The news is by your side.

परिक्रमार्थियों को न होने पाये किसी भी प्रकार की असुविधा

-मण्डलायुक्त ने की परिक्रमा व कार्तिक पूर्णिमा मेला तैयारी की समीक्षा बैठक

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में परिक्रमा कार्तिक पूर्णिमा मेला की समीक्षा की गयी। मण्डलायुक्त ने कहा परिक्रमा मार्ग में सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त मात्रा में मोजो बैरियर/बैरिकेटिंग की जाय तथा भीड़ नियंत्रण हेतु पर्याप्त मात्रा में होल्डिंग एरिया भी हो जिससे की परिक्रमार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाये।उन्होंने कहा कि प्रशासन व पुलिस विभाग के संयुक्त भ्रमण में जो जो कमिया पाई गई है उन्हें सबंधित विभाग तत्काल दुरुस्त कराये। मण्डलायुक्त ने कहा कि साफ सफाई आदि व्यवस्था बेहतर ढंग से की जाय तथा सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखा जाय।

Advertisements

आने वाले श्रद्वालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हों। उन्होंने कहा कि जो भी विभाग काम कर रहे है उनकों स्थायी विकास पर जोर देना चाहिए। अयोध्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालुआ रहे है जिसके दृष्टिगत अयोध्या की छवि के अनुरूप सुन्दर बनाया जाय तथा मूलभूत सफाई व्यवस्था अच्छी हों। उन्होंने इस बार विगत वर्षाे की अपेक्षा अधिक श्रद्वालुओं के आने की संभावना है, जिसके दृष्टिगत अतिरिक्त बसों हेतु परिवहन विभाग व अतिरिक्त रेलवे कोच हेतु सम्बंधित विभाग को निर्देशित किया। इस बैठक में पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने पुलिस व्यवस्था की जानकारी दी तथा कहा कि निर्माणाधीन फ्लाई ओवर के पास की नालियों एवं मार्गाे को ठीक कर लिया जाय तथा निर्मलीकुण्ड के आसपास भी सफाई व्यवस्था किया जाय तथा रेलवे क्रासिंग के पास भी पर्याप्त मात्रा में बैरिकेटिंग हो। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि परिक्रमा मार्गों के चौड़ीकरण में भवनों के ध्वस्तीकरण से निकले मलबे जो शेष बचे है उसे परिक्रमा मार्ग से तत्काल हटा लिया जाय तथा सभी सुरक्षा मानकों का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।

इसे भी पढ़े  अग्नि देव का तांडव जारी, कपासी में आधा दर्जन घर की गृहस्थी जलकर राख

इस बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने पुलिस व्यवस्था की जानकारी दी और कहा कि रेलवे क्रासिंग के पास ऐसी व्यवस्था किया जाय रेलवे विभाग के समन्वय से की जल्द से जल्द गाड़ियां क्रास हो तथा यात्रियों को सूचना के लिए पब्लिक एडेªस सिस्टम लगाया जाय।इस बैठक में नगर आयुक्त विशाल सिंह ने नगर में साफ सफाई, विद्युत आदि की बेहतर व्यवस्था एवं सुविधा कराने हेतु विभिन्न बिन्दुओं का उल्लेख किया। सी0एम0ओ0 डॉ संजय जैन ने स्वास्थ्य सम्बंधी बिन्दुओं की जानकारी दी। बैठक में जॉइंट मजिस्ट्रेट पूजा साहू,एस0पी0सिटी मधुवन कुमार सिंह,नगर मजिस्ट्रेट अरविंद कुमार द्विवेदी,सहित सिंचाई, पीडब्लूडी, वन, परिवहन, सूचना, उद्यान, रेलवे, पंचायत आदि विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। मेले के सम्बंध में व्यवस्था की विस्तृत जानकारी अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल ने दिया।

21 नवम्बर 2023 दिन मंगलवार को चौदह कोसी परिक्रमा अक्षय नवमी जो 20 व 21 नवम्बर 2022 की रात्रि 02ः09 बजे से प्रारम्भ होकर दिनांक 21 नवम्बर 2023 की रात्रि 11.38 बजे तक तथा पंचकोसी परिक्रमा एकादशी 22 नवम्बर को रात्रि 09. 25 बजे से प्रारम्भ होकर 23 नवम्बर 2023 को सायं 07. 21 बजे तक व कार्तिक पूर्णिमा स्नान 26 नवम्बर को दोपहर 03ः11 बजे से प्रारम्भ होकर 27 नवम्बर को दोपहर 02.36 बजे तक आयोजित होगा। मेले के लिए रामकथा संग्रहालय में कन्ट्रोल रूम बनाया जा रहा है जो कल से सक्रिय हो जायेगा, इसका मोबाइल नम्बर 9120989195 तथा लैंडलाइन नम्बर 05278-232043, 44, 46, 47 है। यह कन्ट्रोल रूम कल से चालू हो जायेगा। किसी भी अन्य प्रकार की सहायता के लिए मेला सहायक कौशल किशोर श्रीवास्तव 9454402642 से भी संपर्क किया जा सकता है।

Advertisements

Comments are closed.