The news is by your side.

अयोध्या दीपोत्सव में फिर बनेगा नया विश्व रिकार्ड

1 से 5 नवंबर तक होंगे आयोजन

अयोध्या। राम नगरी अयोध्या के दीपोत्सव से  फिर नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी शुरू कर दी गयी है। इस बार 9 लाख दीये जलाने का लक्ष्य रखा गया है। इन दीयों को जलाने के लिए 22 हजार 500 लीटर सरसों के तेल का प्रयोग किया जाएगा। इतने दीये एक साथ जलने से न सिर्फ अयोध्या प्रकाशमान होगी, बल्कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज अपने पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ देगी। प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद से अनवरत चार साल से चल रहे दीपोत्सव में नए-नए रिकॉर्ड बन रहे हैं।  1 से 5 नवंबर तक चलने वाले आयोजन के लिए लगातार मीटिंगों का दौर जारी है।

Advertisements

2 नवम्बर से ही राम की पैड़ी व सरयू घाटों पर दीये सजाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। 3 को छोटी दीवाली के दिन शाम 6.30 बजे से 12 हजार वालंटियर्स दीये जलाने का काम शुरू कर देंगे।   दीपोत्सव के लिए 200 समन्वयक, वैल्यूएशन टीम और सुपरवाइजर की तैनाती की जाएगी। वैल्यूएशन टीम ही देखेगी दीयों में कितनी मात्रा में तेल जा रहा है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए टीम को जुट जाने को कहा गया है।

डीएम ने की दीपोत्सव व कार्तिक मेले की समीक्षा

-जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आज जनपद में आयोजित होने वाले नवम्बर माह में पंचम दीपोत्सव एवं कार्तिक मेले के तैयारी की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने बताया कि दीपोत्सव में प्रतिभाग करने वाले मुख्य रूप से नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, पर्यटन, संस्कृति, सूचना, सिंचाई आदि विभागों के अपर मुख्य सचिवों एवं निदेशकों को मेरे द्वारा सम्बंधित विभाग के कार्यो हेतु 7 सितम्बर 2021 को पत्र लिखा जा चुका है इसी क्रम में आवश्यक तैयारी हेतु आज एक बैठक आयोजित की गयी थी। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य इस दीपोत्सव को सम्बंधित विभागों तथा अन्य विभागों के समन्वय से पूर्ण रूप से भव्यता के साथ पूरी क्षमता के साथ मनाना है।

इसे भी पढ़े  देश की तरक्की के लिए महिलाओं का हुनरमंद होना आवश्यक : डॉ. बबिता वर्मा

यह दीपोत्सव 1 नवम्बर 2021 से प्रारम्भ होकर 6 नवम्बर 2021 तक चलेगा तथा मुख्य कार्यक्रम 3 नवम्बर 2021 को होगा। आगामी दिवसों में मेरे एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण किया जायेगा तथा सम्बंधित विभाग के अधिकारियों से अपेक्षा है कि अभी से तैयारी में जुट जाये आवश्यक हो तो शासन को भी पत्र स्वयं एवं मेरे माध्यम से लिखवाया जाय। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने कहा कि पुलिस प्रशासन भी प्रयास करेगा कि अनेक सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुये बेहतर ढंग से इंतजाम किये जायेंगे, क्योंकि इस अवसर पर अनेक विशिष्ट बीआईपी के आने की संभावना है।

मेला के सम्बंध में व्यापक जानकारी अपर जिलाधिकारी नगर डा0 वैभव शर्मा द्वारा दी गयी। श्री शर्मा ने दीपोत्सव के साथ साथ नवम्बर माह में आयोजित होने वाले परिक्रमा एवं कार्तिक मेले की जानकारी दी जिसमें बताया कि 13 नवम्बर को चौदह कोसी परिक्रमा 15 नवम्बर को पंचकोसी परिक्रमा तथा 19 नवम्बर 2021 को कार्तिक पूर्णिमा शामिल है। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अपर जिलाधिकारी गण, विभिन्न विभागों के अधिकारी, पुलिस अधीक्षक नगर सहित दीपोत्सव एवं कार्तिक मेले से सम्बंधित विभागों के अधिकारी एवं कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advertisements

Comments are closed.