जिला स्तर पर अपर जिलाधिकारी करें, जिससे कि निर्धारित लक्ष्य को समय से पूरा किया जा सकें।

किसानों का समय से उनके खातों में एफसीआई, नेफेड आदि भुगतान करने वाली संस्थाओं द्वारा किया जाय। नये गोदामों के लेने हेतु आवश्यक कार्यवाही किया जाय और एफसीआई द्वारा समय से उठान करते हुये खाद्यान्न के रैक को समय से भेजने की कार्यवाही किया जाय, जिससे कि निर्धारित स्थल/गोदाम में समय से खाद्यान्न पहुंच सकें। क्रय एजेंसियां अपनी डिलेवरी सिस्टम को ठीक करें। पंजीकृत किसानों का सम्बंधित अधिकारियों द्वारा समय से सत्यापन किया जाय तथा कुछ कृषकों के खातों में आधार कार्ड की सीडिंग या त्रुटि के कारण उनके खाते में पैसे नही जा रहा है यह लगभग मण्डल में 5500 से ज्यादा संख्या है इसको जल्द से जल्द सत्यापन कर सम्बंधित विभाग के अधिकारी भुगतान की कार्यवाही करें।

अम्बेडकरनगर तथा सुल्तानपुर के मार्केटिंग अधिकारी एफसीआई राज्य भण्डारण निगम एवं अन्य सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठकर स्टोरेज की समस्या का समाधान करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि जहां भी गतिरोध है उसको दूर किया जाय तथा धान क्रय एजेंसियां इसको सुनिश्चित करें किसानों का किसी भी प्रकार से भुगतान में दिक्कत न हों।

इसे भी पढ़े  आधार कार्ड अपडेट करने के नाम पर वसूल रहा था 300 रुपये, पुलिस ने किया गिरफ्तार

बैठक में सम्बंधित विभाग के मण्डलीय एवं जनपदों के सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे तथा मण्डलायुक्त द्वारा धान क्रय केन्द्रों के उठान, भुगतान, भण्डारण, प्रेषण आदि बिन्दुओं की गहनता से समीक्षा की गयी तथा इसकी पुनः शीघ्र समीक्षा की जायेगी। विगत इस बैठक में विगत बैठक का विवरण सम्भागीय खाद्य नियंत्रण सत्येन्द्र नाथ पांडेय द्वारा दिया गया।

Advertisements

Comments are closed.