The news is by your side.

अद्भुत, अलौकिक…भव्य रूप ले रहा राम मंदिर, दीवारों पर बनाई जा रही हैं मूर्तियां

-ट्रस्ट ने जारी की रामलला के गर्भगृह की तस्वीरें

अयोध्या।  भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर अद्भुत और अलौकिक रूप ले रहा है। मंदिर का निर्माण कार्य लगातार जारी है। मंदिर का निर्माण कार्य राम मंदिर निर्माण समिति की देखरेख में किया जा रहा है। मंदिर निर्माण की तस्वीरें समय-समय पर सामने आ रही है।

Advertisements

बुधवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने राम मंदिर के गर्भगृह की एक तस्वीर जारी की है जिसमें गर्भगृह की दीवार का एक दृश्य है। गर्भगृह की दीवार को शानदार नक्काशी कर तैयार किया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही मंदिर की छत की तस्वीरें भी जारी की गई थीं। जो कि सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं। दीवार की तस्वीर ट्वीट कर महासचिव चंपत राय ने लिखा है कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह की दीवार। अद्भुत, अलौकिक…भव्य रूप ले रहा मंदिर। ट्रस्ट द्वारा बताया गया कि अब तक श्रीराममंदिर की छत का 40 फीसदी व राममंदिर के गर्भगृह यानि भूतल का 85 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

इसी साल अक्तूबर तक गर्भगृह का निर्माण पूरा कर लेने का लक्ष्य है। श्रीराममंदिर की छत पर पत्थर बिछाने का काम और तेज हो गया है। मंदिर के परिक्रमा पथ पर पत्थर बिछाने का काम पूरा होने के बाद अब गूढ़ी मंडप व कोली मंडप के ऊपर पत्थर बिछाए जा रहे हैं। पूरे मंदिर पर पत्थर बिछाने के बाद इन पत्थरों को आपस में जोड़ने का काम शुरू होगा।

खम्भे और दीवारों पर बनाई जा रही हैं मूर्तियां


राम मंदिर में 36 हजार देवी देवताओं की मूर्तियों को स्थान दिए जाने का कार्य शुरू हो गया है। मंदिर में 166 खम्भों और दीवारों को तैयार किया गया है। अब इन्हीं पिलर और दीवारों पर देवी-देवताओं के चित्र को उकेरने का कार्य शुरू किया जा रहा है, जिसकी कुछ तस्वीरें ट्रस्ट ने जारी की हैं। वहीं दूसरी ओर मंदिर में हो रही नक्काशी की अद्भुत झलक शाम के समय दिखाने के लिए आधुनिक लाइटों को लगाए जाने का कार्य शुरू हो गया है।

इसे भी पढ़े  नव्य राम मन्दिर में मना श्रीरामलला का भव्य जन्मोत्सव, सूर्य की किरणों से हुआ तिलक

इस कार्य के लिए देश की जानी मानी कंपनी राडो को जिम्मेदारी दी गई है। राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने कहा कि प्रभु राम का मंदिर करोड़ों हिन्दू समाज की भावनाओं के अनुरूप तैयार हो रहा है। प्रत्येक खंभे अभूतपूर्व हैं। कलाकृतियों से भरे हुए हैं। आर्किटेक्ट सोनपुरा के साथ संपर्क स्थापित करते हुए राडो कंपनी के इंजीनियर लाइटिंग का कार्य कर रहे हैं।

Advertisements

Comments are closed.