The news is by your side.

चिकित्सालयों में मनाया गया विश्व हृदय दिवस 

-जागरुकता के लिए चलाया गया हस्ताक्षर अभियान

अयोध्या। जनपद में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार दर्शन नगर में पर विश्व हृदय दिवस को लेकर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 अजय राजा की अध्यक्षता में मुख्य अतिथि हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अरुण कुमार जायसवाल हर्षण हृदय संस्थान के निदेशक उपस्थित रहे द्य इस साल की थीम ‘’यूज़ हार्ट टू कनेक्ट’’ है। हृदय रोग दिवस के बचाव के लिये हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया।

Advertisements

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 अजय राजा ने बताया कि गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) से होने वाली मौतों की संख्या में एक बड़ा हिस्सा अभी भी हृदय संबंधी रोगों का है। ऐसे में हैल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर विश्व हृदय दिवस का आयोजन ग्रामीण और शहरी लोगों के बीच हृदय संबंधी रोगों और इनके लक्षणों और बचाव के उपायों के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करेगा ।

हृदय रोग विशेषज्ञ निर्देशक हर्षण हृदय संस्थान डॉ0  अरुण कुमार जायसवाल ने बताया कि हृदय रोग के बचाव हृदय रोग की पहचान तथा हृदय रोग के इलाज पर विचार प्रस्तुत किए द्यउन्होंने ने  हृदय संबंधी रोगों (सीवीडी) की रोकथाम को बढ़ावा देने और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित  करे द्य इस अवसर पर सभी सीएचसी पर हृदय संबंधी रोगों की रोकथाम और प्रबंधन में सुधार के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया । एक दिवसीय हृदय शिविर का आयोजन किया गया , जिसमें योग और प्राणायाम के साथ लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया । इसमें उनके ब्लड प्रैशर, ब्लड शुगर, और हीमोग्लोबिन की जांच के साथ-साथ बीएमआई भी लिया गया । किशोरों में हृदय संबंधी रोगों पर चर्चा और उनके शीघ्र निदान व उपचार पर ज़ोर देते हुए गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इसे भी पढ़े  डिजिटल भुगतान में भारत अग्रणी देशों में प्रथम : विनीत कुमार

इसी के साथ जिला चिकित्सालय अयोध्या में एक स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया गया इसमें हृदय रोग से बचाव तथा हृदय रोग के लिए ब्लड प्रेशर शुगर की जांच की गई एवं मानसिक स्वास्थ्य इकाई के द्वारा मानसिक रोगियों की भी देखा गया एवं उनको उचित परामर्श दिया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 अजय राजा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0  आरके सक्सेना , डीटीओ /नोडल अधिकारी डॉ0 अजय मोहन , जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 आरके देव, डॉ0 अमित शुक्ला , अर्बन नोडल अधिकारी डॉ0 दुष्यंत सिंह के साथ-साथ जनपद तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षकों के द्वारा प्रतिभाग किया गया। जिला समन्वयक सुशील वर्मा एनयूएचएम , एनसीडी सेल  के हरीश वसीम फाइनेंस कम लॉजिस्टिक कंसलटेंट भी उपस्थित रहे ।

Advertisements

Comments are closed.