किसानो की समस्याओं का प्राथमिकता से करें निस्तारण : डीएम

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुआ किसान दिवस

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किसान दिवस में जिलाधिकारी ने बताया कि प्राकृतिक आपदा से जिन किसानों की फसलों का नुकसान हो वे 72 घण्टे के अन्दर व्यक्तिगत रूप से क्लेम करें, उन्होनें उप निदेशक कृषि सै0 बदरे आलम को निर्देश दिये कि इस कार्य हेतु जितने भी प्राविधिक सहायक है उनकों ऐक्टीवेट करें, कोई भी बीमित किसान योजना के लाभ से वंचित नही होना चाहिए। उन्होनें कहा कि विद्युत से जितने भी किसानों की फसल जल गई है के सम्बन्ध मे प्राप्त सभी प्रार्थना पत्रों को विद्युत विभाग को दें और इसमे तेजी से कार्यवाही सुनिश्चित करायें। साथ ही उन्होनें यह भी निर्देशित किया कि कितनी शिकायतें प्राप्त हुई और कितनी शिकायकतों का निस्तारण हुआ की समीक्षा प्रत्येक किसान दिवस में किये जाने हेतु एजेण्डे शामिल करें।
बैठक में डीएचओ ने बताया आलू भण्डारण किराया न बढ़ाते हुए गत वर्ष के किराये को वर्तमान सत्र में भी लागू किया गया है। एक्सईएन ने बताया कि जनपद में कुल 705 राजकीय नकूलप है सिजमें से 13 नलकूप विद्युत तथा 15 नलकूप मैकेनिकल कमियों के कारण खराब है। जिलाधिकारी ने सभी नलकूपों को यथाशीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिये, उन्होनें कहा कि नलकूपों के साथ-साथ उनकी नालियों को साफ-सफाई व मरम्मत का कार्य भी तेजी से किया जाये। जिससे किसानों को समय से सुचारू रूप से सिचांई हेतु पानी उपलब्ध हो सके। एक्सईएन नहर ने बताया कि सभी नहरों में पानी चल रहा है जून के अंत तक सभी नहरों के टेल तक पानी पहुंचा देंगे। किसानों ने नहरों की सफाई सही ढंग से न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने कहा कि अब जितनी भी लेंथ की सफाई होनी होगी उसके लिए बीडीओ की अध्यक्षता में एक एई व एक अन्य अधिकारी, कुल तीन सदस्य टीम द्वारा नहर की सफाई के पूर्व व कार्य पूर्ण होने के उपरान्त शत् प्रतिशत वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी होने पर ही सफाई का भुगतान किया जायेगा। उन्होनें कहा कि नहरों की सफाई में किसी भी तरह की लापरवाही न करें जिससे सभी नहरों की टेल तक पानी समय से पहुंच सके। उन्होनें कहा कि जहां पर भी ट्यूबेल की विल्डिंग व नाली पर अवैध कब्जा है उसे कब्जा मुक्त करायें, उन्होनें खोजनपुर में ट्यूबेल के विल्डिंग मंे पुनः भूसा रख कर अतिक्रमण करने की शिकायत पर आज ही टीम भेजकर चेक करवाने को कहा उन्होनंे कहा कि दुबारा अतिक्रमण मिलने पर सम्बन्धित पर मुकदमा दर्ज कराते हुए गिरफ्तार कराने की कार्यवाही की जायेगी। बैठक मे उप निदेशक कृषि ने बताया कि अब तक किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत 2 लाख 65 हजार किसानों का डाटा लाक हुआ है जिसमें 173541 पात्र किसानों में से 161093 किसानों को प्रथम किश्त तथा 96000 किसानों को द्वितीय किश्त प्रदान की जा चुकी है।
बैठक में जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि चीनी मिल मोतीनगर द्वारा दिनांक 24 मार्च 2019 तक क्रय किये गये तथा रोजागांव चीनी मिल द्वारा दिनांक 08 अपै्रल तक क्रय किये गये एवं अकबरपुर चीनी मिल द्वारा 10 अपै्रल तक क्रय किये गये गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है। उन्होनें बताया कि जनपद मंे स्थापित दो चीनी मिलों द्वारा अब तक किसानों की 86 प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है। उन्होनें बताया कि रौजागांव चीनी मिल का भुगतान जून अंत तक तथा मसौधा चीनी मिल का भुगतान जुलाई मंे हो जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश में अत तक औसत 69 प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान हुआ। ग्राम नेवली तहसील मिल्कीपुर मंे पूर्व में आंधी के दौरान चार विद्युत पोल टूट गये थे जिससे विद्युत आपूर्ति नही हो पा रही है, पर अवगत कराया गया कि कुछ काम किया जाना है। जिलाधिकारी ने 15 दिन के अन्दर कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को किसानो की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करने रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी/जिला विकास अधिकारी हवलदार सिंह, उप निदेशक कृषि सै0 बदरे आलम, जिला कृषि अधिकारी बीके सिंह, भूमि सरंक्षण अधिकारी शशिकेश सिंह, एक्सईएन सिंचाई मनोज कुमार, अधिशाषी अभियन्ता राजकीय नलकूप, एक्सईएन विद्युत, एसडीओ विद्युत मिल्कीपुर, सहित अन्य सभी सम्बन्घित विभागों अधिकारी व किसान उपिस्थत थे।

इसे भी पढ़े  पंचकोसी परिक्रमा : आस्था की डगर पर बढ़े श्रद्धालुओं के कदम

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More