The news is by your side.

बाबा साहब के जीवन वृत्त से सीखने का करें प्रयास : नितीश कुमार

-कलेक्ट्रेट सभागार में ‘भारत रत्न‘ बाबा साहेब डॉ. भीमराव आम्बेडकर की मनाई गयी 134वी जयंती

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने भारतीय संविधान के निर्माता आधुनिक भारत के शिल्पकार ‘भारत रत्न‘ बाबा साहेब डॉ. भीमराव आम्बेडकर की 134 वी जयंती के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में बाबा साहेब डॉ. आम्बेडकर जी के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया।

Advertisements

इस अवसर पर आयोजित सभा में जिलाधिकारी ने कहा कि बाबा साहब के जीवन वृत्त से सीखने का प्रयास करने और उनके विचारों को अंतर्मन की गहराइयों में उतारने व अपने व्यक्तित्व में लायें। उन्होंने कहा कि सभी हमेशा अंतर्मन से वंचित लोगों का मदद करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि विकास की धारा से जो कहीं ना कहीं पीछे रह गए हैं उनको भी अवसर देकर सबको एक धारा में लाकर समावेशी धारा से बनाए और समाज व देश को समावेशी रूप से आगे बढ़ाएं।

उन्होंने कहा कि वैदिक काल में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है आज भी समाज व देश के उत्थान में महिलाओं की भूमिका/सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी कर्मियों/अधिकारियों का विशेष दायित्व है कि सरकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद तक पहुंचाकर उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाए और सभी वर्गों को साथ लेकर नए भारत का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि डॉ आंबेडकर की मूल इकाई एवं संविधान का मूल आदर्श सबको अवसर की समानता सर्वाधिक महत्वपूर्ण है राष्ट्र निर्माण के लिए सभी को साथ लेकर चलना जरूरी है। इसे धरातल पर लाना हमारा दायित्व है।

इसे भी पढ़े  संविधान संशोधन की बात कहकर बाबा साहब का अपमान कर रहे बीजेपी के लोग : के.एच. मुनियप्पा

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने डॉ0 अम्बेडकर के जीवन के संघर्षों और कृतियों से सीख लेने की जरूरत बतायी।अइस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेंद्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल, मुख्य राजस्व अधिकारी, एडीएम कानून व्यवस्था, रेजिडेंट मजिस्ट्रेट आदि ने डॉ0 आम्बेडकर के विचारों पर प्रकाश डाला तथा उन्हें आत्मसात करने व सभी को अपने-अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने को कहा तथा अपने जनपद, राज्य व देश को समावेशी रूप में आगे बढ़ने को कहा। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट के अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

उक्त के अतिरिक्त आयुक्त कार्यालय सहित सभी मण्डलीय एवं जनपदीय कार्यालयों में बाबा साहब डॉ0 भीम राव अम्बेडकर जी के जयंती के अवसर पर चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।अमण्डलीय सूचना कार्यालय में उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह की अध्यक्षता में भारतीय संविधान के निर्माता ‘भारत रत्न‘ बाबा साहेब डॉ0 भीमराव आम्बेडकर की जयंती मनायी गयी तथा उन्हें महान विचारक एवं सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत बनाया गया।

यदि किसी को डा अम्बेडकर को जानना है उनके सम्बंध में प्रकाशित 14 खण्ड सम्पूर्ण वांगमय डा0 भीमराव अम्बेडकर को पढ़ना चाहिए। मैं व्यक्तिगत तौर पर भी इनके प्रति आगाध श्रद्वा रखता हूं तथा इन्होंने भगवान गौतम बुद्व के सिद्वांतों को अपनाते हुये समाज को नयी दिशा दी थी तथा संघर्ष के लिए प्रेरित किया था। उक्त अवसर पर प्रदर्शनी अधिकारी मयंक तिवारी, अतिरिक्त सूचना अधिकारी विनय कुमार वर्मा, सेवानिवृत्त लेखाकार अवधेश कुमार जायसवाल, सहायक रामजी मौर्य, कम्प्यूटर आपरेटर राजित राम वर्मा, अनुसेवक निरंजन यादव, विजय कुमार यादव, राजीव मौर्य आदि ने बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर को नमन किया।

Advertisements

Comments are closed.