The news is by your side.

अयोध्या, दर्शननगर व भरतकुंड बनेगा अमृत रेलवे स्टेशन

-करीब 350 करोड़ रुपये से अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन का होगा नवीनीकरण


अयोध्या। नए रेल बजट में अयोध्या के विकास को पंख लगने की उम्मीद है। जिले के तीन रेलवे स्टेशन अयोध्या, दर्शननगर व भरतकुंड जल्द ही अमृत स्टेशन का रूप पा सकेंगे। अयोध्या रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण के दूसरे चरण में करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से प्लेटफॉर्म तीन के पीछे विस्तारीकरण होगा। करीब 350 करोड़ रुपये से अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण होगा। गोंडा के कटरा रेलवे स्टेशन से दर्शननगर तक बाईपास लाइन पर निर्माण कार्य तेज होगा। यही नहीं अब जल्द ही लखनऊ-अयोध्या के रास्ते वंदेभारत ट्रेन भी चलती दिखाई पड़ेगी। वहीं, बाराबंकी-अयोध्या-शाहगंज रेल मार्ग के दोहरीकरण कार्य को भी गति प्रदान की जाएगी।

Advertisements

उच्चस्तरीय बनेंगे प्लेटफॉर्म

-लखनऊ मंडल के अयोध्या, दर्शननगर व भरतकुंड रेलवे स्टेशनों को अमृत रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना है। इन स्टेशनों पर उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म, सड़कों को चौड़ीकरण, पैदल मार्ग, पार्किंग क्षेत्र, बेहतर प्रकाश व्यवस्था समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। महिलाओं व दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी। अयोध्या स्टेशन का लगभग 300 करोड़ की लागत से नये भवन, पार्किंग, कर्मचारी आवास, फुटओवर ब्रिज आदि का काम लगभग पूरा हो चुका है।

मंदिर के आकार में बन रहा स्टेशन भवन भव्यता के साथ आधुनिक सुविधाओं से भी लैस होगा। इसमें बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा के लिए लिफ्ट व एस्केलेटर, एसी वेटिंग रूम, वॉशरूम, पेयजल बूथ, फूड प्लाजा समेत अन्य सुविधाएं तैयार की गई है। पूरे भवन को वातानुकूलित बनाया गया है। दिव्यांगों के लिए स्टेशन परिसर में विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। इस स्टेशन के ऊपर से दो शिखर, चार पिरामिड, बीच में मुकुट और धनुष बनाने का कार्य चल रहा है। वर्तमान में टेढ़ी बाजार पर निकलने वाले मुख्य मार्ग का निर्माण कार्य चल रहा है।

इसे भी पढ़े  मीठेगांव के ग्राम प्रधान का छोटा भाई कमरे में मृत मिला

अयोध्या होकर जाएगी वंदेभारत ट्रेन

-वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेनों पर रेलवे बोर्ड का फोकस है। ऐसे में लखनऊ-अयोध्या के रास्ते भी वंदेभारत चलाने की तैयारी है। नई दिल्ली से आने वाली वंदेभारत लखनऊ के रास्ते अयोध्या व वाराणसी जा सकती है। इसका रूट जल्द फाइनल किया जाना है। वंदेभारत एक्सप्रेस वर्तमान में भारत की सबसे तेज यात्री ट्रेन है। इसकी अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस ट्रेन की खासियत है कि सभी डिब्बों में स्टील की कार बॉडी होती है। इसमें स्लाइडिंग फुटस्टेप्स, ऑनबोर्ड ट्रेन कंट्रोल कंप्यूटर और रिमोट मॉनिटरिंग के साथ स्वचालित दरवाजे लगे होते हैं।

बाराबंकी-अयोध्या दोहरीकरण कार्य होगा तेज

-बाराबंकी-अयोध्या-शाहगंज, कटरा-अयोध्या-प्रयागराज रेल मार्ग का विद्युतीकरण किया जा चुका है। बाराबंकी-अयोध्या-शाहगंज रेल मार्ग के दोहरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। जाफराबाद से अयोध्या के गोसाईगंज रेलवे स्टेशन के बीच दोहरीकरण का काम बीते वर्ष ही पूरा हो चुका है। गोसाईगंज से दर्शननगर रेलवे स्टेशन मार्ग को दोहरीकरण करने कार्य तेजी से हो रहा है। इसके निर्माण की तिथि 28 फरवरी तय हो गई है। दर्शननगर से अयोध्या-अयोध्या कैंट-सलारपुर-सोहावल मार्ग पर अभी दोहरीकरण का कार्य शेष है। नए बजट के बाद इसे भी गति मिल सकती है।

दर्शननगर रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प

अयोध्या कैंट व अयोध्या रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का लोड कम करने के लिए दर्शननगर रेलवे स्टेशन को अमृत स्टेशन के रूप में विकसित किए जाने की योजना है। यही नहीं गोंडा जिले के कटरा से रामघाट हाल्ट होकर दर्शननगर तक बाईपास रेल लाइन बनाने की योजना को भी अब गति मिल सकेगी।

इसे भी पढ़े  सरकार अयोध्या के विकास की गति को करेगी और तेज : गिरीशपति त्रिपाठी

सांसद बोले, तेजी से होगा अयोध्या का विकास

केंद्रीय बजट सभी वर्गों के हित में है। केंद्र व प्रदेश सरकार अयोध्या को विश्वस्तरीय धार्मिक स्थल बनाने के लिए कार्य कर रही है। इसके तहत रेल, सड़क व हवाई यातायात को दुरुस्त किया जा रहा है। अयोध्या रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग के सौंदर्यीकरण का कार्य लगभग पूरा है। विद्युतीकरण का कार्य हो चुका है, दोहरीकरण का कार्य चल रहा है। इसके अलावा भी रेल मंत्रालय द्वारा अब तक कई परियोजनाएं बनाई गई हैं। इसके लिए धन की कमी नहीं होगी। रेल मंत्रालय से नए कार्य की सूची जारी होने के बाद इन पर भी कार्य शुरू हो जाएगा।

Advertisements

Comments are closed.