in

परीक्षा केन्द्रों का कुलपति ने लिया जायजा

-अवध विश्वविद्यालय की परीक्षा में 56 हजार 615 परीक्षार्थी रहे शामिल

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की बीए, बीएससी एवं बीकॉम भाग-एक प्रथम सेमेस्टर (मेजर व माइनर) तथा बैक पेपर की परीक्षाओं के दूसरे दिन मंगलवार को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह ने प्रथम पाली की परीक्षा में गुरू नानक गर्ल्स कालेज व झुनझुनवाला कालेज का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय कुलपति ने परीक्षा कक्ष में जाकर छात्रों से संवाद कर परीक्षा के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान कुलपति ने केन्द्राध्यक्षों को परीक्षा के दौरान बन्द खिड़कियों को खोले रखने का निर्देश दिया। कुलपति ने केन्द्रों से कहा कि शासन के मंशानुरूप कोविड प्रोटोकॉल में नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराई जानी है। परीक्षा केन्द्रों का बारीकी से अवलोकन करते हुए कुलपति प्रो0 सिंह ने आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किया। वहीं दूसरी ओर परीक्षा नियंत्रक उमानाथ ने प्रथम पाली की परीक्षा में राजा मोहन गर्ल्स कालेज, कुॅअर चन्द्रावती महाविद्यालय, गुरू नानक गर्ल्स कालेज व झुनझुनवाला कालेज का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय परीक्षा शुचिता के साथ होती पाई गई।

विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी ने बताया कि विश्वविद्यालय परीक्षा के दूसरे दिन प्रथम पाली में गृह विज्ञान विषय की परीक्षा 415 केन्द्रों पर हुई है। वही द्वितीय पाली की परीक्षा 115 परीक्षा केन्द्रों पर समाजकार्य विषय में सम्पन्न हुई है। इसके साथ ही विभिन्न विषयों की बैक पेपर परीक्षाएं सम्पन्न हुई। प्रथम पाली की परीक्षा में 54 हजार 11 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए जिसमें 2 हजार 565 अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली की परीक्षा में 02 हजार 604 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए जिसमें 748 अनुपस्थित रहे।

दोनो पालियों की परीक्षा में कुल 56 हजार 615 परीक्षार्थी शामिल रहे। इसके सापेक्ष 3 हजार 313 अनुपस्थित रहे। परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक कई जनपदों के परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इसके अलावा विश्वविद्यालय के कंट्रोल रूम से परीक्षा केन्द्रों के कक्षों का निरीक्षण किया जा रहा है। परीक्षा में कोई परीक्षार्थी अनुचित साधन प्रयोग करते हुए नही पाया गया। सात जनपदों के सभी केन्द्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से होते हुए पाई गई।

इसे भी पढ़े  श्रावण माह के पहले सोमवार को रामनगरी में उमड़े श्रद्धालु

What do you think?

Written by Next Khabar Team

यूपी बोर्ड : पुलिस की मौजूदगी में खोले जाएं पेपर : कमिश्नर

ग्रामीण डाक जीवन बीमा परिवार की करता है सुरक्षा : सिंकू रावत