The news is by your side.

सारथी वाहन बतायेगा परिवार नियोजन के लाभ

-सीएमओ ने सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

अयोध्या।परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसका शुभारंभ गुरुवार को सीएमओ आफिस प्रांगण से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा ने किया । उन्होंने दो सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर प्राचार प्रासार हेतु रवाना किया द्ययह वाहन समस्त ब्लॉकों पर परिवार नियोजन कार्यक्रम के महत्व को बताएगा ।

Advertisements

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा ने बताया कि 18 से 27 जनवरी तक सारथी वाहन हर ब्लाक के गाँव में घूम-घूम कर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने, सीमित व छोटे परिवार का संदेश देने और दो बच्चों के बीच में कम से कमतीन साल का अन्तर रखने का संदेश देगा। साथ ही ही इसके माध्यम से परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधनों के प्रयोग के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। परिवार नियोजन के विषय में विशेषकर ग्रामीण परिवेश के लोगों को जागरूक करने के लिए सारथी वाहन कारगर साबित होगा।

इस वाहन के माध्यम से परिवार नियोजन की आवश्यकता परिवार नियोजन के साधनों महिला एव पुरुष नसबंदी के फ़ायदे तथा इसके लिए लाभार्थी को दिये जाने वाली धनराशि के बारे में जानकारी दी जाएगी। समाज में परिवार नियोजन के विषय में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए एवं लोगों को जागरूक करने के लिए सारथी वाहन पर एक परामर्श दाता को भी लगाया गया है,। साथ ही मिशन परिवार विकास के अंतर्गत चलाये जाने वाली विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिये आडियो क्लिप एवं पम्पलेट का भी सहारा लिया जा रहा है। वाहन के द्वारा जनपद के सभी ब्लाक एव नागरीय क्षेत्रो मे प्राचार प्रसार किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े  रामनवमी पर पीला वस्त्र धारण करेंगे रामलला, होगा विशेष श्रृंगार

इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके सक्सेना, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रशासन डॉ. डीके शर्मा, राम प्रकाश पटेल डीपीएम, स्वास्थ्य शिक्षा एव सूचना अधिकारी वीपी सिंह, डीसीपींएम अमित कुमार, जिला परिवार नियोजन लाजिस्टिक मैनेजर रामेश्वर त्रिपाठी, व अन्य लोगों उपस्थिति रहे।

Advertisements

Comments are closed.