वर्ल्ड टाॅयलेट डे पर अयोध्या व अम्बेडकरनगर घोषित होगा ओडीएफ

0
  • विद्यालयों मे स्वेटर वितरण मे आ रही देरी पर जताया रोष

  • मण्डलायुक्त ने की समीक्षा बैठक

अयोध्या। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मण्डलीय समीक्षा बैठक में मण्डलायुक्त मनोज मिश्र ने मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना में संचालित किसान क्रेडिट कार्ड, आगनबाड़ी केन्द्र, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पेंशन, कृषि यंत्रो/यांत्रिकीकरण, शौचालय सहित सभी 28 कार्यक्रमों से संतृप्त करने के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के दिये निर्देश। उन्होनें पराली जलाने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के दिये निर्देश। उन्होनें बताया कि पराली जलाने से वायु प्रदूषण के साथ-साथ मृदा को भी भारी नुकसान पहुंचता है, इससे मृदा मंे पाये जाने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को नुकसान पहुंचता है, जिससे धीरे-धीरे भूमि ऊसर हो जाती है। उन्होने सभी जिलाधिकारियों को लोगो को जागरूक करने व पराली जलाने वालो पर जुर्माना लगानें व आरसी जारी करने के निर्देश दिये। मण्डल मंे जनपद बाराबंकी में सर्वाधिक पराली जलाये जाने की घटनाएं हो रही है। जनपद फैजाबाद मंे अबतक पांच लोगो पर कार्यवाही हुई है। पराली जलाने वालो पर सैटेलाइट से नजर रखी जा रही है। उन्होनें बताया कि मण्डल में बीज एवं खाद की कोई कमी नही है। मण्डलायुक्त ने जनपद अम्बेडकरनगर में हड़ताल के कारण समय से धान खरीद न प्रारम्भ होने व इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को समय से न उपलब्ध करानें के कारण सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होनें सभी मार्किंग सेण्टर में उपलब्ध स्टोरेज कैपेसिटी के धान खरीद कराने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने मण्डल मंे विद्युत दोष के कारण खराब 23 ट्यूबलों को शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिये। जिससे किसानो को पानी की व्यवस्था उपलब्ध हो सके।
मण्डल में खाद सुरक्षा विभाग के द्वारा 91.97 प्रतिशत आधार फीडिंग का कार्य पूर्ण है जबकि अभी तक 34.77 प्रतिशत सीडिंग का कार्य हो पाया है, मण्डलायुक्त ने सीडिंग मंे आ रही समस्या को दूर करने के लिये आधार कार्ड में अंकित नाम को ही राशन कार्ड में अंकित करने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने समीक्षा बैठक में बताया कि वल्र्ड टाॅयलेट डे (19 नवम्बर) पर मण्डल के दो जनपदों जनपद अयोध्या व जनपद अम्बेडकरनगर ओ0डी0एफ0 घोषित किये जायेंगे, जनपद अमेठी भी शीघ्र ओ0डी0एफ0 होगा। शेष जनपद को ओ0डी0एफ0 की दिशा में तेजी से कार्य करने के निर्देश। उन्होनें कहा कि जब तक शौचालय का इस्तेमाल आम आदमी के अभ्यास में शामिल हो इसके लिए स्कूलों, मेलों, समाधान दिवसों में खुले में शौच के प्रति लोगो को जागरूक करें। लोगों जहन में डाले कि शौचालय की व्यवस्था एक बार कर दी गई है इसका इस्तेमाल करें और इसकी देखभाल स्वयं करें। उन्होनें कहा कि गंाव में जो भी अधिकारी जायें व निर्मित शौचालयों की स्थिति को रेण्डमली चेक करें। उसकी सूची जिलाधिकारी को उपलब्ध करायें और लोगो को जागरूक करें।
