The news is by your side.

स्वच्छता से गांधी के सपनों का भारत करें निर्माण : एच.के. यादव

-स्वच्छता ही सेवा है पर प्रतियोगिता आयोजित

अयोध्या। बुधवार को मेथोडिस्ट गर्ल्स इण्टर कालेज में स्वच्छता ही सेवा है विषय पर निबन्ध एवं डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित किया गया । प्रतियोगिता में दर्जनों छात्राओं ने प्रतिभाग किया निबन्ध में स्वच्छता का संदेश तो डिजाइन प्रतियोगिता में कैनवास पर स्वच्छता की कला को उकेरा । प्रतियोगिता जूनियर व सीनियर ग्रुप में आयोजित की गई जिसका मूल्यांकन पश्चात दोनों वर्गों को अलग अलग पुरस्कार दिया जायेगा ।

Advertisements

इस दौरान प्रवर अधीक्षक डाकघर एच के यादव ने कहा कि ने स्कूल व कार्यालय की सुंदरता को सवारने के लिए एक एक छात्राओं एवं कर्मचारी को पालीथीन का प्रयोग नही करना चाहिए और कहा कि करते भारत को स्वच्छ रखकर महात्मा गांधी के सपनों के भारत का निर्माण होगा । हम सब को खुद को स्वच्छ रखते हुए आसपास के सार्वजनिक स्थलो पर गन्दगी फैलाने वालों तथा बीमारी से लड़ने के लिए जागरूक करने की आवश्यकता है जिससे महात्मा गांधी के सपनों का भारत निर्माण किया जा सके ।

साथ ही यह भी कहा कि भारत स्वच्छ अभियान में डाक कर्मी द्वारा समय समय लोगो को जागरूक करने का अभियान भी चला रहा जिससे भारत को बीमारियों से मुक्त, एवं स्वच्छ रखकर प्रदूषण मुक्त बनाया जा सके । साथ ही यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ने पुनः भारत को स्वच्छ बनाने का सपना संजोया है उनका साथ ही भारत को बीमारी मुक्त, स्वस्थ भारत, समृद्ध भारत बनाएगा और बताया कि गन्दगी के कारण देश में तरह तरह की बिमारी जन्म ले रही है इसकी लड़ाई हम अपने आस पास की साफ़ सफाई करके ही बीमारियों को दूर भगा सकते है इसके लिए हमे अपने घरो से शुरू कर स्कूल व कार्यालय एवं उसके आस पास से ही साफ़ सफाई की शुरुआत करनी चाहिए ।

इसे भी पढ़े  हाजी फिरोज़ खान गब्बर ने जाना काजल निषाद का स्वास्थ्य हाल

इस दौरान प्रधानाचार्या रूही पॉल ने कहा कि स्कूल का शिक्षा मन्दिर है इसे स्वच्छ रखने के लिए हमें पालीथीन का प्रयोग नही करना चाहिए साथ ही कुड़ें को निर्धारित स्थान में डालना चाहिए सफाई की शुरुआत हमें अपने घरों से ही करना चाहिए ऐसे करने से आस पास गम्भीर बीमारियों से मुक्त रहा जा सकता है और प्रधानमंत्री के सपनों को साकार किया जा सकेगा । इस अवसर पर सत्येन्द्र प्रताप सिंह, धीरेंद्र दूबे पूनम सिंह, सुशीला सहित दर्जनों अध्यापिका मौजूद रहे ।

 

Advertisements

Comments are closed.