प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर किया गया सम्मानित

“इंटरनेट ऑफ थिंग्स” कार्यशाला हुआ समापन

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के आई0ई0टी0 संस्थान में 10 मार्च, 2019 से सूचना प्रौद्योगिकी विभाग एवं ए0आई0टी0 बैंगलोर के संयुक्त संयोजन में फैकल्टी डेवलेपमेंट प्रोग्राम के तहत “इंटरनेट ऑफ थिंग्स” विषय पर चलने वाली कार्यशाला का आज दिनांक 14 मार्च, 2019 को समापन हुआ।
कार्यशाला के समापन के दिन संस्थान के निदेशक प्रो0 रमापति मिश्र ने फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित कर उन्हें सम्मानित किया। प्रो0 मिश्र ने बताया कि सप्ताह भर चलने वाली कार्यशाला में सूचना प्रौद्योगिकी के विभिन्न पक्षों पर गहनता से विमर्श चला। सूचना तकनीक से जुड़े विशेषज्ञों ने भविष्य में होने वाले इंटरनेट के प्रयोग पर गहनता से प्रकाश डाला। एंड्राइड एप ने मोबाइल कं्राति की दुनियां में एक नया मुकाम हासिल कर सूचना तकनीक को एक नये रास्ते की तरफ मोड़ दिया है। रोबोटिक्स की कार्यशाला में अपग्रेड होती तकनीक से प्रतिभागियों को उसकी कई तकनीकी पक्षों की जानकारी दी गई। इसी तरह प्रोटा टाइप तकनीक पर भी विशेषज्ञों द्वारा विकसित देशों की तर्ज पर एडवांस वर्जन के कई मॉडल बताये गये। प्रो0 मिश्र ने बताया कि विश्वविद्यालय में सम्पन्न हुई इस कार्यशाला से शिक्षण तकनीक में सुधार के साथ-साथ प्रायोगिक कार्यों में छात्र-छात्राओं एवं प्रतिभागियों को व्यवहारिक तौर पर कई जानकारी दी गई।
कार्यशाला में रोबोटिक्स विषय पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रथम स्थान पर रवि चौहान, द्वितीय स्थान पर मनोज वर्मा, एवं तृतीय अजय प्रताप रहे। इसी क्रम में एंड्राइड एप में हुई कार्यशाला के क्विज में संस्थान की नीलम यादव को प्रथम, स्वप्निल को द्वितीय एवं मोहित सिंह कुशवाहा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम की समन्वयक इं0 समृद्धि सिंह ने प्रमाण-पत्र, पेन ड्राइव एवं किट देकर उन्हें पुरस्कृत किया। सप्ताह भर चलने वाली कार्यशाला में 150 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर डॉ0 वंदिता पांडेय, डॉ0 प्रियंका श्रीवास्तव, डॉ0 महिमा चौरसिया, इं0 शोभित श्रीवास्तव, इं0विनीत सिंह, इं0 पारितोष त्रिपाठी, इं0 परिमल त्रिपाठी, इं0 आशीष पाण्डेय, इं0 दिव्या त्रिपाठी, इं0 अवधेश यादव, इं0 कृति श्रीवास्तव, इं0 अनुराग सिंह, इं0 आशुतोष मिश्र, इं0 डॉ0 अतुल सेन, डॉ0 संजीत पांडेय इं0 समृद्धि, इं0 कृति श्रीवास्तव, इं0 श्वेता मिश्र, इं0 मनीषा यादव, इं0 रमेश, इं0 अशुतोष मिश्र, सहित समस्त शिक्षक, एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Facebook Comments
इसे भी पढ़े  मोदी सरकार ने महंगाई, बेरोजगारी के सिवा कुछ नहीं दिया: राजेंद्र प्रताप