The news is by your side.

धन्नीपुर में मस्जिद के निर्माण को मिली मंजूरी

-निर्माणाधीन राम मंदिर से 22किमोमीटर दूर है धन्नीपुर मस्जिद

अयोध्या। अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) ने शुक्रवार को यहां धन्नीपुर मस्जिद के निर्माण को अंतिम मंजूरी दे दी। अयोध्या में विवादित स्थल पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सरकार ने धन्नीपुर में 5 एकड़ जमीन दी थी। इस जमीन पर एक मस्जिद, अस्पताल, शोध संस्थान, सामुदायिक रसोई और एक पुस्तकालय का निर्माण कराया जाना है।

Advertisements

बता दें, मंजूरी न मिलने और एडीए द्वारा भूमि उपयोग के परिवर्तन के मामले के कारण मस्जिद के निर्माण में दो साल से अधिक की देरी हुई। अयोध्या के संभागीय आयुक्त और एडीए के अध्यक्ष गौरव दयाल ने कहा, शुक्रवार को हुई बोर्ड बैठक में अयोध्या मस्जिद की परियोजना को मंजूरी दे दी गई है। कुछ विभागीय औपचारिकताओं के बाद स्वीकृत नक्शे कुछ दिनों में इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन को सौंप दिए जाएंगे।

ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि सभी मंजूरी मिलने के बाद एक बैठक की जाएगी और मस्जिद के निर्माण की योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। हुसैन ने कहा, 21 अप्रैल को समाप्त होने वाले रमजान के बाद ट्रस्ट की बैठक होगी। उस बैठक में मस्जिद का निर्माण कार्य शुरू करने की तारीख को अंतिम रूप दिया जाएगा। अतहर हुसैन के अनुसार धन्नीपुर मस्जिद बाबरी मस्जिद से बड़ी होगी।

आपको बता दें अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर स्थल से धन्नीपुर मस्जिद स्थल लगभग 22 किमी दूर है।अयोध्या जिले के धन्नीपुर गांव में एक मस्जिद, अस्पताल, शोध संस्थान, सामुदायिक रसोई और पुस्तकालय के निर्माण की मंजूरी के लिए जुलाई 2020 में अयोध्या विकास प्राधिकरण में आवेदन किया गया था। गौरतलब है कि नौ नवंबर, 2019 को एक ऐतिहासिक फैसले में उच्घ्चतम न्घ्यायालय ने अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर के निर्माण का आदेश दिया था और सरकार से जिले में एक प्रमुख स्थान पर मस्जिद के निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन आवंटित करने को कहा था।

इसे भी पढ़े  जगत का कल्याण हो यज्ञ का यही है उद्देश्य : महंत परशुराम दास

 

Advertisements

Comments are closed.