मण्डलायुक्त ने ए0डी0बेसिक को मण्डल के सभी जनपदों के ऐसे विद्यालय जहां पर शौचालय की व्यवस्था अभी ठीक नही हैै। की फोटो वाट्सऐप पर मगवानें व कार्यकल्प योजना के अन्तर्गत, शौचालय निर्माण/मरम्मत व स्कूल बाउण्ड्री, फर्श, स्वच्छ पेयजल, सम्पर्क मार्ग एवं परिसर की साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करानें के निर्देश दिये। उन्होनंे अपर निदेशक चिकित्सा को मण्डल के सभी चिकित्सालयों में स्वच्छ शौचालय व स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
मण्डल में गढ्ढा मुक्त का कार्य शत् प्रतिशत पूर्ण हो गया है। जिलाधिकारी अयोध्या ने कहा कि गढ्ढा मुक्त किये गये सड़को को पुनः चेक करा लिया जाये। मण्डलायुक्त ने अधीक्षण अभियन्ता पीडब्लूडी को 14 कोसी व पंचकोसी परिक्रमा मार्ग को पुनः देखने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि 14 कोसी व पंचकोसी परिक्रमा पर सरकार संवेदनशील है। परिक्रमा मार्ग पर कोई भी गढ्ढा न पाया जाये। अच्छी से अच्छी व्यवस्था करें, जिससे श्रद्धांलुओं को कोई समस्या न आये।
बैठक में मण्डलायुक्त ने विद्यालयों मे स्वेटर वितरण मे आ रही देरी रोष प्रकट करते हुये कहा कि 10 दिनों के अन्दर शत् प्रतिशत स्वेटर बटवाना सुनिश्चित कर लिखित रिर्पोट से अवगत करायें। इसकी लिये उन्होनंे सभी जिलाधिकारियों को स्वयं देखने के निर्देश दिये। 50 लाख से ऊपर के निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुये मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी जिलाधिकारी 99 प्रतिशत पूर्ण हो चुके निर्माण कार्यो पर विशेष जोर देकर शीघ्र पूर्ण कराकर उसका लोकार्पण करायें।
मण्डलायुक्त श्री मिश्र ने पशुचर की जमीन को खाली कराकर उस पर करायें गये पशुशाला व अन्य कार्यो के लिये जिलाधिकारी अयोध्या डा0 अनिल कुमार की प्रंशसा करते हुये कहा कि अन्य जनपद भी इस दिशा में तेजी से कार्य करें, उन्होनें कहा कि सुल्तानपुर मे किसी भी पशुचर की जमीन पर कोई कार्य नहीं हुआ है। उन्होनें बताया कि सभी जनपदों में सरकार ने पशुशाला के लिये 1 करोड़ 20 लाख रू0 की धनराशि आंवटित किये है।
स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये मण्डलायुक्त ने सीएमओ को सभी अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करानें के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सभी जनपदों के सीएमओ व सीएमएस को अपने स्तर से दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करानें के लिये बजट दिया गया है। मण्डल में संस्थागत प्रसव की स्थित 38.8 प्रतिशत है। मण्डलायुक्त ने बताया कि जनपद अम्बेडकरनगर, अमेठी, बाराबंकी व सुल्तानपुर में 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को खसरा-रूबैला (एम0आर0) टीकाकरण का अभियान 26 नवम्बर 2018 से प्रारम्भ होगा। जबकि जनपद अयोध्या में यह अभियान 10 दिसम्बर से चलाया जायेगा। उन्होने बताया कि खसरा-रूबैला (एम0आर0) टीकाकरण बालिकाओं के लिये बहुत ही जरूरी है। इसका सर्वाधिक प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर पड़ता है यदि बालिकाओं को यह टीका लगा रहेगा तो इससे बचा जा सकता है। इसे सभी स्कूलो, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो, आगनबाड़ी केन्द्रो और सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रो पर लगाया जायेगा। खसरा-रूबैला (एम0आर0) टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है एवं इसके कोई दुष्प्रभाव नही होता है।

इसे भी पढ़े  इसबार तीन दिन का होगा दीपोत्सव, साढ़े पांच लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More