The news is by your side.

थाना समाधान दिवस में कमिश्नर व डीआईजी ने सुनी शिकायतें

-भूमि विवाद में पुलिस व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाकर करे निस्तारण : गौरव दयाल


अयोध्या। शासन के निर्देशानुसार माह के द्वितीय और चतुर्थ शनिवार को प्रत्येक थाने में आयोजित होने वाले थाना समाधान दिवस में जन सामान्य की समस्याओं का त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने के क्रम में मण्डलायुक्त गौरव दयाल व डीआईजी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह ने थाना पूराकलन्दर पहुंचकर आम जनमानस की समस्याओं/शिकायतों को सुना। इस अवसर पर उक्त अधिकारियों द्वारा निर्देश दिये गये कि भूमि विवाद के प्रकरणों में पुलिस व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाकर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें।

Advertisements

मण्डलायुक्त ने थाना समाधान दिवस रजिस्टर का पूर्व में प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों के निस्तारण आख्याओं का अवलोकन किया, जिसमें प्रार्थी सूर्यभान पांडेय पुत्र श्री कुमार पांडेय निवासी इटौरा व प्रार्थिनी कटरहो पत्नी स्व0 गया प्रसाद, निवासी शान्तीपुर मठिया, थाना पूराकलन्दर के पूर्व के प्रकरणों में सम्बंधित राजस्व निरीक्षक द्वारा आवेदकगणों को नियमानुसार विधिक कार्यवाही हेतु अवगत कराया गया, जिस पर उन्होंने कहा कि प्रायः यह देखने में आया है कि भूमि विवाद आदि से सम्बंधित शिकायती प्रार्थना पत्रों में पुलिस व राजस्व विभाग द्वारा मौके पर न जाकर आवेदक को नियमानुसार विधिक कार्यवाही करने हेतु अवगत करा दिया जाता है।

ऐसे सभी प्रार्थना पत्रों में पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम मौके पर अवश्य जायें और दोनों पक्षों की उपस्थिति में आपसी सुलह समझौते के आधार पर विवाद का निस्तारण करने का प्रयास करें, फिर भी यदि उभय पक्ष संतुष्ट नही होते है तो उन्हें विधिक प्रक्रिया के सम्बंध में अवगत करायें। उन्होंने कहा कि समाधान दिवस रजिस्टर में भूमि विवाद सम्बंधित निस्तारण आख्यायें सम्बंधित राजस्व निरीक्षक/लेखपाल द्वारा ही लगायी जाय।

इसे भी पढ़े  रामलला के दरबार में शीश नवाने पहुंची हरियाणा सरकार

इसी क्रम में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने थाना कोतवाली कैण्ट में जन सामान्य की समस्याओं को एक-एक करके गंभीरता के साथ सुनकर यथासंभव समस्याएं शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष समस्याओं को संबंधित पुलिस/राजस्व के अधिकारियों को समय बाद एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए इस दौरान जिलाधिकारी ने समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों/समस्याओं को गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने तथा भूमि विवाद संबंधित समस्याओं में राजस्व पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर जाकर उभय पक्षों की उपस्थिति में गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने शिकायत रजिस्टर में शिकायतों का स्पष्ट विवरण अंकित करने के साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा यादृच्छिक प्रकरणों के निस्तारण की गुणवत्ता भी नियमित चेक करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एस0पी0 सिटी भी उपस्थित रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.